3 तरीको से कोटक महिंद्रा बैंक में पता बदलें।

क्या आपने भी अपना घर या ऑफिस स्थानांतरित कर लिए है और अब आप अपने कोटक महिंद्रा बैंक में पता बदलना चाहते है लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है की कैसे ऑनलाइन बिना बैंक जाए कोटक महिंद्रा बैंक में पता बदलें। तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। यह आर्टिकल आपकी इस समस्या को हल कर देगा।

इस आर्टिकल में मैं आपको 2 ऑनलाइन तरीके बताऊंगा जिनसे आप कोटक महिंद्रा बैंक में पता बदल सकते है। अगर आप ब्रांच से जानना चाहते है की ब्रांच से कैसे कोटक महिंद्रा बैंक में पता बदलें। तो आपको वह प्रक्रिया भी स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा।

नेट बैंकिंग से कोटक महिंद्रा बैंक में पता बदलें।

सबसे पहले आपको कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट पर जाना है और फिर अपने कोटक महिंद्रा बैंक अकाउंट में लॉगिन करना है।

इसके बाद आपको दाईं ओर अपनी प्रोफ़ाइल पर क्लिक करना है और फिर View and edit Profile पर क्लिक करना है।

kotak mahindra bank me pta badle

इसके बाद कोटक बैंक की तरफ से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है और फिर next पर क्लिक करना है।

otp for address change

इसके बाद आपको Communication address के नीचे update पर क्लिक करना है।

kotak bank me pta badle

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। और आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे। Update address using Aadhaar Number & OTP – INSTANT और Update address by uploading Address Proof

update your correspondence address

Update address by uploading Address Proof – अगर आप एड्रेस प्रूफ को अपलोड करके अपना पता बदलना चाहते है तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। एड्रेस प्रूफ के लिए आप पासपोर्ट, आधार नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी का इस्तेमाल कर सकते है। इस ऑप्शन से पता बदलने में 1 दिन लग जाता है।

इसके लिए आपको Update address by uploading Address Proof के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर next पर क्लिक करना है।

इसके बाद अड्रेस प्रूफ सेलेक्ट करना है और फिर उसकी पीडीऍफ़ फाइल या इमेज को अपलोड करना है और फिर सबमिट कर देना है।

इसके बाद आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी। और 1 दिन में आपका पता बदल जाएगा।

Update address using Aadhaar Number & OTP – INSTANT – अगर आप आधार नंबर का इस्तेमाल करके अपना पता बदलना चाहते है तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस तरीके से आप 5 मिनट में कोटक महिंद्रा बैंक में अपना पता बदल सकते है।

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस अपडेट करने के लिए आपका आधार नंबर यहाँ पर आ जाएगा। अब आपको अपना आधार नंबर वेरीफाई करने के लिए आपके आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजना है। इसके लिए आपको  टर्म एंड कंडीशन पर क्लिक करना है और फिर Send OTP पर क्लिक करना है।

aadhaar number

इसके बाद आपको यहाँ पर अपना आधार नंबर डालना है और नीचे ओटीपी डालना है और फिर submit पर क्लिक करना है।

correspondence address update

इसके बाद Correspondence Address Update करने के लिए यह आपके आधार कार्ड से आपके घर का पता निकाल लेगा। आप इसे एक बार चेक कर सकते है। इसके अलावा अगर आप चाहे तो Set Permanent Address as Correspondence Address Update पर क्लिक करके आप अपने इस एड्रेस को स्थायी पता भी बना सकते है।

correspondence address

अगर यह आपके घर का पता है तो आपको Address Type में Residence पर क्लिक करना है और अगर यह आपका ऑफिस है तो फिर आपको Office पर क्लिक करना है।

address type

अगर आपके पास कोटक का क्रेडिट कार्ड है और आप अपने क्रेडिट कार्ड में भी अपने घर का पता बदलना चाहते है तो आपको इस ऑप्शन Update above Correspondence Address for Kotak Credit Card पर टिक करना है नहीं तो इसे अनटिक कर देना है और फिर Update Address पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने अंतिम बार पुष्टिकरण के लिए आपके घर का पता आ जाएगा। आपको इसे एक बार चेक करना है। अगर कुछ भी आपसे गलती हुई हो तो आपको back जाकर उसे ठीक करना है नहीं तो Confirm पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप देख सकते है कि Your Correspondence Address has been successfully updated. का मैसेज गया है। इसका मतलब आपका कोटक बैंक में आपके घर का पता बदल चुका है।

your correspondence address has been successfully updated

Note: ध्यान देने की बात यहाँ यह है की आप 6 महीने में एक बार ही अपना घर का पता बदल सकते हो। चाहे आपने नया अकाउंट ओपन क्या हो या अपना एड्रेस अपडेट किया हो। दुबारा घर का पता बदलने के लिए आपको 6 महीने का इंतज़ार करना ही पड़ेगा।

ब्रांच से कोटक महिंद्रा बैंक में पता बदलें।

अगर आप कोटक महिंद्रा बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते है तो आप ब्रांच जाकर भी अपना पता बदल सकते है लेकिन इस प्रक्रिया से पता बदलने में 1 दिन का समय लगेगा। अगर आप तुरंत पता बदलना चाहते है तो फिर आपको पहले वाले तरीके का इस्तेमाल करना होगा।

  • सबसे पहले आपको कोटक महिंद्रा बैंक की ब्रांच में जाना है।
  • इसके बाद बैंक अधिकारी से पता बदलने का फॉर्म APPLICATION FORM FOR CHANGE IN ADDRESS लेना है या आप ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करके इस फॉर्म को डाउनलोड भी कर सकते है।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को भरना है और अपने हस्ताक्षर करने है।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म के साथ अपना एक आईडी प्रूफ भी लगाना है। आईडी प्रूफ में आप क्या क्या लगा सकते है वह मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को ब्रांच में सबमिट कर देना है।

फॉर्म सबमिट करने के 24 घंटे के अंदर बैंक द्वारा आपका पता अपडेट कर दिया जाएगा।

मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की कैसे कोटक महिंद्रा बैंक में पता बदलें। अगर अब भी आपका अपना पता बदलने में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है।

यह भी पढ़े

kotak 811 जीरो बैलेंस अकाउंट खोले

कोटक महिंद्रा बैंक बैलेंस चेक नंबर

कोटक महिंद्रा बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे

कोटक महिंद्रा बैंक का एटीएम कार्ड अप्लाई करे

Spread the love
Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment