यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मिनी स्टेटमेंट नंबर।

क्या आप भी यूनियन बैंक के ग्राहक है और अपने अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए यूनियन बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर ढूंढ रहे है तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाएंगे की यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट कैसे निकाले।

इस आर्टिकल में आपको 6 तरीके बताए गए है जिनसे आप यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है। इसके साथ आप यूनियन बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

एसएमएस से यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आप बिना इंटरनेट के तुरंत अपने यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालना चाहते है तो आप यूनियन बैंक की एसएमएस बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है। यूनियन बैंक अपने ग्राहकों को यूनियन बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर प्रदान करता है जिसका आप इस्तेमाल अपने अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए कर सकते है।

एसएमएस से मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको ऊपर दिए यूनियन बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर पर एक एसएमएस करना है जिसके तुरंत बाद आपके मोबाइल पर आपके अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट आ जाएगी।

  • यूनियन बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर – 9223008486

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से UMNS लिखकर 9223008486 नंबर पर एक एसएमएस करना है। इसके बाद आपके मोबाइल पर यूनियन बैंक की तरफ से एक एसएमएस आएगा। इसमें आपके अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट होगी।

अगर आपके एक ही मोबाइल नंबर से यूनियन बैंक में आपके दो अकाउंट लिंक है तो आपको UMNS<space>Account number लिखकर 9223008486 नंबर पर एसएमएस करना है और फिर आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा। इसमें आपके अकाउंट का विवरण होगा।

इंटरनेट बैंकिंग से यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

इंटरनेट बैंकिंग भी एक बेहतरीन तरीका है अपने यूनियन बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट निकालने का। इसके लिए आपको यूनियन बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर की भी जरूरत नहीं है। इसके लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए। इसके अलावा मोबाइल से भी आप यूनियन बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है।

इंटरनेट बैंकिंग से यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र खोलना है और फिर सर्च बॉक्स में यूनियन बैंक लिखकर सर्च करना है और फिर यूनियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद आपको यूनियन बैंक की इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना है। रजिस्ट्रेशन करना आसान है अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत हो तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते है। यूनियन बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें

यूनियन बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करना है। इसके बाद आपका नेट बैंकिंग डैशबोर्ड खुल जाएगा।

अब आपको Accounts के सेक्शन पर जाना है। इसके बाद Balance & Transaction Info पर अपना कर्सर लेकर जाना है और Operative Accounts पर क्लिक करना है।

union bank mini statement check through net banking

अब आपको अपने अकाउंट नंबर पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके अकाउंट की सारी डिटेल आ जाएगी। अब आपको View Statement पर क्लिक करना है। इसके बाद तिथि चुनकर सर्च पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके अकाउंट की स्टेटमेंट आपके सामने आ जाएगी।

download union bank mini statement

अगर आप इस स्टेटमेंट को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको फाइल फॉर्मेट में pdf चुनकर arrow के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपकी स्टेटमेंट डाउनलोड हो जाएगी।

मोबाइल बैंकिंग से यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आप यूनियन बैंक की मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आपको पता ही होगा की यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट कैसे निकालते है? अगर आपको पता नहीं है तो मैं आपको बता दू की मोबाइल बैंकिंग से आप यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

मोबाइल बैंकिंग से यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से U-Mobile एप को इनस्टॉल करना है। इसके बाद आपको इसमें मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना है। अगर आपको U-Mobile एप में रजिस्ट्रेशन करने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है। यूनियन बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें

U-Mobile एप में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इसमें mpin डालकर लॉगिन करना है। लॉगिन करने के बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुल जाएगा। अब आपको Account Section में जाना है। अब आपको अपने अकाउंट नंबर पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको mini statement के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने आपके अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट आ जाएगी।

