Upstox क्या है? Upstox की सारी जानकारी।

क्या आप भी जानना चाहते है की Upstox क्या है और यह कैसे काम करता है? और इसके फायदे और नुक्सान क्या होते है? तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में आपको Upstox के बारे में तमाम जानकारी मिलेगी। जो आपको इससे पहले पता नहीं होगी।

दोस्तों आपने आजकल फ़ोन पर विज्ञापनों में देखा होगा कि ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट (निवेश ) और ट्रेडिंग के विषय में काफी चर्चा होती है तो आपके मन में सवाल आता होगा कि आखिर ऑनलाइन ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट कैसे करते है। तो दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे ही ऐप के विषय में बताने जा रहे है। जिससे आप ऑनलाइन घर बैठे ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

Upstox, जी हाँ दोस्तों Upstox एक ऐसा ऐप है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट कर सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे कि Upstox क्या है? यह कैसे काम करता है? इसके क्या फायदे और नुकसान है? तथा Upstox से कैसे ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग केसे करे? इन सभी सवालो के जवाब पाने के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Contents hide

Upstox क्या है?

Upstox मुंबई बेस्ड एक बहुत बड़ी डिस्काउंट ब्रोकर है। Upstox एक ऑनलाइन ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग प्लेटफार्म है, जहाँ आप इन्वेस्ट और ट्रेडिंग दोनों कर सकते है। Upstox के द्वारा आप इन्वेस्टमेंट भी कर सकते है और पैसे भी कमा सकते है। दोस्तों इस ऐप के द्वारा आप डिजिटल गोल्ड भी खरीद व बेच सकते है।

आसान शब्दों में कहे तो Upstox में आप निवेश और ट्रेडिंग दोनों कर सकते है और Upstox से आप अपनी income भी बढ़ा सकते है।

अप्सटॉक्स में आप स्टॉक्स, म्युचुअल फण्ड तथा SIP इत्यादि में निवेश कर सकते है। अप्सटॉक्स ब्रोकरेज कंपनीज में से भारत की एक प्रमुख कंपनी है। अप्सटॉक्स की शुरुआत 2012 में RKSV से मुंबई में हुई थी।

अप्सटॉक्स में रतन टाटा जी ने भी निवेश किया है जिससे यह कंपनी और भी भरोसे मंद हो जाती है। अप्सटॉक्स काफी सालो से भारत को एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्रदान कर रहा है। Upstox के 10 लाख से ज्यादा यूजर्स अभी एक्टिव है।

Upstox में अकाउंट ओपन तथा मेंटेनेंस चार्ज क्या है?

दोस्तों Upstox में अकाउंट ओपनिंग चार्ज हमेशा नहीं लिए जाते है यह अप्सटॉक्स द्वारा कभी-कभी फ्री भी किया जाता है तथा कभी-कभी अप्सटॉक्स द्वारा इसमें चार्जेस लिए जाते है। अप्सटॉक्स में जब डीमेट अकाउंट तथा ट्रेडिंग अकाउंट के लिए चार्जेस लिए जाते है तो इसमें बहुत सी सुविधाएं भी दी जाती है। अकाउंट ओपनिंग चार्जेस 249+GST लिए जाते है।

अकाउंट मेंटेनेंस की बात करे तो अप्सटॉक्स हर महीना 25रु+ GST  चार्जे लेते है जो साल का 354 रु होता है। अप्सटॉक्स बाकि बोरकर कंपनियों से कम मेंटेनेंस चार्ज लेता  है।

Upstox कैसे काम करता है?

Upstox एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जो सभी म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियों तथा शेयर मार्किट कंपनियों को invite  करता है तथा यह इन कंपनियों का लाभ उठाने वाले यूजर्स को भी invite करता है।

दोस्तों अगर आपको नहीं पता है कि Mutual Fund क्या है तो यह जानने के लिए आप हमारे पिछले आर्टिकल को जरूर पढ़े।

आसान शब्दों में कहें तो यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहाँ निवेशकों तथा निवेश कंपनियों और ट्रेडरों तथा ट्रेड कंपनियों को इकठ्ठा किया जाता है और फिर सभी यूज़र्स और कंपनी मिल कर इन्वेस्टमेंट तथा ट्रेडिंग करते है।

आप Upstox में अपनी पसंद से कंपनी का चुनाव कर सकते है जिसके साथ आप इन्वेस्टमेंट करना चाहते है और अपनी पसंद की कंपनी के साथ ट्रेडिंग कर सकते है।

Upstox एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहाँ आप डिजिटल गोल्ड में भी डील कर सकते है। आप गोल्ड खरीद व बेच सकते है तथा इसके साथ ही आप स्टॉक मार्किट में भी पैसा लगा सकते है तथा वहां से पैसा कमा सकते है। आप Upstox में शेयर्स को खरीद व बेच सकते है।

दोस्तों Upstox द्वारा आप पैसा भी कमा सकते है तथा अपने निवेश को बढ़ा कर अपने भविष्य को सवांर सकते है।

दोस्तों Upstox एक बहुत बड़ी डिस्काउंट ब्रोकर कंपनी है, जिसमे आज भारत के लाखो एक्टिव यूज़र्स है जो इस ऑनलाइन प्लेटफार्म का लाभ उठा रहे है, तथा अपने निवेश को और अपनी इनकम को बढ़ा रहे है।

क्या Upstox में फ़ोन से ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग कर सकते है?

