एसबीआई बैंक में नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

क्या आप भी जानना चाहते है कि एसबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करते है? तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाएंगे कि कैसे एसबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा कि कैसे एसबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे। तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े। क्योंकि अगर आपने एक भी स्टेप गलत कर दिया तो आपको आगे दिक्कत आ सकती है।

एसबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

एसबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको LOGIN पर क्लिक करना है।

sbi net banking registration

इसके बाद आपके सामने पर्सनल बैंकिंग का पेज खुल जाएगा। अब आपको CONTINUE TO LOGIN पर क्लिक करना है।

sbi net banking continue to login

इसके बाद आपके सामने Login to OnlineSBI का पेज खुल जाएगा। अब आपको New User? Register here/Activate पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप आएगा। आपको OK पर क्लिक करना है।

login to online sbi

इसके बाद एक नई विंडो खुल जाएगी। और New User Registration का ऑप्शन दिखेगा। अब आपको Next पर क्लिक करना है।

sbi net banking new user registration

इसके बाद आपके सामने User Driven Registration – New User का पेज खुल जाएगा। अब आपको एसबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपनी डिटेल भरना शुरू करना है।

sbi bank user driven registration

सबसे पहले आपको अपना अकाउंट नंबर डालना है। इसके बाद अपना सीआईएफ नंबर डालना है। अगर आपको अपना सीआईएफ नंबर नहीं पता है तो आप हमारी पिछली पोस्ट 7 तरीको से एसबीआई सीआईएफ नंबर निकाले को पढ़ सकते है।

इसके बाद आपको अपनी ब्रांच कोड डालना है। अगर आपको आपका ब्रांच कोड नहीं पता है तो आपको Get Branch Name पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप विंडो खुल जाएगी। अब आपको अपनी लोकेशन और ब्रांच को सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपका ब्रांच कोड आपके सामने आ जाएगा। अब आपको submit पर क्लिक करना है। इसके बाद आपका ब्रांच कोड इसमें आ जाएगा।

enter branch code

अब आपको country में अपना देश सेलेक्ट करना है और फिर निचे अपना मोबाइल नंबर डालना है।

इसके बाद Facility Required में आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। Full Transaction Rights, Limited Transaction Rights और View Rights।

Full Transaction Rights – अगर आप पूर्ण लेनदेन अधिकार लेना चाहते है और एसबीआई की नेट बैंकिंग के सभी फीचर का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको Full Transaction Rights पर क्लिक करना है।

Limited Transaction Rights – अगर आप सीमित लेनदेन के अधिकार चाहते है तो आपको Limited Transaction पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन से आप नेट बैंकिंग के सीमित लेनदेन फीचर का ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

View Rights – अगर आप एसबीआई नेट बैंकिंग से सिर्फ अपना अकाउंट बैलेंस देखना चाहते या फिर अपनी स्टेटमेंट चेक करना चाहते है तो आपको View Rights पर क्लिक करना है। इससे आप कोई भी लेनदेन या अन्य काम नहीं कर पाएंगे।

अगर आप अपने एसबीआई बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है या फिर अपने अकाउंट कि मिनी स्टेटमेंट निकालना चाहते है तो आप हमारी पिछली पोस्ट को पढ़ सकते है।

मैं अपने एसबीआई बैंक कि नेट बैंकिंग के सभी फीचर का इस्तेमाल करना चाहता हूँ तो मैं Full Transaction Rights पर क्लिक करता हूँ। इसके बाद आपको कैप्चा भरकर submit पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसबीआई बैंक की तरफ से एक ओटीपी आएगा। आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

enter otp for sbi net banking registration

इसके बाद आपके सामने Internet Banking Registration पेज खुल जाएगा। और आपके सामने दो ऑप्शन आएँगे।

I have my ATM Card (Online registration without branch visit) – अगर आपके पास एसबीआई बैंक का एटीएम कार्ड है तो आपको इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और फिर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है।

I do not have my ATM Card (Activation by branch only) – अगर आपके पास एसबीआई बैंक का एटीएम कार्ड नहीं है तो फिर आपको इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और ब्रांच जाकर अपना अकाउंट एक्टिवेट कराना है।

sbi internet banking registration

अगर आपके ऑनलाइन एसबीआई बैंक का डेबिट कार्ड अप्लाई करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़े।

मेरे पास एसबीआई बैंक का एटीएम कार्ड है तो मैं पहले ऑप्शन पर क्लिक करता हूँ। इसके बाद आपको submit पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपका एक्टिव एटीएम कार्ड यहाँ पर आ जाएगा। आपको इसे सेलेक्ट करना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

select card for sbi net banking registration

इसके बाद आपका एटीएम कार्ड यहाँ पर आ जाएगा। अब आपको यहाँ पर इसकी एक्सपायरी डेट सेलेक्ट करनी है। पहले महीना और फिर साल। इसके बाद एटीएम कार्ड पर जो नाम है आपको वह नाम यहाँ पर लिखना है। इसके बाद आपको अपना एटीएम पिन डालना है और फिर कैप्चा भरकर आपको proceed पर क्लिक करना है।

debit card verification for sbi net banking registration

अब आप देख सकते है की Success का मैसेज लिखा आ गया है और निचे Your debit card validation is success. भी लिखा आ गया है। अब आपको कुछ भी नहीं करना है थोड़ी ही देर में आप एसबीआई के दूसरे पेज पर पहुंच जाओगे।

