Saraswat Bank Balance Check Number | सारस्वत बैंक बैलेंस चेक नंबर

अगर आप सारस्वत बैंक बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। आपको इस आर्टिकल में Saraswat Bank Balance Check Number मिलेंगे। जिनसे आप कुछ ही सेकंड में अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

इस आर्टिकल में मैं आपको 9 तरीके बताऊंगा जिनसे आप सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है। आप इनमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

मिस्ड कॉल से सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप कम से कम समय में सारस्वत बैंक बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप सारस्वत बैंक की मिस्ड कॉल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है। सरस्वात बैंक अपने ग्राहकों के कामो को आसान बनाने के लिए मिस्ड कॉल बैंकिंग की सुविधा मुहैया कराता है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन से बस एक कॉल करना है।

  • Saraswat Bank Balance Check Number – 9223040000

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल फ़ोन से ऊपर दिए Saraswat Bank Balance Check Number पर एक कॉल करनी है। कॉल अपने आप कट हो जाएगी। इसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन पर सारस्वत बैंक की तरफ से बैलेंस इन्क्वारी का एक एसएमएस आएगा। इसमें आपके सारस्वत बैंक अकाउंट का शेष बैलेंस लिखा होगा।

यह भी पढ़े –> 10 सेकंड में किसी भी बैंक का अकाउंट बैलेंस चेक करे।

एसएमएस से सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप कॉल करना नहीं चाहते है तो आप एसएमएस के द्वारा भी सारस्वत बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। सारस्वत बैंक मिस्ड कॉल बैंकिंग के साथ साथ एसएमएस बैंकिंग की भी सुविधा देता है। इसके लिए आपको निचे दिए Saraswat Bank Balance Check Number पर एक एसएमएस भेजना है।

  • Saraswat Bank Balance Check Number – 9223810000

एसएमएस के द्वारा सारस्वत बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल फ़ोन से SBAL<Space>15-digit Account No. लिखकर इस नंबर 9223810000 पर एक एसएमएस करना है। इसके बाद सारस्वत बैंक आपके मोबाइल नंबर पर बैलेंस इन्क्वारी का एक मैसेज भेजेगा। जिसमें आपके अकाउंट की जानकारी और शेष बैलेंस लिखा होगा।

इंटरनेट बैंकिंग से सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप इंटरनेट यूजर है तो आप सारस्वत बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते है सारस्वत बैंक बैलेंस चेक करने के लिए। इसके लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इंटरनेट की आवश्यकता होगी।

इंटरनेट बैंकिंग से सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र को खोलना है और फिर सारस्वत बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद वहां पर नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना है।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करना है जैसे ही आप अपने अकाउंट में लॉगिन करते है account summary में जाकर आप अपने सारस्वत बैंक अकाउंट का बैलेंस और पिछली लेनदेन को देख सकते है।

मोबाइल बैंकिंग से सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आप सारस्वत बैंक की मोबाइल बैंकिंग भी इस्तेमाल कर सकते है अपने सारस्वत बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए। सारस्वत बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए मोबाइल बैंकिंग की सर्विस भी देता है जिससे उसके ग्राहक अधिक से अधिक काम मोबाइल फ़ोन से ही कर सके।

मोबाइल फ़ोन से सारस्वत बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में सारस्वत बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन Saraswat Bank Mobile Banking को इनस्टॉल करना है। इसके बाद आपको इसमें मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना है।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इसमें लॉगिन करना है। लॉगिन करने के बाद आपको सामने की तरफ डैशबोर्ड में अकाउंट सेक्शन में आपके अकाउंट का शेष बैलेंस दिखेगा।

यूएसएसडी कोड से सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक करे।

सारस्वत बैंक अपने ग्राहकों की जरुरत को देखते हुए यूएसएसडी कोड की सुविधा भी देता है जिससे आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन से निचे दिए सारस्वत बैंक बैलेंस चेक नंबर उर्फ़ यूएसएसडी कोड को डायल करना है।

  • Saraswat Bank Balance Check USSD Code – *99*84#

इसके बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन पर एक फ़्लैश मैसेज आएगा। जिसमें आपके सामने कई सारे ऑप्शन आएँगे। आपको इसमें बैलेंस इन्क्वारी के लिए दिए बटन को प्रेस करना है और फिर रिप्लाई करना है। इसके बाद अपनी MPIN डालनी है। इसके बाद आपके मोबाइल की डिस्प्ले पर आपका अकाउंट बैलेंस दिखेगा।

