पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक नंबर | पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर

क्या आप भी पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक है और अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक नंबर ढूँढ रहे है? तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में आपको पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर मिलेंगे। जिनसे आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

इस आर्टिकल में मैं आपको पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक करने के 7 तरीके बताऊंगा। आप इनका इस्तेमाल करके पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है। अगर फिर भी आपको अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने में कोई दिक्कात आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा आर्टिकल अच्छा लगने पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Contents hide

मिस्ड कॉल से पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक है और आपका पंजाब नेशनल बैंक में अकाउंट है तो आप पंजाब नेशनल बैंक की मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग करके पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर देता है।

  • पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक नंबर –  1800 180 2223 (Toll Free Number)
  • पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर – 0120-2303090 (Tolled Number)

इसके लिए आपको ऊपर दिए पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर पर एक मिस्ड कॉल करनी है। मिस्ड कॉल के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर का ही इस्तेमाल करना है।

जैसे ही आप पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक नंबर पर कॉल करते है। कॉल अपने आप कट हो जाएगी। फिर जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक बैलेंस इन्क्वारी का एसएमएस आएगा। इसमें आपके अकाउंट का बैलेंस लिखा होगा।

यह भी पढ़े –> सभी बैंक का बैलेंस चेक करने का नंबर

एसएमएस से पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक की मिस्ड कॉल बैंकिंग का इस्तेमाल करना नहीं चाहते है तो आप पंजाब नेशनल बैंक की एसएमएस बैंकिंग का इस्तेमाल करके पीएनबी बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

  • पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर – 5607040

इसके लिए आपको BAL <space> <A/c No.> लिखकर ऊपर दिए पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर पर एक एसएमएस भेजना है। इसके थोड़ी देर बाद आपके मोबाइल पर बैलेंस इन्क्वारी सम्बंधित एक एसएमएस आएगा। इस एसएमएस में आपके अकाउंट का शेष बैलेंस लिखा होगा।

इंटरनेट बैंकिंग से पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस चेक करे।

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग प्रदान करता है। जब कोई ग्राहक पंजाब नेशनल बैंक में अपना खाता खुलवाता है उसी समय वह पंजाब नेशनल बैंक की इंटरनेट बैंकिंग में पंजीकरण करवा सकता है तो अगर आप पहले से ही पंजाब नेशनल बैंक की इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल कर रहे है तो आप जानते ही होंगे की कैसे इंटरनेट बैंकिंग से भी आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

अगर आपने अभी तक पंजाब नेशनल बैंक की इंटरनेट बैंकिंग में पंजीकरण नहीं कराया है तो आप बैंक जाकर या फिर पीएनबी की वेबसाइट पर जाकर पीएनबी नेट बैंकिंग के लिए पंजीकरण कर सकते है। अगर आप ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है। पीएनबी बैंक में नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

पंजीकरण के बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट में लॉगिन करना है। इसके बाद Account Summary में जाना है। यहां पर आप अपने अकाउंट का शेष बैलेंस और पिछली लेनदेन देख सकते है।

मोबाइल बैंकिंग से पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप चाहे तो आप पंजाब नेशनल बैंक की मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है। पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को मुफ्त में मोबाइल बैंकिंग की सुविधा देता है तो अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप पीएनबी की मोबाइल बैंकिंग ऐप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके पीएनबी बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक नंबर की भी जरुरत नहीं है।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में PNB ONE ऐप को इनस्टॉल करना है। इनस्टॉल होने के बाद आपको इसमें पंजीकरण करना है। अगर आपको रजिस्ट्रेशन करने में कोई दिक्कत आ रही हो तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते है पीएनबी मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

इसके बाद लॉगिन करना है। लॉगिन करने के बाद आपको account summary में जाना है। यहाँ पर आपके अकाउंट का बैलेंस और पिछली लेनदेन का पूरा विवरण होगा।

इसके अलावा आप PNB mPassBook ऐप को भी इनस्टॉल कर सकते है। इस ऐप से आप बैंक बैलेंस के साथ साथ अपनी मिनी स्टेटमेंट भी चेक कर सकते है। अगर आप जानना चाहते है की PNB mPassbook ऐप में रजिस्ट्रेशन कैसे करे? तो इसके लिए हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़े।

एटीएम से पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस चेक करे।

आप एटीएम मशीन से भी पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपके पास पंजाब नेशनल बैंक का डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड होना चाहिए। इसके बाद आपको अपने पास के पीएनबी एटीएम या फिर किसी भी बैंक के एटीएम में जाना है। इसके बाद आपको अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में स्वाइप करना है।

