पर्सनल लोन क्या होता है? इसके फायदे और नुकसान क्या है?

लोन के विषय में तो आपने बहुत सुना है, लेकिन लोन कई प्रकार के होते है और आज हम आपको लोन के एक प्रकार “पर्सनल लोन” के विषय में बताएंगे कि पर्सनल लोन क्या होता है? तथा इसके फायदे और नुकसान क्या है? पर्सनल लोन के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? इसके साथ आपको इस आर्टिकल में पर्सनल लोन की जानकारी मिलेगी।

दोस्तों क्या आप भी एक ऐसा लोन चाहते है जो आपको जल्दी मिल जाये और आपको कोई ऋण सुरक्षा (security) भी न देनी पड़े। तो पर्सनल लोन एक ऐसा ही लोन है जिसे आप आसानी से तथा कम दस्तावेजों को देने पर प्राप्त कर सकते है।

Contents hide

पर्सनल लोन क्या होता है?

पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन (unsecured loan) है, इस लोन को लेने के लिए आपको कोई भी सुरक्षा देने की या किसी भी चीज को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। पर्सनल लोन वह लोन होता है जिसे अपने निजी कामो के उद्देश्य की पूर्ति के लिए लिया जाता है।

यह लोन आपको किसी भी बैंक या फाइनेंसियल संस्था द्वारा मिल जाता है। पर्सनल लोन जल्द ही मिल जाता है तथा आपको इस लोन के लिए ज्यादा कागजी कारवाही करने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

पर्सनल लोन (व्यक्तिगत ऋण) निजी कार्य जैसे कोई मेडिकल इमरजेंसी, घर की मरम्मत, शादी या कुछ और निजी कार्य के लिए लिया जाता है तथा इस लोन के द्वारा आप अपनी निजी जरुरत को पूरा कर सकते है।

आसान शब्दों में कहें तो पर्सनल लोन एक असुरक्षित तथा निजी कार्यो के उद्देश्य की पूर्ति के लिए तथा छोटी अवधि के लिए आसानी से उपलब्ध होने वाला एक लोन का प्रकार है जैसे शादी या कुछ अन्य व्यक्तिगत कार्यो के लिए किसी भी बैंक से लिया जा सकता है।

पर्सनल लोन को प्रभावित करने वाले कारक क्या है?

पर्सनल लोन को प्रभावित करने वाले निम्न कारक हैं :-

क्रेडिट स्कोर – क्रेडिट स्कोर द्वारा आपका लोन चुकाने की क्षमता का पता चलता है, तथा क्रेडिट स्कोर द्वारा ऋणदाता यह अनुमान लगा लेता है की आप लोन को चुकाने में सक्षम हैं या नहीं तथा वह यह विचार करता है की आपको लोन देना है या नहीं।

क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच में होता है, तथा आपका क्रेडिट स्कोर जितना अच्छा होगा आपको लोन मिलने की सम्भावना उतनी ही बढ़ जाती है।

लोन की राशि – पर्सनल लोन को लोन की राशि भी प्रभावित करती है, यदि आवेदक ज्यादा राशि का लोन चाहता है तो आवेदक को ज्यादा ब्याज दर देनी होती है। लोन राशि के ज्यादा होने से EMI भी ज्यादा हो जाती है।

लोन का समय – लोन का समय लोन को प्रभावी करता है क्योंकि कुछ बैंको द्वारा लोन लंबे समय के लिया दिया जाता है तथा कुछ बहुत कम अवधि के लिए लोन देते है। कम अविधि के लोन की ब्याज दर कम होती है, जबकि लम्बे समय के लोन की ब्याज दर ज्यादा होती है।

भुगतान क्षमता – भुगतान क्षमता पर्सनल लोन को प्रभावित करती है यदि आवेदक ने पहले से कोई लोन ले रखा है और उस लोन का भुगतान अभी कर रहा है तो दूसरा लोन लेने में उसे कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है क्यूंकि पर्सनल लोन की ब्याज दर ज्यादा होती है तथा इससे लोन भुगतान करने की क्षमता कम हो जाएगी।  तथा लोन भुगतान न कर पाने का जोखिम भी बढ़ जाता है।

पर्सनल लोन के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए होते हैं?

