यूको बैंक मोबाइल बैंकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे।

क्या आप जानना चाहते है की यूको बैंक में मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करते है? तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाएंगे की कैसे यूको बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा की कैसे यूको बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे। अगर आप भी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

यूको बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

यूको बैंक की मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में यूको बैंक की एप्लीकेशन UCO mBanking Plus को डाउनलोड करना है। अगर आप एंड्राइड यूजर है तो आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और अगर आप आईफोन यूजर है तो आप ऐप स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

ऐप इनस्टॉल होने के बाद आपको इसे खोलना है और फिर पूछे जाने वाली सभी permission को allow करना है।

इसके बाद आपको यूको बैंक की मोबाइल बैंकिंग का इंटरफ़ेस दिखेगा। अब आपको टर्म एंड कंडीशन के बॉक्स पर टिक करना है और फिर REGISTER FOR MBANKING पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक पॉपअप आएगा। जिसमें लिखा होगा की अगर आप यूको बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपके खाते में कम से कम 500 रुपए होने चाहिए। अब आपको OK पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एक मैसेज आएगा। अब आपके मोबाइल से बैंक को एक एसएमएस जाएगा। जिससे आपका नंबर वेरीफाई हो सके। अब आपको Click here to proceed पर क्लिक करना है और फिर एसएमएस send करना है।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

अब आपको अपना अकाउंट नंबर डालना है और फिर अपनी पिछली 5 लेनदेन में से कोई भी एक लेनदेन की राशि लिखनी है फिर चाहे वह credit हो या debit हो। अगर आप डेबिट ट्रांजैक्शन की डेटल डालते है तो आपको debit को सेलेक्ट करके amount डालना है और अगर आप क्रेडिट ट्रांजैक्शन की जानकारी डालते है तो आपको credit सेलेक्ट करके अमाउंट डालना है। इसके बाद OK पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने आपके यूको बैंक के अकाउंट की कस्टमर आईडी आ जाएगी। अब आपको इसे सेलेक्ट करना है।

इसके बाद आपको New MPin बनाना है। आप 4 डिजिट का mpin बना सकते है। इसके बाद आपको निचे TPin बनानी है। TPin भी आप 4 डिजिट का बना सकते है और फिर आपको Proceed पर क्लिक करना है। ध्यान रहे आपकी MPin और TPin अलग अलग होनी चाहिए।

इसके बाद आपका यूको बैंक में मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। और आपको एक पॉपअप मैसेज आएगा जिसमें लिखा होगा की आपका एमपिन सफलतापूर्वक अपडेट कर दिया गया है और आपका पंजीकरण पूरा हो गया है। अब आपको OK पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप UCO mBanking Plus ऐप के लॉगिन पेज पर आ जाओगे। अब आपको LOGIN पर क्लिक करना है और फिर अपना 4 डिजिट का MPin डालना है। इसके बाद आप इस ऐप में लॉगिन हो जाओगे।

अब आप यूको बैंक की मोबाइल बैंकिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते है।

जरुरी सूचना: यूको बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करते समय आपके मोबाइल में आपका नंबर जो बैंक में रजिस्टर्ड हो होना चाहिए। साथ ही इसमें कुछ बैलेंस भी होना चाहिए। क्योंकि इस नंबर से बैंक को वेरिफिकेशन के लिए एक एसएमएस जाएगा।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की कैसे यूको बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे। अगर अब भी आपको यूको बैंक में मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करते समय कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

यूको बैंक बैलेंस चेक नंबर

UCO Bank में Zero Balance Account खोले

ऑनलाइन यूको बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े