इसके बाद सबसे पहले आपको अपनी भाषा को चुनना है। इसके बाद 4 डिजिट का पिन डालना है। पिन डालने के बाद आपको बैलेंस इन्क्वारी पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके पीएनबी अकाउंट का शेष बैलेंस आपको एटीएम मशीन की डिस्प्ले पर दिखाई देगा। अगर आप चाहे तो अपने अकाउंट बैलेंस की रसीद भी निकाल सकते है। इसके लिए आपको प्रिंट पर क्लिक करना है। इसके बाद रसीद एटीएम मशीन से निकल जाएगी।

पासबुक से पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस चेक करे।

बैंक जाकर पासबुक से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना भी एक अच्छा तरीका है। इसके लिए आपके पास पंजाब नेशनल बैंक की पासबुक होनी चाहिए। इसके साथ आपको अपनी ब्रांच भी जाना होगा। अगर आप घर से बाहर जा सकते है तो आप इस तरीके से भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है लेकिन अगर आप घर बैठे पीएनबी अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप ऊपर बताएं गए पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक नंबर का ही इस्तेमाल करे।

पासबुक से पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पासबुक लेकर अपनी ब्रांच जाना है। इसके बाद पासबुक प्रविष्टि काउंटर में जाकर अपनी पासबुक पर प्रविष्टि करानी है। इसके बाद आप अपने अकाउंट का शेष बैलेंस अपनी पासबुक में देख सकते है।  

कस्टमर केयर से पंजाब नेशनल बैंक का बैलेंस चेक करे।

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों की समस्याओं के लिए कस्टमर केयर नंबर मुहैया कराता है। अगर आपको अपने अकाउंट बैलेंस को चेक करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप पीएनबी कस्टमर केयर पर कॉल करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर की भी जरूरत नहीं है।

  • PNB Customer Care Number – 1800 180 2222

इसके लिए आपको ऊपर दिए पंजाब नेशनल बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करना है। इसके बाद आईवीआर पर अपनी भाषा को चुनना है। आप अपनी भाषा को डिफ़ॉल्ट भाषा करके सेव भी कर सकते है। इसके बाद आपको ग्राहक प्रतिनिधि से बात करने के लिए बटन प्रेस करना है।

इसके बाद पीएनबी बैंक का ग्राहक प्रतिनिधि आपसे वेरिफिकेशन के लिए कुछ सवाल पूछेगा। यह सवाल आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए होंगे। वेरिफिकेशन होने के बाद आपको ग्राहक प्रतिनिधि से बैंक बैलेंस के लिए पूछना है। इसके बाद ग्राहक प्रतिनिधि आपके कहने के अनुसार आपको आपके खाते का शेष बैलेंस बता देगा।

FAQs

क्या मैं बिना पंजीकरण के पीएनबी की मिस्ड कॉल सेवा का लाभ उठा सकता हूँ?

नहीं, इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर को पीएनबी की मिस्ड कॉल सेवा के लिए पंजीकरण करना होगा। बिना पंजीकरण के आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठे सकते है।

मैं कैसे पीएनबी मिस्ड कॉल सेवा के लिए कैसे पंजीकरण करूँ?

इसके लिए आपको अपनी पास की पीएनबी ब्रांच में जाना होगा।

यदि मेरा एक मोबाइल नंबर दो खातों में पंजीकृत हो तो क्या होगा?

यदि आपका एक ही मोबाइल नंबर आपके दो खातों के साथ पंजीकृत हुआ तो आप दोनों खाते के एसएमएस एक ही मोबाइल नंबर पर प्राप्त कर सकते है।

क्या यह सेवा सभी खातों के लिए उपलब्ध है?

वर्तमान में यह सेवा SB / CA खातों के लिए उपलब्ध है।

बैंक बैलेंस पूछने की सीमा एक दिन में कितनी है?

अभी इस पर कोई रोक नहीं है आप असीमित रूप से पूछताछ कर सकते है लेकिन एक ही मोबाइल नंबर से 2 पूछताछ के बीच न्यूनतम 45 मिनट का समय अंतराल होना चाहिए।

यह भी पढ़े

पंजाब नेशनल बैंक में खाता कैसे खोलें

पीएनबी मिनी स्टेटमेंट नंबर

पीएनबी एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड अप्लाई करे

पीएनबी चेक बुक ऑनलाइन अप्लाई करे

पीएनबी एटीएम पिन जनरेट करें

PNB mPassbook ऐप में रजिस्ट्रेशन कैसे करे

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े