Union Bank Balance Check | Union Bank Balance Enquiry Number

क्या आपके पास भी यूनियन बैंक में अकाउंट है और आप यूनियन बैंक में अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस आर्टिकल में आपको मैं 7 तरीके बताऊंगा जिनसे आप union bank balance check कर सकते है।

Union Bank Balance Enquiry Number जानने के लिए या फिर union bank balance check करने के सभी तरीके जानने के लिए इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

Contents hide

मिस कॉल से यूनियन बैंक का बैलेंस कैसे चेक करते है?

अगर आप यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया बैंक के उपभोक्ता है और आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते में पंजीकृत है तो आप मिस कॉल बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने खाते का बैलेंस पता कर सकते है।

  • Union Bank Balance Check Miss Call Number – 09223008586

सिर्फ एक मिस कॉल करके आप अपने यूनियन बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको ऊपर दिए Union bank balance check number पर एक मिस कॉल करनी है। इसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन पर एक मैसेज आएगा। इस मैसेज में आपके खाते की शेष राशि लिखी होगी।

एसएमएस से यूनियन बैंक का बैलेंस कैसे चेक करते है?

अगर आप मिस कॉल से बैलेंस चेक नहीं करना चाहते है तो आप एसएमएस बैंकिंग का इस्तेमाल करके भी अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको UBAL लिखकर 09223008486 नंबर पर एक एसएमएस भेजना है। यह प्रक्रिया तभी काम करेगी जब आपका मोबाइल नंबर आपके खाते में रजिस्टर हो।

  • Union Bank Balance Check SMS Number – 09223008486

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर नहीं है और आप एसएमएस से ही बैलेंस चेक करना चाहते है तो आपको UBAL<space>Account number लिखकर 09223008486 या 566802071234567 पर भेजना है। इसके बाद आपके मोबाइल पर बैलेंस इन्क्वारी से सम्बंधित एक एसएमएस आएगा। जिसमे अकाउंट बैलेंस की सारी जानकारी होगी।

इंटरनेट बैंकिंग से यूनियन बैंक का बैलेंस कैसे चेक करते है?

अगर आपने यूनियन बैंक की इंटरनेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करा हुआ है तो आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट में जाना है और फिर लॉगिन करना है। इसके बाद आप account summary में जाकर अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते है।

मोबाइल बैंकिंग से यूनियन बैंक का बैलेंस कैसे चेक करते है?

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक करने के लिए आप मोबाइल बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते है। यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग की भी सुविधा देता है तो अगर आप मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करते है तो आप मोबाइल बैंकिंग से union bank balance check कर सकते है।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में U-Mobile – Union Bank of India की एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना है और फिर मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर करना है। इसके बाद आप accounts में जाकर अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैl

एटीएम से यूनियन बैंक का बैलेंस कैसे चेक करते है?

एटीएम से union bank balance enquiry करने के लिए आपके पास यूनियन बैंक का डेबिट कार्ड होना चाहिए। अगर आपके पास यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का एटीएम है तो फिर आप कुछ चरणों को पूरा करके आसानी से अपने खाते के शेष बैलेंस को पता कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने पास के यूनियन बैंक के एटीएम या फिर किसी भी बैंक के एटीएम में जाना है।
  • इसके बाद एटीएम मशीन में अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करना है।
  • इसके बाद अपनी भाषा को चुने।
  • इसके बाद balance enquiry पर क्लिक करे।
  • इसके बाद सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट में से जो भी आपका अकाउंट है उसे सेलेक्ट करे।
  • इसके बाद 4 digit का पिन एंटर करे।

इसके बाद एटीएम मशीन की डिस्प्ले पर आपके खाते का बैलेंस दिखने लगेगा।

Note: अगर आप यूनियन बैंक के एटीएम की बजाय किसी और बैंक के एटीएम में जाते है तो कुछ चरण आगे पीछे हो सकते है लेकिन एटीएम से यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का बैलेंस चेक करने की पूरी प्रक्रिया ये ही है।

यह भी पढ़े –> All Bank Balance Enquiry Number List

पासबुक से यूनियन बैंक का बैलेंस कैसे चेक करते है?

अगर आपके पास कुछ नहीं है तो आप सिर्फ पासबुक से भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको अपनी पासबुक लेकर यूनियन बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाना है। इसके बाद प्रविष्टि (entry) के लिए बैंक के कर्मचारी को अपनी पासबुक देनी है। पासबुक पर प्रविष्टि होने के बाद आप अपने खाते में शेष राशि को देख सकते है।

कस्टमर केयर से यूनियन बैंक का बैलेंस कैसे चेक करते है?

अगर आप कुछ भी मुश्किल काम करना नहीं चाहते है या फिर आप सीधे कस्टमर केयर पर कॉल करके union bank balance check करना चाहते है तो इसके लिए आप यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते है और उनसे अपना अकाउंट बैलेंस पूछ सकते है।

  • Union Bank Customer Care Number – 1800-22-2244

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके सबसे पहले आपको अपनी भाषा को सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको बैलेंस इन्क्वारी के लिए आईवीआर पर ऑप्शन सेलेक्ट करना है। इसके अलावा आप यूनियन बैंक के बैंकिंग कर्मचारी से भी बात करके उनसे अपने अकाउंट का बैलेंस पूछ सकते है।

Union Bank Balance Enquiry FAQ’s

यूनियन बैंक में मैं अपना अकाउंट बैलेंस कैसे चेक कर सकता हूँ?

ऊपर मैंने 7 तरीके बताये हुए है। आप अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल करके अपने यूनियन बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

यूनियन बैंक में मैं अपनी अंतिम 5 लेनदेन कैसे चेक करूँ?

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से UMNS” लिखकर 0922-300-8586 नंबर पर एक एसएमएस भेजना है। इसके बाद अपनी मिनी स्टेटमेंट को में अपनी अंतिम 5 लेनदेन को देख पाएंगे।

मिस कॉल बैंकिंग या एसएमएस बैंकिंग के लिए मैं अपना मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करूँ?

मिस कॉल बैंकिंग या एसएमएस बैंकिंग इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होग। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपनी नज़दीकी यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रांच में जाना है और वहाँ अपने मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक कर्मचारी को बताना है। एक छोटे से फॉर्म को भर कर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा।

बिना मोबाइल फ़ोन के मैं अपने यूनियन बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करूँ?

अगर आपके पास मोबाइल फ़ोन नहीं है तो आप एटीएम से या फिर पासबुक से अपने यूनियन बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

बिना इंटरनेट के मैं अपने यूनियन बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करूँ?

अगर आपके फ़ोन में इंटरनेट नहीं है तो आप कई तरीके से अपने यूनियन बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है जैसे मिस कॉल बैंकिंग से, एसएमएस बैंकिंग से, एटीएम से, पासबुक से और कस्टमर केयर पर कॉल करके आदि।

यह भी पढ़े

Union Bank में Zero Balance Account कैसे खोलते है?

Spread the love

Leave a Comment