भारतीय स्टेट बैंक खाता का बैलेंस चेक करना है। एसबीआई बैलेंस इंक्वायरी नंबर

क्या आपका भी एसबीआई बैंक में अकाउंट है और आप भी भारतीय स्टेट बैंक खाता का बैलेंस चेक करना चाहते है या फिर एसबीआई बैलेंस इंक्वायरी नंबर जानना चाहते है तो फिर आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में मैं आपको एसबीआई बैंक बैलेंस चेक नंबर बताऊंगा। जिससे आप खुद आसानी से अपने एसबीआई बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

इस आर्टिकल में आपको मुख्य रूप से 7 तरीके मिलेंगे। जिनसे आप अपने भारतीय स्टेट बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते है। आप अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है। इसके साथ आपको इसमें एसबीआई बैलेंस इंक्वायरी नंबर मिलेंगे। जिन्हें आप अपने मोबाइल में सेव करके कभी एसबीआई बैंक बैलेंस चेक करे सकते है।

Contents hide

मिस कॉल से एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप सिर्फ एक missed call से sbi bank balance check करना चाहते है तो निचे एसबीआई मिस्ड कॉल बैलेंस इन्क्वारी नंबर दिया है। आपको उस पर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से मिस कॉल करनी है। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा। इस एसएमएस में आपका अकाउंट बैलेंस लिखा होगा।

  • एसबीआई मिस्ड कॉल बैलेंस चेक नंबर – 09223766666

एसबीआई मिस्ड कॉल बैलेंस इन्क्वारी नंबर से बैलेंस चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ रजिस्टर होना चाहिए।

यह भी पढ़े –> All Bank Balance Enquiry Number List

एसएमएस से एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप एसएमएस से भारतीय स्टेट बैंक खाता का बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप एसबीआई की एसएमएस बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है। एसएमएस से बैलेंस इन्क्वारी करने के लिए आपको निचे दिए एसबीआई बैंक बैलेंस चेक नंबर पर एक एसएमएस करना है।

  • एसबीआई बैंक बैलेंस चेक नंबर – 09223766666

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से “BAL” लिखकर 09223766666 पर एसएमएस करना है। एसएमएस के तुरंत बाद आपके मोबाइल नंबर पर बैंक की तरफ से एक एसएमएस आएगा। इस एसएमएस में आपके भारतीय स्टेट बैंक खाते का बैलेंस लिखा होगा।

इंटरनेट बैंकिंग से एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आपने एसबीआई बैंक की नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया है और आप एसबीआई की नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते है तो फिर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके भी अपने एसबीआई अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

इसके लिए आपको एसबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपना नेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है। इसके बाद account summary में आपको आपके खाते की शेष राशि दिखेगी।

अगर आपको अपने भारतीय स्टेट बैंक खाता का बैलेंस चेक करना है तो यह भी एक आसान और बेहतरीन तरीका है।

मोबाइल बैंकिंग से एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप एसबीआई बैंक के ग्राहक है और एसबीआई मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है फिर आप बिना परेशानी के कभी भी अपने भारतीय स्टेट बैंक के अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। बस इसके लिए आपके मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट होना चाहिए।

मोबाइल बैंकिंग के लिए आप Yono Lite SBI – Mobile Banking, YONO SBI – The Mobile Banking and Lifestyle App, SBI Quick (Samadhaan, Finder and Holiday Calender) का इस्तेमाल कर सकते है।

ऊपर दिए हुए किसी भी एसबीआई के मोबाइल बैंकिंग ऐप से आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना है और फिर इसमें रजिस्ट्रेशन करना है। अगर आपने पहले से ही रजिस्ट्रेशन किया है तो फिर ठीक है आपको इस एप को खोलना है। अगर आप योनो एसबीआई में रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है।

योनो एसबीआई में रजिस्ट्रेशन करे

योनो में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इस एप को खोलना है और फिर आपको इसमें सामने की तरफ डैशबोर्ड में अपने एसबीआई बैंक अकाउंट का बैलेंस दिखेगा।

