यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करे? क्या आप भी यही जानना चाहते है तो आपको कही और जाने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल को आपको शुरू से अंत का पूरा पढ़ना है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाएंगे की कैसे यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा की कैसे यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे। तो इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में प्ले स्टोर खोलना है और फिर U-Mobile लिखकर सर्च करना है। इसके बाद आपको यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना है। अगर आप आईफोन यूजर है तो आप इसे ऐप स्टोर से भी इनस्टॉल कर सकते है।

अब आपको U-Mobile ऐप को खोलना है और फिर पूछी जाने वाली सभी permission को allow करना है। इसके बाद आपको अपनी भाषा को चुनना है जिस भाषा में आप इस ऐप को चलना चाहते है।

अब आपको ACTIVATE पर क्लिक करना है। ध्यान रहे एक्टिवेट पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर से एक मैसेज सेंड होगा। आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए। अगर आपके मोबाइल में ड्यूल सिम है तो आपको sim 1 में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लगाना है जो आपके खाते के साथ लिंक हो। इसके साथ इस नंबर पर कुछ बैलेंस भी होना चाहिए। मैसेज भेजने के लिए और आपका मोबाइल डाटा ऑन होना चाहिए। वाईफाई से रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।

union bank of india activate mobile app

अब आपके सामने दो ऑप्शन आएँगे। Mobile Banking और BHIM UPI आप जिस भी फीचर का इस्तेमाल करना चाहते है आपको उस पर टिक करना है। अगर आप दोनों इस्तेमाल करना चाहते है तो दोनों पर टिक करना है जैसे मैंने किया है। इसके बाद proceed पर क्लिक करे।

union bank of india mobile banking

अब आपके सामने Registration का पेज खुल जाएगा। जहां पर आपको 3 ऑप्शन देखने को मिलेंगे। I have Debit Card, I have Internet Banking और I have Branch Generated Token

i have debit card u mobile app

अगर आप डेबिट कार्ड से रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपको पहले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपको दूसरे ऑप्शन को चुनना है और अगर आपने ब्रांच जाकर मोबाइल बैंकिंग के लिए टोकन जेनेरेट किया है तो आपको तीसरे ऑप्शन को चुनना है।

मैं डेबिट कार्ड के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना चाहता हूँ तो मैं पहले ऑप्शन को ही सेलेक्ट करता हूँ। अब आपको अपने डेबिट कार्ड की डिटेल डालनी है जैसे डेबिट कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और एटीएम पिन आदि। इसके बाद आपके सामने कोई भी संख्या आ सकती है आपको उसमे सबसे छोटी संख्या को लिखना है और फिर submit पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपके सामने Set Login PIN का पेज खुल जाएगा। अब आपको 4 डिजिट का लॉगिन पिन बनाना है और फिर submit पर क्लिक करना है। इसके बाद सफलतापूर्वक आपका लॉगिन पिन बन जाएगा।

union bank of india set login pin

इसके बाद Set Transaction PIN का पेज खुल जाएगा। अब आपको अपना ट्रांज़ैक्शन पिन बनाना है। इससे पहले आपके मोबाइल पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से 4 डिजिट का एक एसएमएस पिन मिलेगा। आपको वह ऊपर डालना है और फिर निचे अपना ट्रांज़ैक्शन पिन बनाना है। इसके बाद submit पर क्लिक करना है।

union bank of indian set transaction pin

इसके बाद आप देख सकते है की आपका ट्रांज़ैक्शन पिन सफलतापूर्वक बन चुका है। अब आपको proceed पर क्लिक करना है और फिर अपना लॉगिन पिन डालकर अपने अकाउंट में लॉगिन करना है।

successfully done creted pin

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की कैसे यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे। अगर अब भी आपको रजिस्ट्रेशन करने में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े