अगर आप विस्तृत स्टेटमेंट निकालना चाहते है तो आपको statement के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको custom date पर क्लिक करके तिथि चुननी है और pdf download पर क्लिक करना है। इसके बाद आपकी विस्तृत स्टेटमेंट डाउनलोड हो जाएगी।

एटीएम से यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आपके पास यूनियन बैंक का एटीएम कार्ड है तो फिर आपको किसी भी और चीज़ की जरूरत नहीं है आप इस एटीएम कार्ड से भी अपने यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

अगर आपके पास यूनियन बैंक का एटीएम कार्ड नहीं है तो आप इस आर्टिकल “यूनियन बैंक एटीएम कार्ड अप्लाई करें” को पढ़े।

एटीएम से यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको यूनियन बैंक के एटीएम में जाना है। आप अन्य एटीएम में भी जा सकते है।
  • इसके बाद आपको अपना यूनियन बैंक का एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में डालना है।
  • इसके बाद आपको अपनी भाषा को चुनना है।
  • इसके बाद आपको MINI STATEMENT के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको SAVINGS/CURRENT में से अपने अकाउंट टाइप को चुनना है।
  • इसके बाद आपको अपना 4 डिजिट का एटीएम पिन डालना है और AFTER PIN PRESS HERE पर क्लिक करना है।

कुछ देर प्रोसेस होने के बाद एटीएम मशीन से एक रसीद निकलेगी। जिसमे आपके अकाउंट का बैलेंस और अंतिम 9 लेनदेन का ब्योरा होगा।

सूचना: यह प्रक्रिया यूनियन बैंक के एटीएम की है अगर आप अन्य एटीएम में जाते है तो प्रक्रिया थोड़ी फर्क हो सकती है।

पासबुक से यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आपके पास कोई दूसरा तरीका नहीं है तो आप वही पुराने तरीके का इस्तेमाल कर सकते है अपने यूनियन बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट निकालने के लिए। इस तरीके के लिए आपको अपने घर से निकलना होगा।

सबसे पहले आपको अपनी पासबुक लेकर अपनी होम ब्रांच में जाना है और फिर बैंक अधिकारी को प्रविष्टि करने के लिए अपनी पासबुक देनी है। पासबुक पर प्रविष्टि होने के बाद आप अपनी पासबुक में अपने अकाउंट का विस्तार से विवरण देख सकते है।

ब्रांच से यूनियन बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आपके पास कुछ भी नहीं है और आपके पास कोई और भी विकल्प नहीं है तो आप ब्रांच से अपने यूनियन बैंक की स्टेटमेंट निकलवा सकते है। इसके लिए आपको अपने अकाउंट का नंबर पता होना चाहिए।

सबसे पहले आपको यूनियन बैंक की अपनी होम ब्रांच में जाना है। इसके बाद बैंक प्रतिनिधि से अपने अकाउंट की स्टेटमेंट निकालने के लिए कहना है। आपको उन्हें अपने अकाउंट का नंबर बताना है और आप जिस भी समय तिथि की स्टेटमेंट लेना चाहते है आपको उन्हें बताना है।

इसके बाद बैंक प्रतिनिधि आपको आपके अकाउंट की स्टेटमेंट निकाल कर दे देगा। अगर आपको कोई इमरजेंसी हो या आपके पास कोई और विकल्प न हो केवल तभी आप बैंक से स्टेटमेंट निकलवाने की सोचे। क्योंकि बैंक से स्टेटमेंट निकलवाने में बैंक आपके अकाउंट से कुछ शुल्क काटता है।

FAQs

यूनियन बैंक मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर क्या है?

यूनियन बैंक मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर प्रदान नहीं करता है। अगर आप अपनी मिनी स्टेटमेंट निकालना चाहते है आप ऊपर दिए हुए तरीका का इस्तेमाल कर सकते है।

मुझे उम्मीद है की यूनियन बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। अगर अब भी आपको अपने अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट निकालने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

यूनियन बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर

यूनियन बैंक जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन करे

यूनियन बैंक मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करें

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े