पर्सनल लोन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है :-

आय प्रमाण पत्रबिजनेसमैन के लिए – पिछले साल की इनकम टेक्स रिटर्न / बैंक अकाउंट स्टेटमेंट / बैलेंस शीटनौकरीपेशा के लिए – सैलरी स्लिप /बैंक अकाउंट स्टेटमेंट / फार्म 16
पहचान पत्रड्राइविंग लाइसेंस /आधार कार्ड / पेन कार्ड / पासपोर्ट / वोटर आईडी कार्ड
पता (address)बिजली या पानी का बिल (3 महीने से ज्यादा पुराना नहीं) /आधारकार्ड  / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट
बिज़नेस प्रमाण पत्रयदि बिजनेसमैन लोन ले तो – पार्टनरशिप एग्रीमेंट / GST रजिस्ट्रशन / GST PAID स्लिप / शॉप लाइसेंस

पर्सनल लोन की ब्याज दर क्या होती है?

पर्सनल लोन की ब्याज दर सभी बैंको की अलग अलग होती है तथा इनमे परिवर्तन भी होता रहता है कुछ बैंको की पर्सनल लोन की ब्याज दर नीचे दी गयी है तथा अधिक जानकारी के लिए आप बैंक की वेबसाइट पर जा सकते है।

पर्सनल लोन की ब्याज दर अधिक होती है तथा इस लोन को चुकाने की अवधि भी कम होती है।

बैंक का नामब्याज दर
एक्सिस बैंक पर्सनल लोन अप्लाई करे10.49% से 21% तक
बंधन बैंक पर्सनल लोन अप्लाई करे15.90% से 20.75% तक
बैंक ऑफ बड़ौदा10.00% से शुरु
बैंक ऑफ इंडिया9.35% से शुरु
बैंक ऑफ महाराष्ट्र9.55% से शुरु
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया9.85% से शुरु
सिटी बैंक9.99% से शुरु
फेडरल बैंक10.49% से शुरु
एचडीएफसी बैंक12.50% से शुरु
आईसीआईसीआई बैंक10.50% से शुरु
आईडीबीआई बैंक9.50% से शुरु
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक11.00% से शुरु
इंडियन बैंक9.05% से शुरु
इंडियन ओवरसीज बैंक10.30% से शुरु
इंडसइंड बैंक11.00% से शुरु
कोटक महिंद्रा बैंक पर्सनल लोन अप्लाई करे10 75% से 24% तक
पंजाब नेशनल बैंक8.95% से शुरु
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया9.60% से शुरु
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया8.90%से शुरु
यस बैंक12.49% से शुरु

पर्सनल लोन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

पर्सनल लोन लेने के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए:-

उम्र – पर्सनल लोन लेने के लिए उम्र 21 साल से 60 वर्ष तक होनी चाहिए।

आय – न्यूनतम आय 15000 होनी चाहिए।

नागरिकता – भारतीय नागरिक होना चाहिए।

सिबिल स्कोर – 750 या इससे अधिक सिबिल स्कोर होना चाहिए।

रोजगार स्थिरता – यदि आप नौकरी कर रहे है तो आपको उस कंपनी में 1 साल  होना चाहिए। यदि आपका कोई भी बिज़नेस है तो आपको उसे शुरू करे हुवे 1 साल हो जाना चाहिए।

ये सभी पर्सनल लोन की सामान्य योग्यता हैं तथा यह बैंको के अनुसार अलग-अलग भी हो सकती है।

पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन कर सकतें हैं?

