एसबीआई लोन का ऑनलाइन भुगतान करे।

क्या आप ऑनलाइन एसबीआई लोन भुगतान करना चाहते है और आपको समझ नहीं आ रहा है की एसबीआई लोन की ऑनलाइन पेमेंट कैसे करे। तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाएंगे की कैसे एसबीआई लोन का ऑनलाइन भुगतान करे।

इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा की कैसे अपने एसबीआई नेट बैंकिंग अकाउंट से ऑनलाइन एसबीआई लोन भुगतान करे। इसे आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से कर सकते है। बस आपके डिवाइस में इंटरनेट होना चाहिए।

आज हर काम ऑनलाइन होता जा रहा है और इसी की दिशा में अब बैंक भी बढ़ रहे है। आज बैंक चाहते है की उनके ग्राहक ज्यादा से ज्यादा कामो को ऑनलाइन बैंकिंग के द्वारा ही कर सके। जिससे उन्हें कम से कम बैंक आना पड़े। अब इससे ग्राहक का फायदा है की उनका समय बचता है तो साथ ही इसमें बैंको का भी बड़ा फायदा है जहाँ पर उन्हें कम स्टाफ रखना पड़ता है। ब्रांच पर कम भार पड़ता है वैगरह वैगरह।

इसीलिए आपको एसबीआई लोन के भुगतान के लिए अब ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है और न ही किसी एटीएम मशीन में। आपको बस अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है और फिर कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना है और बस हो गया काम। आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन एसबीआई लोन भुगतान कर सकते है।

इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना है जैसे आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए। या फिर मोबाइल है तो इससे भी आप कर सकते है। इसके साथ आपके डिवाइस में इंटरनेट होना चाहिए। और आपके पास नेट बैंकिंग अकाउंट की यूजर आईडी और पासवर्ड भी होना चाहिए।

अगर आपके पास यह सब है तो फिर आपको इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ना है और मेरे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना है। ध्यान रहे थोड़ी से भी गलती से आपको दिक्कत आ सकती है तो इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे। इसमें मैं आपको अच्छे से बताऊंगा की कैसे एसबीआई लोन का ऑनलाइन भुगतान करे।

ऑनलाइन एसबीआई लोन भुगतान करे।

सबसे पहले आपको एसबीआई बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और फिर अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर कैप्चा भरना है और फिर लॉगिन पर क्लिक करना है।

online sbi loan payment

click here

इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एसबीआई की तरफ से एक ओटीपी आएगा। आपको ओटीपी डालना है और फिर submit पर क्लिक करना है।

high security password for online sbi loan payment

अगर आपने एसबीआई बैंक की नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप हमारे पिछले आर्टिकल एसबीआई बैंक में नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करे को पढ़ सकते है।

इसके बाद आपका एसबीआई नेट बैंकिंग का डैशबोर्ड खुल जाएगा। अब आपको निचे आना है और यहाँ पर आपको अपना लोन अकाउंट दिखेगा। यह मुद्रा लोन है। पिछले आर्टिकल में मैंने आपको बताया था की एसबीआई ई मुद्रा लोन कैसे लेते है तो मुद्रा लोन लेने के लिए हमारे पिछले आर्टिकल को जरूर पढ़े।

भुगतान करने के लिए आपको ऊपर Payments/Transfers के सेक्शन पर क्लिक करना है।

online payments for sbi loan

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब आपको Within SBI के निचे Funds Transfer (Own SBI A/c) पर क्लिक करना है।

sbi loan online payment
sbi loan online payment

अब आपके सामने ऑनलाइन भुगतान पेज खुल जाएगा। सबसे पहले आपको अमाउंट डालना है जितना आप भुगतान करना चाहते है। इसके बाद आपको मतलब (purpose) चुनना है। आपको other सेलेक्ट करके loan लिखना है। इसके बाद आपको Loan Account सेलेक्ट करना है और फिर Pay Now पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको submit पर क्लिक करना है।

ऑनलाइन एसबीआई लोन भुगतान करे

अब आपके सामने ऑनलाइन भुगतान का सारा विवरण आ जाएगा। अब आपको निचे confirm पर क्लिक करना है।

एसबीआई लोन का ऑनलाइन भुगतान करे

ऑनलाइन एसबीआई लोन भुगतान से पहले आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (High Security Password) आएगा। आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

sbi loan payment online

इसके बाद सफलतापूर्वक ऑनलाइन एसबीआई लोन भुगतान हो जाएगा। अगर आप चाहे तो इसकी रिसीप्ट की पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड कर सकते है या फिर प्रिंट भी निकाल सकते है।

उम्मीद है की इस छोटे से आर्टिकल ने आपकी मदद की होगी। जिससे आप स्वयं ऑनलाइन एसबीआई लोन भुगतान कर पाएं। अगर अब भी आपको समझ नहीं आ रहा है की कैसे एसबीआई लोन का ऑनलाइन भुगतान करे। तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

एसबीआई बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खोले

एसबीआई बैंक बैलेंस चेक नंबर

एसबीआई मिनी स्टेटमेंट नंबर

एसबीआई क्रेडिट कार्ड अप्लाई करे

एसबीआई चेक बुक अप्लाई करे

3 तरीको से योनो एसबीआई में रजिस्ट्रेशन करे

5 तरीको से एसबीआई एटीएम कार्ड अनब्लॉक करें

5 तरीको से एसबीआई एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

3 तरीको से एसबीआई एटीएम कार्ड अप्लाई करें

एसबीआई एटीएम पिन जनरेट करें

7 तरीको से एसबीआई सीआईएफ नंबर निकाले

2 तरीको से एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे

बिना बेनेफिशरी ऐड करे एसबीआई बैंक से फण्ड ट्रांसफर करे

SBI Digital Savings Account vs Insta Savings Account में क्या अंतर है

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े