2 तरीको से एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

क्या आप भी जानना चाहते है की एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड कैसे करे। तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी समझ जाएंगे की कैसे एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताऊंगा की कैसे एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे। मैं आपको 2 तरीके बताऊंगा। एक नेट बैंकिंग से एक और मोबाइल बैंकिंग से। आप अपनी सुविधानुसार किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप अपने एसबीआई बैंक से ऑनलाइन किसी को पैसे भेजना चाहते है तो आपको अपने बैंक अकाउंट में बेनेफिशरी को ऐड करना होगा। आप बिना बेनेफिशरी ऐड करे भी अपने एसबीआई बैंक से पैसे भेज सकते है। इसके लिए आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है।

इस तरीके में 25 हजार तक की सीमा होती है लेकिन अगर आप इससे ज्यादा पैसे भेजना चाहते है तो फिर आपको अपने अकाउंट में बेनेफिशरी को ऐड करना होगा। इसके लिए आप हमारे द्वारा निचे बताए गए तरीको का इस्तेमाल कर सकते है।

नेट बैंकिंग से एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

अगर आप अपने एसबीआई अकाउंट में बेनेफिशरी ऐड करना चाहते है तो आप एसबीआई बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है। अगर आपने एसबीआई की नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो पहले आपको एसबीआई बैंक की नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करना है और फिर लॉगिन करना है।

login to online sbi

click here

एसबीआई नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन होने के बाद आपको Payments / Transfer के टैब पर अपना कर्सर लेकर जाना है और फिर Add & Manage Beneficiary पर क्लिक करना है।

add beneficiary in sbi bank

इसके बाद आपको अपना एसबीआई प्रोफाइल पासवर्ड डालना है और फिर सबमिट पर क्लिक करना है।

profile password for add beneficiary

बेनेफिशरी ऐड करने के लिए आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। SBI Beneficiary और Other Bank Beneficiary

other bank beneficiary

अगर आपके बेनेफिशरी का एसबीआई बैंक में ही खाता है तो आपको SBI Beneficiary पर क्लिक करना है और अगर उसका किसी अन्य बैंक में खाता है तो आपको Other Bank Beneficiary पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपने बेनेफिशरी की डिटेल डालनी है। सबसे पहले आपको अपने बेनेफिशरी का नाम लिखना है। इसके बाद आपको अपने बेनेफिशरी का 2 बार अकाउंट नंबर लिखना है। इसके बाद अगर आप अपने बेनेफिशरी का एड्रेस डालना चाहते है तो आप वह भी डाल सकते है नहीं तो इसे ऐसे ही छोड़ देना है।

enter sbi beneficiary details

इसके बाद आपको Transfer Limit सेट करनी है। आप अधिकतम सीमा 10 लाख तक की सेट कर सकते है।

इसके बाद आपको अपने बेनेफिशरी के बैंक का आईएफएससी कोड डालना है। अगर आपको अपने बेनेफिशरी का आईएसएससी कोड नहीं पता है तो आप बेनेफिशरी की ब्रांच लोकेशन डालकर सर्च भी कर सकते है। इसके बाद आपको टर्म एंड कंडीशन को accept करना है और फिर सबमिट पर क्लिक करना है।

enter sbi beneficiary ifsc code

इसके बाद आपके सामने आपके बेनेफिशरी की सारी डिटेल आ जाएगी। आपको इन्हे एक बार चेक करना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

confirm sbi beneficiary detail

इसके बाद आपके एसबीआई बैंक अकाउंट में बेनेफिशरी सफलतापूर्वक ऐड हो जाएगा। अब आपको अपने बेनेफिशरी को approve करना होगा।

added successfully beneficiary

इसके लिए आपको approve now पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको एसबीआई का प्रोफाइल पासवर्ड डालना है और फिर सबमिट पर क्लिक करना है।

approve sbi beneficiary

इसके बाद आपको Approve Beneficiary पर क्लिक करना है।

approve sbi bank beneficiary

इसके बाद आपके सामने बेनेफिशरी को approve करने के दो ऑप्शन आएँगे। एक एटीएम से और दूसरा ओटीपी से। मैं OTP को सेलेक्ट करता हूँ।

otp for approve sbi bank beneficiary

इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एसबीआई बैंक की तरफ से एक ओटीपी आएगा। आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है और फिर Approve पर क्लिक करना है।

enter otp for sbi beneficiary

इसके बाद आपका बेनेफिशरी approve हो जाएगा। और कुछ घंटो में एक्टिवेट भी हो जाएगा। बेनेफिशरी एक्टिवेट होने के बाद आप उसे फण्ड ट्रांसफर कर सकते है।

successfully added and approved sbi beneficiary

योनो लाइट ऐप से एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

एसबीआई बैंक की योनो लाइट मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल करके भी आप एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Yono Lite SBI को इनस्टॉल करना है और फिर योनो लाइट एसबीआई में लॉगिन करना है।

अगर आप एसबीआई की मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल नहीं करते है और आपने योनो एसबीआई में रजिस्ट्रशन नहीं किया है तो सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से YONO SBI ऐप को इनस्टॉल करना है और फिर इसमें रजिस्ट्रेशन करना है।

ध्यान रहे योनो एसबीआई लाइट में रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। रजिस्ट्रशन के लिए आपको योनो एसबीआई ऐप को ही इनस्टॉल करना होगा। योनो एसबीआई ऐप में ऑनलाइन रजिस्ट्रशन करने के लिए आप हमारा पिछले आर्टिकल पढ़ सकते है।

3 तरीको से योनो एसबीआई में रजिस्ट्रेशन करे।

इसके बाद आपको mpin या पासवर्ड डालकर योनो लाइट एसबीआई ऐप को खोलना है।

अब सबसे पहले आपको Fund Transfer पर क्लिक करना है।

yono sbi lite add beneficiary

इसके बाद Add / Manage Beneficiary पर क्लिक करना है।

add beneficiary sbi

इसके बाद आपको अपना एसबीआई प्रोफाइल पासवर्ड डालना है।

इसके बाद Beneficiary Type: के निचे आपको प्लस + के आइकॉन पर क्लिक करना है। अब Beneficiary Category में आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। Other Bank Account और State Bank Account

add manage beneficiary

अगर आप अन्य बैंक का बेनेफिशरी ऐड करना चाहते है तो आपको Other Bank Account पर क्लिक करना है और अगर आप एसबीआई बैंक में ही बेनेफिशरी ऐड करना चाहते है तो आपको State Bank Account पर क्लिक करना है।

beneficiary category

मैं अन्य बैंक में बेनेफिशरी ऐड करना चाहता हूँ तो मैं Other Bank Account पर क्लिक करता हूँ।

अब आपको अपने बेनेफिशरी की जानकारी डालनी है। सबसे पहले आपको अपने बेनेफिशरी का नाम लिखना है। इसके बाद अपने बेनेफिशरी के बैंक का आईएफएससी कोड लिखना है। इसके बाद आपको 2 बार अपने बेनेफिशरी का अकाउंट नंबर लिखना है।

add beneficiary

इसके बाद आपको अपने बेनेफिशरी का एड्रेस डालना है यह पूरी तरह से वैकल्पिक है आप इसे छोड़ भी सकते है। इसके बाद आपको Transfer Limit सेट करनी है और फिर टर्म एंड कंडीशन accept करके सबमिट पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने आपके बेनेफिशरी की सारी डिटेल आ जाएगी। अब आपको इन्हे एक बार चेक करना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है और फिर submit पर क्लिक करना है।

enter otp for beneficiary

इसके बाद आप देख सकते है की आपके एसबीआई बैंक में सफलतापूर्वक बेनेफिशरी ऐड हो चुका है।

successfully added sbi beneficiary

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की कैसे एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे। अगर अब भी आपको अपने एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड करने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

एसबीआई ई मुद्रा लोन अप्लाई करें

एसबीआई बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खोले

भारतीय स्टेट बैंक खाते का बैलेंस चेक करना है

5 तरीको से एसबीआई एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

5 तरीको से एसबीआई एटीएम कार्ड अनब्लॉक करें

3 तरीको से एसबीआई एटीएम कार्ड अप्लाई करें

7 आसान तरीको से एसबीआई सीआईएफ नंबर ढूंढे

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े