12 आयकर रिटर्न भरने के फायदे।

क्या आप एक आयकर दाता है और जानना चाहते है की आयकर रिटर्न भरने के फायदे क्या है? अगर आप हर साल इनकम टैक्स भरते है और आपको नहीं पता है की इनकम टैक्स भरने से क्या फायदा होता है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

इस आर्टिकल में आपको 12 आयकर रिटर्न भरने के फायदे बताए जाएंगे। जो आपके भविष्य में काम आएँगे। एक आयकर दाता होने के नाते आपको पता होना चाहिए की आयकर रिटर्न भरने के फायदे क्या है ताकि आप इनकम टैक्स के फायदों का लाभ उठ सके।

सरकार आयकर दाता को कई सारे फायदे देती है क्योंकि वह देश की अर्थव्यवस्था और देश के निर्माण में मदद करते है लेकिन कई मध्यम वर्ग के लोगो को पता भी नहीं होता है की आयकर रिटर्न भरने के फायदे क्या है? और इसीलिए वह सरकार के द्वारा प्रदान किये गए फायदों का लाभ उठा नहीं पते है।

आयकर रिटर्न भरने के लिए क्या-क्या चाहिए

इस आर्टिकल को पढ़कर आप अच्छी तरह समझ जाएंगे की इनकम टैक्स रिटर्न भरने के फायदे क्या है तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े। और आर्टिकल पढ़ने के बाद कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपनी राय हमारे साथ जरूर साझा करें।

आयकर रिटर्न भरने के फायदे । Benefits of Filing ITR

आयकर रिटर्न भरने के कई सारे फायदे होते है जो हमने आपको नीचे बताए हुए है। आप एक एक करके सभी फायदों को पढ़ सकते है।

बैंक लोन लेना आसान होता है।

अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न भरते है तो बैंक से आपको लोन लेने में आसानी होती है। कोई भी बैंक लोन देने से पहले ग्राहक की आयकर रिटर्न देखते है और फिर उसको लोन देते है। एक ऐसा व्यक्ति जो आयकर रिटर्न नहीं भरता है। बैंक उस पर भरोसा नहीं करता है।

इनकम टैक्स रिटर्न एक बेहतर सैलरी प्रूफ है जिससे बैंक को न सिर्फ ग्राहक की आय का पता चलता है बल्कि इससे बैंक ग्राहक को ज्यादा ईमानदार और उत्तरदायी समझता है और मानता है की ऐसा व्यक्ति लोन को चुका सकता है।

तो अगर आप भी भविष्य में लोन लेने की सोच रहे है तो आपको अभी से इनकम टैक्स भरना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि बैंक कार लोन और होम लोन के लिए 2 से 3 साल की इनकम टैक्स रिटर्न देखता है।

टीडीएस दावे के लिए आवश्यक है।

अगर आपकी सैलरी पर कंपनी टीडीएस काटती है और आप टीडीएस वापस लेना चाहते है तो इसके लिए आयकर रिटर्न भरना आवश्यक है। अगर आप पहले से ही आयकर रिटर्न भरते है तो फिर आप बड़ी आसानी से अपना टीडीएस वापस ले सकते है।

वीजा पाना आसान होता है।

अगर आप विदेश जाने की सोच रहे है तो आपको किसी भी देश में जाने के लिए वीजा की जरुरत होगी। और इसके लिए आयकर रिटर्न जरुरी हो जाता है क्योंकि कई विकसित देश वीजा देने के लिए 2 साल का आयकर रिटर्न मांगते है। ऐसे में अगर आप पहले से ही आयकर रिटर्न भरते है तो आपको बड़ी आसानी से वीजा मिल जाएगा।

आयकर रिटर्न के द्वारा विकसित देश यह देखना चाहते है की आवेदक कितना कमाता है और क्या वह उस देशे में अपना खर्चा उठाने के योग्य और उसकी वित्तीय अवस्था कैसी है।

अगर आप आयकर रिटर्न नहीं भरते है तो आपको वीजा मिलने में थोड़ी समस्या हो सकती है क्योंकि कई दूतावास आयकर रिटर्न भुगतानकर्ता को प्राथमिकता देते है तो आयकर रिटर्न भरने वाले को न भरने वाले से आसानी से वीजा मिल सकता है।

नया व्यवसाय शुरू करने के लिए फायदेमंद है।

अगर आप अपना कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते है या फिर शुरू करने की सोच रहे है तो आपके लिए आयकर रिटर्न भरना जरुरी है। इसके साथ अगर आप किसी सरकारी विभाग में कोई ठेका लेना चाहते है। इस स्थिति में भी आपको पिछले 5 साल का आयकर रिटर्न दिखाना होगा। तो सरकारी ठेका लेने के लिए भी आयकर रिटर्न बहुत जरुरी है।