जी हाँ दोस्तों आप Upstox में अपने फ़ोन से ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट कर सकते है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से Upstox इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करना होगा। तथा upstox में sign in करना होगा।

इसके लिए आपको user id और पासवर्ड बनाना होगा। तथा sign in करना होगा और फिर अपनी जन्म तिथि डालनी होगी। और आप watchlist बना कर तथा अपनी मनपसंद कंपनी को सेलेक्ट कर सकते है और स्टॉक खरीदने के लिए आपको इसमें फण्ड डालना होगा।

और आपको upstox में अपना अकाउंट ओपन करना होगा और आप अपने फ़ोन से ही ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग कर सकते है।

क्या Upstox भरोसेमंद है?

दोस्तों जहाँ कही भी पेसो का सवाल आता है तो हर किसी के मन में एक डर बना रहता है की कही पैसे डूब तो नहीं जायेंगे, कहीं मेरे साथ धोखा तो नहीं होगा और ये सोचना सही भी है क्यूंकि पैसा बहुत ही मेह्नत से कमाया जाता है।

लेकिन दोस्तों आप upstox पर भरोसा कर सकते है क्यूंकि upstox भारत की ही कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है तथा upstox में अब तक भारत के लाखो लोगो ने अपना पैसा लगाया है, और upstox से फायदा लिया है। Upstox में यूज़र्स बढ़ते ही जा रहे है। यह इस बात का संकेत है कि लोगों का upstox पर भरोसा बढ़ रहा है।

Upstox कि पिछले साल कि ग्रोथ 148% रही है, जोकि बहुत ही ज्यादा होती है। Upstox काफी ब्रोकर कंपनियों को पीछे छोड़ अब 2 number आता है, तो दोस्तों जहा इतने लोगो ने upstox पर भरोसा दिखाया है तो हम भी इस ऐप पर भरोसा कर सकते है। Upstox कि गूगल प्ले स्टोर पर रेटिंग भी बहुत अच्छी है, इसकी रेटिंग 4.2 है, जोकि एक अच्छी रेटिंग है।

दोस्तों जहाँ टाटा का नाम आता है तो ट्रस्ट भी आता है, आपको यह बता दे कि Upstox  में रतन टाटा जी ने भी निवेश किया है जो इस कंपनी को और भरोसे के लायक बनाती है तो दोस्तों आप upstox पर भरोसा कर सकते है तथा इसमें निवेश और ट्रेडिंग भी कर सकते है और इसका लाभ उठा सकते है।

Upstox के फायदे क्या है?

कम  ब्रोकरेज – Upstox एक डिस्काउंट ब्रोकर तो है ही इसके साथ ही इसमें ब्रोकरेज चार्जेज भी कम होते है यह चार्जेज 0.05% या 20 रु होता है।

3 in 1 डीमेट अकाउंट – Upstox ने indusind बैंक के साथ पार्टनरशिप ले रखी है,जिससे कि आपको सेविंग अकाउंट मिलता है और upstox में आपको ट्रेडिंग,और डीमेट अकाउंट मिलता है जिसका फायदा यह है कि आप आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते है और जब आप अपने सेविंग अकाउंट से ट्रांसक्शन करते है तो आपको रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है जिनका उपयोग आप ब्रोकरेज को देने के लिए भी कर सकते है।

अनलिमिटेड वॉचलिस्ट और स्टॉक्स ऐड – upstox आपको watchlist पर कोई सीमा नहीं देता है, आप अपनी इच्छा के अनुसार कितनी भी कंपनियों को watchlist में शामिल कर सकते है। तथा अनलिमिटेड स्टॉक्स को भी ऐड कर सकते है।

उच्च स्तरीय टेक्नोलॉजी – Upstox आपको हाई क्लास टेक्नोलॉजी प्रदान करता है, यहां पर आपको ब्रोकरेज कैलकुलेटर मिलता है जिससे आप ब्रोकरेज को कैलकुलेट कर सकते है तथा आपको मार्जिन कैलकुलेटर और ऑप्शन बिल्डर टूल मिलता है जिससे आप ऑप्शन में ट्रेडिंग कर सकते है।

रेफेर करे और पैसे कमाए – दोस्तों आप Upstox को अपने दोस्तों को refer करके पैसे कमा भी सकते है।

डिजिटल गोल्ड और निवेश पर कोई कमीशन नहीं – UPSTOX डिजिटल गोल्ड और इन्वेस्टमेंट में कोई कमीशन नहीं लेता है।

Upstox के नुकसान क्या हैं?