sbi net banking online registration

इसके बाद आपके सामने Set Permanent – Login Username & Password का पेज खुल जाएगा। अब आपको सबसे पहले अपना यूजरनाम बनाना है और चेक करना है की वह यूजरनाम उपलब्ध है या नहीं। अगर यूजरनाम उपलब्ध न हो तो आपको दुबारा कोई फर्क यूजरनाम बनाना है।

set permanent - login username & password of sbi net banking

यूजरनाम बनाने के बाद आपको I accept के बॉक्स पर टिक करना है और फिर निचे लॉगिन पासवर्ड बनाना है। पासवर्ड बनाने के नियम को आप निचे पढ़ सकते है। पासवर्ड बनाने के बाद आपको submit पर क्लिक करना है।

अब आप देख सकते है की Successfully registered for Internet Banking लिखा आ गया है। इसका मतलब आपके अकाउंट में एसबीआई बैंक की नेट बैंकिंग रजिस्टर्ड हो चुकी है। अब आपको close पर क्लिक करना है।

successfully registered for internet banking

अब आपको अपने एसबीआई नेट बैंकिंग अकाउंट में पहली बार लॉगिन करना है और कुछ स्टेप्स को पूरा करना है। इसके लिए आप निचे की प्रक्रिया को भी देखे।

एसबीआई नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करे।

सबसे पहले आपको एसबीआई नेट बैंकिंग लॉगिन पेज पर आना है। इसके बाद यूजरनाम और पासवर्ड डालकर और फिर कैप्चा भरकर अपने अकाउंट में लॉगिन करना है।

first time sbi net banking login

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएग। आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है और फिर submit पर क्लिक करना है।

enter otp for login sbi net banking

इसके बाद आप अपने एसबीआई नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन हो जाओगे। अब आपके सामने Set Profile Password का पेज खुल जाएगा। आपको यहाँ पर अपना प्रोफाइल पासवर्ड बनाना है और ध्यान रहे आपका लॉगिन पासवर्ड और प्रोफाइल पासवर्ड दोनों अलग होने चाहिए।

set profile password for sbi net banking registration

प्रोफाइल पासवर्ड बनाने के बाद आपको Hint Question में कोई सवाल चुनना है और फिर Hint Answer में उसका जवाब लिखना है। अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए है और उसे रिकवर करना चाहते है तो यह तब पासवर्ड रिकवर करते समय काम आता है तो आपको इसका जवाब याद रखना है।

इसके बाद आपको place of birth में अपना जन्म स्थान बताना है और फिर submit पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप देख सकते है की Your profile password has been set successfully लिखा आ गया है। अब आप कभी भी अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते है और एसबीआई बैंक की नेट बैंकिंग इस्तेमाल कर सकते है।

your profile password has been set successfully

ध्यान रहे अभी आप अपने अकाउंट से किसी को पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। यह देखने के लिए आपको Account Summary पर क्लिक करना है। आप यहाँ ऊपर देख सकते है की एक मैसेज लिखा आ रहा है की आपके पास अभी Viewing Rights है अगर आप Transaction Rights चाहते है तो आपको Requests & Enquiries पर जाकर Upgrade Access Level पर क्लिक करना है।

sbi net banking account summary

अब आपको ऊपर दिए Requests & Enquiries के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपको More पर क्लिक करना है।

requests & enquiries

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। आपको Upgrade/Downgrade Access Level पर क्लिक करना है।

upgrade access level

अब आपको अपना अकाउंट नंबर सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको Upgrade Access Level में तीन ऑप्शन मिलेंगे। आपको Full Transaction Rights को सेलेक्ट करना है और फिर submit पर क्लिक करना है।

full transaction rights

इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

enter otp for upgrade account

इसके बाद आप देख सकते है की आपकी request accept हो गई है और एक घंटे में यह activate भी हो जाएगी। इसके बाद आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट से किसी को भी पैसे भजे पाएंगे।

successfully done

अगर आपने ऑनलाइन एसबीआई बैंक में अकाउंट खोला है तो फिर आपको इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करके एसबीआई बैंक की नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करना है।

लेकिन अगर आपने ऑफलाइन ब्रांच जाकर अपना अकाउंट खोला है तो फिर आपको यहाँ से एसबीआई बैंक की नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करने की जरुरत नहीं है क्योंकि ब्रांच से अकाउंट खुलवाने से डिफ़ॉल्ट रूप से नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन हो जाता है।

अगर आपने यहाँ से नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने की कोशिश करि तो आपको कुछ इस तरह का मैसेज आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इस स्थिति में आपको ब्रांच जाकर अपना यूजरनाम और पासवर्ड पता करना है।

तो मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की कैसे एसबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे। अगर अब भी आपको अपने अकाउंट के नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

ऑनलाइन एसबीआई बैंक का क्रेडिट कार्ड अप्लाई करे

एसबीआई ई मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई करें

योनो एसबीआई में रजिस्ट्रेशन करे

एसबीआई एटीएम कार्ड अनब्लॉक करें

एसबीआई एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

बिना बेनेफिशरी ऐड करे एसबीआई बैंक से फण्ड ट्रांसफर करे

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े