पर्सनल लोन के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकतें हैं।

पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करे।

स्टेप 1 – ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा तथा वहां पर्सनल लोन पर जाना होगा और अप्लाई नाउ पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 2 – वहां पर आपको अपनी पर्सनल, फाइनेंश्यिल तथा वर्किंग इनफार्मेशन भरनी है।

स्टेप 3 – बैंक द्वारा जारी पर्सनल लोन लेने की शर्तों को पूरा करे और दस्तावेजों को अपलोड करे।

स्टेप 4 – बैंक आपकी पात्रता का मूल्यांकन करेगा तथा आपको योग्य पाने पर लोन अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जायेगा।

पर्सनल लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन।

स्टेप 1 – जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते है, अपने घर के नजदीकी बैंक ब्रांच में जाये।

स्टेप 2 – पर्सनल लोन के आवेदन का फॉम लें तथा सभी विवरण को भरे।

स्टेप 3 –  इनकम स्टेटमेंट तथा पहचान पत्र और जरुरी दस्तावेजो को बैंक में जमा करवाएं।

स्टेप 4 –  बैंक दस्तावेजों तथा पात्रता की जाँच करेगा।

स्टेप 5 – आपके लोन के लिए योग्य होने पर आपको लोन का अमाउंट दे दिया जायेगा।

पर्सनल लोन के फायदे क्या हैं?

पर्सनल लोन के निम्न फायदे होते हैं :-

कोई कोलेट्रल की जरूरत नहीं – पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है जिसके लिए आपको कोई भी सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं होती है यह लोन आपको बिना सुरक्षा के मिल जाता है।

जल्दी मिलने वाला लोन – पर्सनल लोन एक ऐसा लोन है जो आपको सबसे जल्दी मिल जाता है। प्री-एप्रूव्ड मामलों में पर्सनल लोन के लिए बैंक द्वारा दिए गए लिंक पर जाकर आपके लोन के आवेदन को स्वीकार करने के कुछ ही मिनटों में आपको पर्सनल लोन कम दस्तावेजों के साथ दे दिया जाता है।

ज्यादा दस्तवेजो की कार्यवाही नहीं – पर्सनल लोन के लिए आपको ज्यादा दस्तावेजों की जरुरत नहीं होती है। यह लोन आपको आपके सिबिल,पहचान पत्र  तथा बैंक स्टेटमेंट जैसे दस्तावेजों पर मिल जाता है। पर्सनल लोन के लिए बैंक भी ज्यादा कागजी कर्यवाही नहीं करता है।

लोन के इस्तेमाल पर कोई  प्रतिबंध नहीं – यह पर्सनल लोन का एक फायदा है की इस लोन का उपयोग करने के लिए कोई भी प्रतिबंध नहीं होता है जैसे होम लोन, कार लोन आदि लोन के उपयोग के साथ प्रतिबंध जुड़े होते है। परन्तु हम पर्सनल लोन का इस्तेमाल अपने व्यतिगत कार्य के लिए कर सकते है।

बड़ी राशि के लोन की उपलब्धता – यदि आप बड़ी राशि का लोन लेना चाहते हो और कोई सेक्योरिटी भी नहीं देना चाहते हो तो पर्सनल लोन में बड़ी राशि का लोन भी उपलब्ध है जिसमें आपको कोई सिक्योरिटी नहीं देनी होगी। तथा बैंक 25 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन उपलब्ध करता है।

वित्तीय की आवश्यकता होने पर उधार लेने का सबसे अच्छा साधन – पैसो की आवश्यकता होने पर पर्सनल लोन उधार लेने का सबसे अच्छा साधन है तथा आपको यह लोन जल्दी उपलब्ध हो जाता है और आपको ज्यादा समय भी नहीं लगता है यह लोन मिलने में, सिक्योरिटी भी नहीं देनी होती है।

पर्सनल लोन के नुकसान क्या होते हैं?