कस्टमर सर्विस कमजोर – दोस्तों Upstox कि कस्टमर सर्विस थोड़ा कमजोर है यदि आपको कोई problam होती है तो आपको उस problam  से या तो खुद ही निपटना पड़ेगा नहीं तो कंपनी द्वारा आपको ज्यादा इंतज़ार करना पड़ेगा।

एनआरआई को अनुमति नहीं दोस्तों यदि आप एक NRI है तो आप upstox में अकाउंट नहीं खुलवा सकते है क्यूंकि nri को upstox द्वारा यह सुविधा नहीं प्रदान की जाती है।

नेट बैंकिंग में चार्जेज – दोस्तों यदि आप UPSTOX में नेट बैंकिंग का उपयोग करते है तो आपको नेट बैंकिग से ट्रांजैक्शन करते समय कुछ चार्जेज को देना पड़ता है।

प्रतिदिन आर्डर करना – दोस्तों यदि आप ने कोई शेयर लेना है, उसके रेट 100रु है और आप उसे 95 में लेना चाहते है तो आपको उस आर्डर को रोज प्लेस करना होगा जब तक वह उस रेट पर न आ जाये और तब तक उसका इंतज़ार करना होगा।

Upstox कहाँ – कहाँ इन्वेस्टमेंट करता है?

Upstox निम्न में इन्वेस्टमेंट करता है।

  • stocks investment
  • digital gold investment
  • IPOs investment
  • mutual fund investment

Upstox ग्राहकों को किन – किन प्रोडक्टों में ट्रेडिंग कि अनुमति देता है?

Upstox ग्राहकों को निम्न प्रोडक्टों में ट्रेडिंग कि अनुमति देता है।

  • इक्विटी ट्रेडिंग
  • डेरिवेटिव ट्रेडिंग
  • करेंसी ट्रेडिंग
  • कमोडिटी ट्रेडिंग
  • आईपीओ
  • म्यूच्यूअल फंड्स

UPSTOX FAQs

क्या Upstox ट्रेडिंग कि सलाह और टिप्स देता है?

जी नहीं UPSTOX  ट्रेडिंग कि सलाह या टिप्स नहीं देता है, ऑनलाइन ब्रोकर होने के नाते Upstox  अपने ऑनलाइन कस्टमर के लिए कीमतों को कम करता है।

क्या Upstox असली स्टॉकब्रोकर है?

जी हाँ Upstox असली स्टॉकब्रोकर है। यह RKSV Securities Pvt. Ltd. कि ऑनलाइन ब्रांड है। यह 2012 से डिस्काउंट ब्रोकिंग के व्यवसाय में लगी है।

क्या Upstox SEBI  रजिस्टर्ड है?

जी हाँ Upstox SEBI रजिस्टर्ड है।

क्या रतन टाटा Upstox में निवेशक है?

जी हाँ, रतन टाटा भी Upstox में निवेशक है।

क्या Upstox की किसी बैंक के साथ पार्टनरशिप है? और  क्या Upstox  सेविंग अकाउंट भी प्रदान करता है?

जी हाँ Upstox  ने इंडसइंड बैंक के साथ पार्टनरशिप ले रखी है, और आपको इंडसइंड बैंक में सेविंग अकाउंट प्रदान किया जाता है।

क्या Upstox में एक NRI भी अकाउंट खुलवा सकता है?

जी नहीं Upstox में अभी यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

क्या Upstox में अकाउंट खोलना फ्री है?

जी नहीं Upstox में अकाउंट खोलने के लिए आपको चार्ज देना होता है। 249+Gst लेकिन कभी कभी Upstox स्कीम में अकाउंट खोलना फ्री भी कर देते है।

क्या Upstox में गोल्ड और इन्वेस्टमेंट में कमीशन देनी पड़ती है?

जी नहीं, डिजिटल गोल्ड और इन्वेस्टमेंट के लिए कोई भी कमीशन नहीं देनी पड़ती है।

क्या Upstox में ब्रोकरेज चार्ज देना होता है?

जी हाँ, UPSTOX एक डिस्काउंट ब्रोकर है, इसलिए आपको इसमें 20रु का चार्ज या 0.05% चार्ज देना होता है।

क्या Upstox करेंसी में ट्रेडिंग करता है?

जी हाँ, Upstox करेंसी में भी ट्रेडिंग करता है।

क्या Upstox इंडिया की कंपनी है?

जी हाँ, यह एक इंडिया बेस्ड कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है।

क्या Upstox की ब्रांच दिल्ली में भी है?

जी हाँ, Upstox की ब्रांच दिल्ली में भी है।

मुझे उम्मीद है की हमारे द्वारा आपको Upstox पर दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। और अब आप Upstox के बार में अच्छी तरह समझ गए होंगे। की Upstox क्या है और यह कैसे काम करता है। अगर आप भी आप upstox के बारे में कुछ भी पूछना चाहते है तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

डीमैट अकाउंट क्या होता है? डीमैट अकाउंट के फायदे और नुक्सान क्या है?

ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है? ट्रेडिंग अकाउंट के फायदे और नुक्सान क्या होते है?

Authored By Prabha Sharma
Hello, My name is Prabha Sharma and I am the author of BankMadad.com. I graduated from Delhi University and I love writing about banking and finance.
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े