व्हाट्सप्प बैंकिंग से सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते है तो आप व्हाट्सप्प से भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको निचे दिए व्हाट्सप्प बैंकिंग नंबर पर एक मिस्ड कॉल करनी है जिससे आपका मोबाइल नंबर सारस्वत बैंक की व्हाट्सप्प बैंकिंग के लिए रजिस्टर हो जाए।

  • Saraswat Bank WhatsApp Number – 9029059271

इसके बाद आपको इस नंबर को अपने मोबाइल फ़ोन में सेव करना है। इसके बाद आपको अपने व्हाट्सप्प में जाना है और कांटेक्ट लिस्ट को एक बार रिफ्रेश करना है। इसके बाद इस नंबर पर जाकर आपको Hi का मैसेज भेजना है।

इसके बाद आपके सामने सारस्वत बैंक की तरफ से कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे। अब आपको बैलेंस इन्क्वारी के लिए दिए गए सीरियल नंबर को लिखकर भेजना है जिसके बाद आपके सामने आपके अकाउंट का बैलेंस आ जाएगा।

इसके अलावा आप बैलेंस चेक करने के लिए निचे दिए गए कीवर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते है।

एटीएम से सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आपका सारस्वत बैंक में अकाउंट है तो जाहिर सी बात है की आपके पास सारस्वत बैंक का डेबिट कार्ड भी होगा। और अगर आपके पास सारस्वत बैंक का डेबिट कार्ड है तो फिर आप अपने डेबिट कार्ड से सारस्वत बैंक बैलेंस चेक कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको अपने घर से बाहर निकलना होगा।

सबसे पहले आपको अपने करीबी सारस्वत बैंक के एटीएम या फिर किसी भी अन्य एटीएम में जाना है। इसके बाद आपको एटीएम मशीन में अपने सारस्वत बैंक के डेबिट कार्ड को स्वाइप करना है। इसके बाद एटीएम मशीन में अपनी भाषा को चुनना है।

इसके बाद आपको 4 digit का पिन डालना है। इसके बाद आपको बैलेंस इन्क्वारी के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपके अकाउंट का बैलेंस एटीएम की डिस्प्ले पर आपको दिखाई देगा। अगर आप इसकी रसीद चाहते है तो आपको प्रिंट पर क्लिक करना है। इसके बाद एटीएम मशीन से इसकी रसीद भी निकल जाएगी।

पासबुक से सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आपका सारस्वत बैंक में अकाउंट है तो अकाउंट खुलवाते समय आपको सारस्वत बैंक की तरफ से एक पासबुक भी मिली होगी। बस आप इसी पासबुक से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। यह सबसे पुरानी प्रक्रिया है अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए।

इसके लिए आपको अपनी पासबुक लेकर अपनी सारस्वत बैंक की ब्रांच में जाना है। इसके बाद आपको प्रविष्टि काउंटर में जाना है। इसके बाद आपको बैंक अधिकारी से कहना है की वह आपके पासबुक पर प्रविष्टि करे। जैसे ही आपकी पासबुक पर प्रविष्टि हो जाएगी। आप अपने अकाउंट का बैलेंस अपनी पासबुक में लिखा देख सकते है।

कस्टमर केयर से सारस्वत बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप घर बैठे ही कस्टमर केयर पर कॉल करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप सारस्वत बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते है।

कस्टमर केयर से अपने सारस्वत बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपको निचे दिए नंबर पर कॉल करना है। इसके बाद आपको आईवीआर पर अपनी भाषा को चुनना है जिस भी भाषा को आप आसानी से समझते है।

  • Saraswat Bank Customer Care Number – 1800 22 9999, 18002665555

इसके बाद आपको ग्राहक प्रतिनिधि से बात करने के लिए आईवीआर पर बताए गए बटन को प्रेस करना है। इसके बाद ग्राहक प्रतिनिधि से बात करनी है। इसके बाद ग्राहक प्रतिनिधि आपके कुछ सवालों पूछेगा जैसे आपका नाम, आपकी जन्मतिथि और आपके माता पिता का नाम आदि। यह वेरिफिकेशन के लिए होगा।

जब आप वेरिफिकेशन के लिए पूछे गए सवालों के जवाब दे देते है तब ग्राहक प्रतिनिधि आपके पूछेगा की “मैं आपकी किस प्रकार सहायता कर सकता हूँ” तब आपको उनसे अपने अकाउंट का बैलेंस पूछना है।

इस प्रकार आप कस्टमर केयर पर कॉल करके अपने अकाउंट का बैलेंस पता कर सकते है।

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े