क्रेडिट कार्ड लेना आसान होता है।

अगर आप आयकर रिटर्न भरते है तो आप बड़ी ही आसानी से किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड ले सकते है। आयकर रिटर्न बहुत ही पुख्ता सैलरी प्रूफ होता है। कोई भी व्यक्ति जो आईटीआर भरता है। बैंक उसे बिना किसी इनकम प्रूफ के क्रेडिट कार्ड प्रदान कर देता है।

बड़ी लेनदेन में आसानी होती है।

अगर आप आयकर रिटर्न भरते है तो आप ऑनलाइन बड़ी लेनदेन कर सकते है। आसानी से प्रॉपर्टी खरीद और बेच सकते है। अपने अकाउंट में बड़ी रकम जमा करा सकते है। ऐसी बड़ी लेनदेन करने के बाद भी आपके पास आयकर विभाग की तरफ से कोई भी नोटिस नहीं आएगा।

आमतौर से जब कोई व्यक्ति बड़ी लेनदेन करता है या बैंक में अधिक पैसे जमा कराता है तो उसे आयकर विभाग का नोटिस आ जाता है लेकिन अगर आप आयकर रिटर्न भरते है तो आप बड़ी आसानी से बड़ी लेनदेन कर सकते है बिना आयकर विभाग के नोटिस की चिंता करे।

ज्यादा बीमा कवर लेने में आसानी होती है।

अगर आप 1 करोड़ तक का बीमा कवर लेना चाहते है तो इसके लिए बीमा कंपनी आईटीआर मांगती है जिससे वह आपकी आय और आय का नियमति स्रोत जा सके। तो 1 करोड़ के बीमा के लिए आपका आईटीआर भरना आवश्यक है।

आईटीआर सबसे अच्छा आय प्रमाण है।

अगर आपसे किसी भी क्षेत्र में आय प्रमाण माँगा जाता है तो आईटीआर सबसे अच्छा आय प्रमाण है। आईटीआर सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में वैध है।

आईटीआर का इस्तेमाल आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के लिए किया जा सकता है।

आपके द्वारा भरे गए आयकर रिटर्न को विभिन्न स्थितियों में पहचान प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि आधार कार्ड, पहचान पत्र या पासपोर्ट आदि के लिए आवेदन करते समय, या किसी अन्य दस्तावेज के लिए।

सरकार आईटीआर को पते के प्रमाण के रूप में भी स्वीकार करती है तो आईटीआर का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ के लिए भी किया जा सकता है।

समय से आयकर रिटर्न भरने पर दंड से बच जाते है।

समय से आयकर रिटर्न न भरने पर आयकर विभाग की तरफ से 10,000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आप समय से आयकर रिटर्न भरते है तो आप आयकर विभाग की तरफ से जुर्माने से बच जाते है।

छात्रवृत्ति मिलने में आसानी होती है।

आयकर भरने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की जब आप अपने बच्चो के लिए छात्रवृत्ति (scholarship) लेना चाहते है तो इसके लिए आपको आसानी होती है क्योंकि इसके लिए आपको अपनी आईटीआर इनकम प्रूफ के लिए दिखानी होती है। अगर आप आयकर रिटर्न नहीं भरते है तो हो सकता है की आपको अपने बच्चो के लिए छात्रवृत्ति लेने में मुश्किल हो।

इनकम टैक्स देश के निर्माण में मदद करता है।

आयकर रिटर्न देश के निर्माण में मदद करता है और एक भारतीय होने के नाते यह केवल आपका कर्तव्य नहीं बल्कि अधिकार भी है की अगर आप मध्यम वर्ग या उच्च मध्यम वर्ग के है तो आपको इनकम टैक्स जरूर भरना चाहिए।

आपके द्वारा भरे गए टैक्स के पैसे से ही सरकार देश का निर्माण कर सकती है और गरीबो को सुविधाएं दे सकती है। इससे भले ही आपको सीधे फायदा न हो लेकिन एक देश वासी होने के नाते आपको देश के लिए आयकर रिटर्न भरना जरुरी है।

उम्मीद करता हूँ की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की आयकर रिटर्न भरने के फायदे क्या है? क्या आप जानते थे की आयकर रिटर्न भरने के इतने सारे फायदे होते है और आपको आयकर रिटर्न भरने का सबसे बढ़िया फायदा कौनसा लगता है हमे नीचे कमेंट करके बताए।

ट्रेडिंग अकाउंट क्या है

डीमैट अकाउंट क्या होता है

कौन सा बैंक कितना ब्याज देता है

एक्सिस डीमैट अकाउंट खोलें

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े