Yes Bank WhatsApp Banking कैसे शुरू करे?

क्या आपका भी यस बैंक में एक खाता है और आप भी यस बैंक में व्हाट्सप्प बैंकिंग शुरू करना चाहते है तो आप बिलकुल ठीक ब्लॉग पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप Yes Bank WhatsApp Banking Activate कर पाएंगे।

इस आर्टिकल में मैं आपको विस्तार से बताऊंगा की यस बैंक की व्हाट्सप्प बैंकिंग क्या है? यस बैंक में व्हाट्सप्प बैंकिंग कैसे शुरू करते है? और यस बैंक की व्हाट्सप्प बैंकिंग से आप क्या क्या कर सकते है तो बने रहिये इस आर्टिकल के साथ।

Yes Bank WhatsApp Banking क्या है?

आज के समय में व्हाट्सप्प सभी स्मार्टफोन यूजर के फ़ोन में होता है। इसीलिए यस बैंक अपने ग्राहकों को व्हाट्सप्प बैंकिंग की सुविधा देता है जिससे ग्राहकों को छोटे छोटे बैंकिंग कामो के लिए बैंक न जाना पड़े। और घर बैठे ही अपने फ़ोन से बैंकिंग के कई काम कर सके।

अगर आपके फ़ोन में भी व्हाट्सप्प है तो आप यस बैंक की व्हाट्सप्प बैंकिंग इस्तेमाल कर सकते है। इसका इस्तेमाल करके आप कई छोटे मोटे बैंकिंग के कामो को घर बैठे ही निबटा सकते है।

Yes Bank WhatsApp Banking कैसे शुरू करे?

सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Yes Bank की एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना है। अगर आप एंड्राइड यूजर है तो आप प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते है और अगर आप आईओएस यूजर है तो आप ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते है।

yes bank whatsapp banking

यस बैंक ऐप इनस्टॉल होने के बाद आपको इसे ओपन करना है। इसके बाद आपको यहाँ निचे WhatsApp Banking का एक ऑप्शन दिख रहा होगा। आपको इस पर क्लिक करना है यह सीधे आपको आपके व्हाट्सप्प पर रिडेरेक्ट कर देगा।

अब आपको अपने फ़ोन में यस बैंक का व्हाट्सप्प दिखाई देगा। अब सबसे पहले आपको Hi लिखकर भेजना है जैसे ही आप Hi लिखकर भेजते है वैसे ही यस बैंक व्हाट्सप्प बैंकिंग के कई ऑप्शन आपके सामने आ जाएंगे।

yes bank whatsapp banking shuru kare

अब अगर आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है तो आपको 1 लिखकर सेंड करना है। इसके बाद आपके व्हाट्सप्प पर यस बैंक का एक लिंक आएगा। आपको इस पर क्लिक करना है। यह आपको यस बैंक के लॉगिन पेज पर ले जाएगा।

yes bank whatsapp banking hindi me

अब आपको यहाँ पर अपनी कस्टमर आईडी डालनी है और निचे रजिस्टर मोबाइल नंबर डालना है और I agree पर क्लिक करके आपको send otp पर क्लिक करना है।

yes bank whatsapp banking login

इसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन पर एक ओटीपी आएगा। आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है और verify पर क्लिक करना है। यह फिर से आपको व्हाट्सप्प पर रिडेरेक्ट कर देगा। अब आप यहाँ पर अपना अकाउंट बैलेंस देख सकते है।

yes bank whatsapp banking otp sent

अब अगर आप main menu में जाना चाहते है तो फिर आपको # बटन प्रेस करना है। इससे आपके सामने सारे ऑप्शन आ जाएंगे। अगर आप अपनी recent transaction जानना चाहते है तो आपको 2 पर क्लिक करना है और अगर आपको चेकबुक आर्डर करनी है तो फिर आपको 4 पर क्लिक करना है। इसी तरह से आप किसी भी जानकारी को अपने व्हाट्सप्प में प्राप्त कर सकते है।

Yes Bank WhatsApp Banking का इस्तेमाल करके आप क्या क्या कर सकते है?

यस बैंक की व्हाट्सप्प बैंकिंग में आपको निचे दिए निम्नलिखित ऑप्शन मिलेंगे। किसी भी ऑप्शन के बारे में जानने के लिए उसकी क्रमिक संख्या लिखकर भेजे। जैसे अकाउंट बैलेंस के लिए 1 दबाए और रीसेंट ट्रांसक्शन के लिए 2 दबाएं।

  1. Check Account Balance
  2. View Recent Transaction
  3. Loan against Fixed Deposit (FDOD)
  4. Order Cheque Book
  5. Zimmedari se Tayyari
  6. Call us / Write to us
  7. Apply for Products & Services
  8. Report Unauthorised Transaction
  9. Redeem Reward Points
  10. Locate ATM / Branch

यह ऑप्शन समय के साथ साथ बदल भी सकते है।

आर्टिकल अच्छा लगने पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े:

YES Bank में Zero Balance Account कैसे खोले?

YES Bank Balance Check Number | यस बैंक बैलेंस चेक नंबर

Spread the love
Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment