एसबीआई ई मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई करें। SBI e Mudra Loan Apply Online

क्या आप भी जानना चाहते है की एसबीआई ई मुद्रा लोन कैसे अप्लाई करे? या आप एसबीआई ई मुद्रा लोन की जानकारी जानना चाहते है तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप एसबीआई ई मुद्रा लोन अप्लाई करें।

इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा की कैसे एसबीआई ई मुद्रा लोन अप्लाई करें। इसके साथ इस आर्टिकल में आपको एसबीआई ई मुद्रा लोन की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप एसबीआई ई मुद्रा लोन योजना के बारे में अच्छी तरह समझ जाएंगे।

Contents hide

ऑनलाइन एसबीआई ई मुद्रा लोन अप्लाई करें।

एसबीआई ई मुद्रा लोन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में क्रोम ब्राउज़र खोलना है। आप किसी अन्य ब्राउज़र का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में sbi e mudra loan apply online लिखकर सर्च करना है।

इसके बाद आपको एसबीआई बैंक की ऑफिशल वेबसाइट को खोलना है। अब कुछ भी शुरू करने से पहले आपको अपनी पसंदीदा भाषा को चुनना है। अपनी भाषा पर क्लिक करने के बाद आपको Proceed पर क्लिक करना है। मैं यहाँ पर अंग्रेजी भाषा को चुनता हूँ।

sbi e mudra loan apply online

अब आपके सामने एसबीआई ई मुद्रा लोन अप्लाई करने का पेज खुल जाएगा। और ऊपर Welcome to e-mudra / PM-SVANidhi Loan लिखा आ रहा होगा। अब आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन भरना शुरू करना है।

welcome to e-mudra pm-SVANidhi Loan

click here

सबसे पहले आपको 10 अंको का अपना मोबाइल नंबर डालना है और verify पर क्लिक करना है। अब ध्यान रहे आपका यह मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक होना चाहिए। इसके बाद आपसे पूछ जाएगा की क्या आप अपना आधार विवरण साझा करने के लिए तैयार है। अब आपको yes पर क्लिक करना है।

enter mobile nubmer for sbi e mudra loan apply

इसके बाद आपके सामने एक पॉप अप आएगा। आपको इसे ध्यान से पढ़ना है और I Agree पर क्लिक करना है।

sbi e mudra loan apply

इसके बाद आपको अपना 12 डिजिट का आधार नंबर डालना है और Generate OTP पर क्लिक करना है। ध्यान रहे, यह ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसके बाद आपको ओटीपी डालना है।

enter aadhaar for sbi e mudra loan apply

इसके बाद आपको निचे अपने एसबीआई बैंक अकाउंट का नंबर डालना है। आप सेविंग्स या करंट अकाउंट किसी का भी नंबर डाल सकते है। ध्यान रहे आपका एसबीआई बैंक में कोई भी खाता होना चाहिए। अगर आपका एसबीआई बैंक में अकाउंट नहीं है तो आपको सबसे पहले एसबीआई बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना है क्योंकि यह सुविधा सिर्फ एसबीआई बैंक के ग्राहकों के लिए ही है।

इसके बाद आपको required loan amount में आपको अपेक्षित ऋण राशि अर्थात जितना भी आप एसबीआई मुद्रा लोन लेना चाहते है उतनी राशि आपको यहाँ पर डालनी है। यहाँ पर आप 50,000 से 10,00,000 तक की राशि डाल सकते है।

ध्यान रहे 50,000 रुपए के लोन का अप्रूवल आपको तुरंत मिल जाएगा। लेकिन इससे अधिक राशि होने पर आपको बैंक जाना होगा। और इसमें थोड़ा समय भी लग सकता है। लोन राशि डालने के बाद आपको proceed पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने Personal details का पेज खुल जाएगा। अगर आपके आधार कार्ड से आपका पैन नंबर लिंक है तो यहाँ पर आपका पैन नंबर आ जाएगा। इसके बाद academic qualification में आपको अपनी शैक्षिक योग्यता बतानी है। इसके लिए आपको please select पर क्लिक करना है और दिए गए ऑप्शन में से एक ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

enter personal details for online sbi e mudra loan apply

इसके बाद आपको house ownership में अपने घर के बारे में बताना है की जिस घर में आप रहते है वह आपका खुद का घर है, किराए का घर है या फिर आपके माता पिता का घर है। इसके बाद आपको अपनी मासिक आय बतानी है। इसके बाद आपको बताना है की आपके घर में कितने लोग है जो आप पर निर्भर है।

इसके बाद आपको community Details में अपने समुदाय के बारे में बताना है। सोशल केटेगरी में आपको अपना धर्म बताना है और माइनॉरिटी कम्युनिटी में आपको बताना है की आप अल्पसंख्यक है या नहीं। इसके बाद आपको proceed पर क्लिक करना है।

enter community details for online sbi e mudra loan apply

इसके बाद business details में आपको अपने व्यवसाय के बारे में बताना है। सबसे पहले आपको अपने व्यवसाय का नाम बताना है। इसके बाद आपको अपने व्यवसाय को शुरू करने की तिथि बतानी है और फिर आपको अपने व्यवसाय में अपना अनुभव बताना है।

enter business detail for sbi e mudra loan apply

इसके बाद आपको अपने व्यवसाय का पूरा पता बताना है। सबसे पहले पिनकोड डालना है, फिर अपने व्यवसाय का पता लिखना। इसके बाद आपको अपना शहर बताना है। इसके बाद आपको अपना जिला बताना है और अंत में आपको अपना राज्य डालना है।

enter business address for sbi e mudra loan apply

इसके बाद type of business में आपको अपने व्यवसाय का प्रकार बताना है जैसे आपका उत्पादन (manufacturing) का काम है, सर्विस का काम है या फिर व्यापर (trading) का काम है। इसके बाद आपको अपने व्यवसाय के बारे में अच्छी तरह से पूरा विवरण डालना है। यहाँ पर आपको 150 शब्द सीमा मिलती है तो आप अपने व्यवसाय के बारे में अच्छी तरह लिखे। जिससे बैंक को आपके काम को समझने में आसानी हो।

online sbi e mudra loan apply

इसके बाद आपको बताना है की आपके कारोबार करने की जगह आपकी खुद की है या फिर किराये पर है। इसके बाद आपको बताना है की आपका व्यवसाय सरकारी प्राधिकरण के साथ पंजीकृत (registered) है या नहीं। अगर आपने GST या फिर किसी भी प्रकार से अपने व्यवसाय को रजिस्टर्ड किया हुआ है तो फिर आपको yes सेलेक्ट करना है और फिर सर्टिफिकेट या जीएसटी अपलोड करना है। अगर आपका कोई छोटा काम है तो आपको no पर सेलेक्ट करना है।

इसके बाद  Business Sales / Account details के सेक्शन में आपको अपने व्यवसाय के बारे में अन्य जानकारी देनी है। सबसे पहले आपको बताना है की आपने पिछले 12 महीने में कितनी बिक्री की है। इसके बाद पिछले 12 महीने की बिक्री में जो पैसा बैंक अकाउंट में आया है वह कितना है।

enter business sales for sbi e mudra loan apply online

अगर आपका व्यवसाय का कोई अन्य अकाउंट है तो आप निचे वह भी डाल सकते है। इसके बाद बैंक का नाम और ब्रांच एड्रेस अपने आप आ जाएंगे। इसके बाद आपको Submit पर क्लिक करना है।

आप देख सकते है की Your loan has been sanctioned with following details का मैसेज लिखा आ रहा है। अब यह मेरे मामले में दिखाई दे रहा है और लोन स्वीकृत हो गया है।

your loan has been sanctioned with following details

इसका मतलब यह नहीं है की यह आपके मामले में भी दिखाई दे। यह पूरी तरह से आपके सिबिल स्कोर और आपकी ऋण की मांग पर निर्भर करता है।

एसबीआई ई मुद्रा लोन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  1. आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  2. आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए।
  3. अगर आपकी किराये की दुकान है तो रेंट एग्रीमेंट होना चाहिए।
  4. अगर आपके व्यवसाय रजिस्टर्ड है तो रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  5. अगर आपने जीएसटी लिया हुआ है तो जीएसटी सर्टिफिकेट।

एसबीआई ई मुद्रा लोन की आवश्यक योग्यता क्या है?

  1. आपकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  2. आपको भारत का नागरिक होना चाहिए।
  3. आपको एक छोटा व्यापारी होना चाहिए।
  4. आपका एसबीआई में सेविंग्स या करंट अकाउंट 6 महीने पुराना होना चाहिए।
  5. आपका एसबीआई बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।
  6. आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए।
  7. आपका अतीत में किसी भी बैंक का ऋण चूककर्ता (loan defaulter) नहीं होना चाहिए।

एसबीआई ई मुद्रा लोन से सम्बंधित अन्य जानकारी।

  • 50,000 का लोन एसबीआई तुरंत मंजूर कर देता है लेकिन इससे अधिक लोन एसबीआई कठिनाई से स्वीकृत करता है।
  • अगर आपका सिबिल स्कोर 750 या इससे अधिक है तो आपको लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है।
  • अगर आपका एसबीआई बैंक में एक पुराना सेविंग्स अकाउंट है तो यह एक सकारात्मक बिंदु है।
  • अगर अपने एसबीआई बैंक में किसी भी प्रकार की एफडी या कोई अन्य निवेश किया है तो इससे भी आपके लोन स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • अगर आप अपने सेविंग्स या करंट अकाउंट में भारी लेनदेन करते है तो इससे भी बैंक पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

एसबीआई मुद्रा लोन से सम्बंधित सवाल।

एसबीआई मुद्रा कार्ड क्या है?

मुद्रा कार्ड एक प्रकार का डेबिट कार्ड ही होता है जिसका इस्तेमाल व्यापारी कुल लोन राशि में से अपने व्यापर के लिए खरीदारी करने के लिए कर सकता है। इसके अलावा व्यापारी इस मुद्रा कार्ड से लोन राशि को एटीएम से निकाल भी सकता है।

एसबीआई मुद्रा लोन कौन अप्लाई कर सकता है?

छोटे कारोबार के मालिक एसबीआई मुद्रा लोन अप्लाई कर सकते है।

एसबीआई ई मुद्रा लोन में कितना ब्याज लगता है?

एसबीआई मुद्रा लोन में 9.5% प्रतिवर्ष ब्याज लगता है।

एसबीआई मुद्रा लोन योजना के तहत दी जाने वाली अधिकतम ऋण राशि कितनी है?

एसबीआई बैंक मुद्रा लोन के तहत अधिकतम 10 लाख तक ऋण राशि देता है।

एसबीआई मुद्रा लोन की भुगतान समय सीमा क्या है?

एसबीआई मुद्रा लोन को आप 60 महीने अर्थात 5 साल में चुका सकते है।

क्या शहरी लोग एसबीआई मुद्रा लोन अप्लाई कर सकते है?

जी हाँ, शहर के लोग भी एसबीआई मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

क्या सरकार एसबीआई मुद्रा लोन पर कोई सब्सिडी प्रदान करती है?

नहीं, एसबीआई मुद्रा लोन पर सरकार किसी भी प्रकार की कोई सब्सिडी प्रदान नहीं करती है।

यदि बैंक प्रबंधक मेरे मुद्रा लोन आवेदन पत्र को बिना वैध कारण के अस्वीकार कर देता है, तो मैं किससे शिकायत करूँ?

अगर आपको लगता है की आपके मुद्रा लोन आवेदन को झूठे कारणों से अस्वीकार किया गया है तो आप उच्च प्रबंधक को शिकायत कर सकते है।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की कैसे एसबीआई ई मुद्रा लोन अप्लाई करें। अगर अब भी आपको एसबीआई मुद्रा लोन अप्लाई करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही हो या आप एसबीआई ई मुद्रा लोन के बारे में अन्य जानकारी चाहते हो तो आप हमे निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

एसबीआई एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

एसबीआई एटीएम कार्ड अनब्लॉक करें

योनो एसबीआई में रजिस्ट्रेशन करे

एसबीआई सीआईएफ नंबर निकाले

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े