पर्सनल लोन के निम्न नुकसान होते हैं –

अधिक ब्याज दरें – पर्सनल लोन की ब्याज दरें बहुत अधिक होती हैं, जबकि अन्य लोन जैसे होम लोन आदि लोनो में आपको कम ब्याज देना होता है ज्यादा ब्याज दर पर्सनल लोन का एक बहुत बड़ा नुकसान हैं।

प्री-पेमेंट चार्ज – पर्सनल लोन में आपको प्री-पेमेंट चार्ज देने पड़ते हैं, यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपसे लोन लेने से पहले प्री-पेमेंट चार्ज लिया जाता है जबकि अन्य लोन लेने में आपको प्री-पेमेंट चार्ज नहीं देने होते हैं।

प्रोसेसिंग फीस – पर्सनल लोन लेने के लिए आपको लोन की प्रोसेसिंग फीस ज्यादा देनी पड़ती हैं, जबकि गोल्ड लोन में आपको ये फीस कम देनी होती है। अधिक प्रोसेसिंग फीस पर्सनल लोन का एक नुकसान हैं।

कोई लोन नहीं यदि क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं होगा – पर्सनल लोन आपके क्रेडिट स्कोर को देख कर दिया जाता है तथा यह आपके क्रेडिट स्कोर पर ही निर्भर करता है की आपको कितना पर्सनल लोन दिया जायेगा। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है, तो आपको कोई पर्सनल लोन नहीं दिया जायेगा।

आय प्रमाण अनिवार्य – पर्सनल लोन के लिए आपको इनकम प्रूफ की जरूरत होती है, यदि आपके पास कोई इनकम प्रूफ नहीं होगा तो आपको पर्सनल लोन नहीं दिया जायेगा। जबकि गोल्ड लोन लेने के लिए आपको कोई इनकम प्रूफ की आवश्यकता नहीं होती है।

FAQs

पर्सनल लोन कितने तक मिल सकता है?

पर्सनल लोन आपको 25 लाख रूपये तक मिल सकता है।

पर्सनल लोन के लिए प्रोसेसिंग चार्ज कितने देने होते हैं?

सभी बैंको की प्रोसेसिंग फीस उनके बैंक के अनुसार अलग अलग हो सकती है। परन्तु आपको यह फीस लोन के अमाउंट की 3.5 फीसदी तक देनी होती हैं।

पर्सनल लोन कहाँ से लें?

आप चेक करे तथा जिस बैंक की पर्सनल लोन ब्याज दरें कम हो तो आपको उस बैंक या फाइनेंसिंग कम्पनी से लोन लेना चाहिये।

पर्सनल लोन लेना सही है या गलत है?

पर्सनल लोन एक ऐसा लोन है जो आपको तुरंत मिल जाता है तथा आपकी जरुरत पूरी हो सकती है। परन्तु यदि बहुत आवश्यक हो तभी लोन लेना चाहिए क्योंकि यहाँ पर आपको अधिक ब्याज के साथ लोन को चुकाना पड़ता है।

पर्सनल लोन कितना मिलता हैं?

पर्सनल लोन आपकी नेट इनकम का 24 गुना आपको दिया जाता है। यदि आपकी आय 15000 रुपए है तो आपको 3.6 लाख तक पर्सनल लोन मिल जाएगा।

दोस्तों पर्सनल लोन लेना बहुत आसान है तथा यह लोन आपको जल्दी और आपकी जरूरत के समय में मिल जाता है। इस लोन को लेने से पहले आप एक बार पर्सनल लोन को जान ले की पर्सनल लोन क्या होता है? तथा बहुत आवश्यक होने पर ही पर्सनल लोन ले।

क्योंकि लोन लेने के बाद आपको ही यह लोन चुकाना भी होता है तथा आपको लोन को ब्याज के साथ चुकाना होगा। पर्सनल लोन की ब्याज दरें अन्य लोन की ब्याज दरों से बहुत अधिक होती है। अपनी इनकम को ध्यान में रखते हुवे ही पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करे।

उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा की गई पर्सनल लोन की जानकारी अच्छी लगी होगी। और आप आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की पर्सनल लोन क्या होता है? और पर्सनल लोन के फायदे और नुक्सान क्या होते है? अगर अब भी आपका पर्सनल लोन से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Authored By Prabha Sharma
Hello, My name is Prabha Sharma and I am the author of BankMadad.com. I graduated from Delhi University and I love writing about banking and finance.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े