एटीएम से एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप अपने घर से बाहर है और आपके पास आपका मोबाइल फ़ोन नहीं है तो फिर आप एटीएम से भी एसबीआई बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपके पास एसबीआई बैंक का डेबिट कार्ड होना चाहिए। और आपको उसकी पिन भी पता होनी चाहिए। और फिर आपको निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको अपने पास के एसबीआई या किसी भी बैंक के एटीएम में जाना है।
  • इसके बाद एटीएम मशीन में डेबिट कार्ड को स्वाइप करे।
  • इसके बाद अपनी भाषा को चुने।
  • इसके बाद 4 डिजिट का पिन डाले।
  • इसके बाद Balance Enquiry पर टिक करे।
  • इसके बाद account type में सेविंग या करंट अकाउंट में से किसी एक को चुने।
  • इसके बाद आपसे पूछ जाएगा की क्या आप रसीद चाहते है। अगर हाँ तो yes पर क्लिक करे नहीं तो no पर क्लिक करे।

इसके बाद आपको थोड़ी देर इंतज़ार करना है। इसके बाद आपको आपके एसबीआई बैंक अकाउंट का बैलेंस एटीएम मशीन में दिखा देगा।

पासबुक से एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप ऑफलाइन किसी आसान तरीके का इस्तेमाल करके भारतीय स्टेट बैंक खाता का बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप अपनी पासबुक का इस्तेमाल कर सकते है। एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों को अकाउंट खुलवाने के बाद पासबुक प्रदान करता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने एसबीआई अकाउंट की पिछली लेनदेन का विवरण देख सकते है।

इसी पासबुक का इस्तेमाल करके आप अपने एसबीआई अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते है लेकिन इस तरीके में आपको अपने घर से बाहर जाना होगा।

पासबुक से एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी नज़दीकी एसबीआई बैंक की ब्रांच में पासबुक लेकर जाना है। इसके बाद बैंक के अधिकारी जो पासबुक पर प्रविष्टि करता हो। उसे पासबुक प्रविष्टि करने के लिए अपनी पासबुक देनी है। पासबुक प्रविष्टि करने के बाद आप अपनी पासबुक में अपने बैंक खाते में शेष राशि को देख सकते है।

कस्टमर केयर से एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक करे।

कस्टमर केयर से एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए आपको निचे दिए sbi customer care number पर कॉल करना है। इसके बाद बैलेंस इन्क्वारी के लिए आईवीआर पर बटन प्रेस करना है।

  • SBI Bank Customer Care Number – 1800-425-3800

इसके अलावा आप एसबीआई बैंक के अधिकारी से भी बात कर सकते है और उन्हें बता सकते है की आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है। इसके बाद बैंक का अधिकारी आपको आपका अकाउंट बैलेंस बता देगा।

SBI Bank Balance Check Number FAQs

एसबीआई बैंक में मैं अपनी अंतिम 5 लेनदेन कैसे चेक करूँ?

इसके लिए आपको MSTMT लिखकर 09223866666 पर एक एसएमएस भेजना है। इसके बाद आपके एसबीआई बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट आपको मिल जाएगी। जिसमें आपकी अंतिम 5 लेनदेन का ब्योरा होगा।

अपने एसबीआई बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए ऊपर दिए तरीके के लिए क्या मुझे अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

नहीं, ऊपर दिए गए सभी तरीके बिलकुल फ्री है। बैंक आपको अपने अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए विभिन्न सर्विस देता है और यह सेवाएं बिलकुल मुफ्त होती है।

क्या बिना रजिस्टर मोबाइल नंबर से मिस कॉल या एसएमएस करने से मुझे मेरे अकाउंट का बैलेंस पता चलेगा?

नहीं, मिस कॉल बैंकिंग और एसएमएस बैंकिंग के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन को अपने बैंक अकाउंट में रजिस्टर करना होग। रजिस्ट्रेशन के लिए आप अपने बैंक की ब्रांच में जा सकते है।

मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की कैसे भारतीय स्टेट बैंक खाता का बैलेंस चेक करना है। अगर अब भी आपको आपको अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

5 मिनट में 50,000 रुपए का एसबीआई ई मुद्रा लोन अप्लाई करें

SBI Bank में Zero Balance Account कैसे खोलते है

एसबीआई एटीएम कार्ड अप्लाई करें

एसबीआई एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

एसबीआई एटीएम कार्ड अनब्लॉक करें

एसबीआई सीआईएफ नंबर निकाले

एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे

SBI Digital Savings Account vs Insta Savings Account में क्या अंतर है

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े