इंडियन बैंक में नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

क्या आप जानना चाहते है की इंडियन बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करते है? तो आप बिल्कुल ठीक पोस्ट पर आए है। इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना है क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाएंगे की कैसे इंडियन बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताऊंगा की कैसे इंडियन बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे। आपको इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ना है और एक एक स्टेप का अच्छी तरह अनुकरण करना है। अगर आपने एक भी स्टेप गलत कर दिया या छोड़ दिया तो आपको दिक्कत आ सकती है।

इंडियन बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे।

इंडियन बैंक में नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र खोलना है। इसके बाद  Indian Bank Net Banking Registration लिखकर सर्च करना है और फिर इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है या फिर आप निचे दिए लिंक पर क्लिक करके सीधे इंडियन बैंक के नेट बैंकिंग पेज पर जा सकते है।

इसके बाद आपको New User पर क्लिक करना है।

indian bank net banking registration

click here

अब आप देख सकते है की इंडियन बैंक में नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन का एक फॉर्म खुल गया है। अब आपको एक एक करके अपनी जानकारी को भरना शुरू करना है। आपके सामने कुल 8 स्टेप्स आ रहे है इन्हे पूरा करके आप इंडियन बैंक में नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन पूरा कर पाएंगे।

User Details

सबसे पहले आपको CIF Number या Account Number में कोई भी एक डालना है। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और फिर कैप्चा भरकर Submit पर क्लिक करना है।

online request for indian net banking registration

OTP

इसके बाद इंडियन बैंक की तरफ से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको ओटीपी डालना है और फिर submit पर क्लिक करना है।

online registration confirmation for indian net banking

Facility Type

इसके बाद आपके सामने आपकी डिटेल आ जाएगी। जैसे आपका नाम, सीआईएफ नंबर, मोबाइल नंबर और एड्रेस आदि। अब आपको facility type में निचे दिए दो ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन को चुनना है।

अगर आप केवल अपने नेट बैंकिंग अकाउंट से अपना बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट वगरैह देखना चाहते है तो आपको पहले ऑप्शन view facility only को चुनना है और अगर आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट के सभी फीचर का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको view and transaction facility को चुनना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

online request details for indian net banking registration

Login Password

अब आपको अपना लॉगिन पासवर्ड बनाना है। लॉगिन पासवर्ड आपका alphanumeric होना चाहिए। मतलब आपके पासवर्ड में अंग्रेजी अक्षर में बढे अक्षर (capital letter) और छोटे अक्षर (small letter) होने चाहिए।

साथ ही इसमें नंबर और विशेष वर्ण (special character) भी होने चाहिए। पासवर्ड बनाने के बाद आपको इसे re-enter करना है और फिर submit पर क्लिक करना है।

create password for indian net banking registration

Secret Question

अब आपके सामने कुछ 5 सवाल आएँगे। आपको इनमे से 2 सवालों को चुन कर उनके जवाब आगे लिखने है। यह गुप्त प्रश्न (secret question) सुरक्षा के उद्देश्य से पूछे जाते है। अगर आप अपना पासवर्ड reset कर रहे है या फिर आप किसी नए डिवाइस में लॉगिन कर रहे है तो ऐसे में बैंक आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए आपसे यह सवाल पूछ सकता है। दोनों सवालों के जवाब देने के बाद आपको submit पर क्लिक करना है।

security question for indian net banking registration

Activation Type

अब अपने अकाउंट को एक्टिवेट करने के लिए आपके सामने दो ऑप्शन आएँगे। पहला Activate through Branch और दूसरा Activate through ATM Card

activate indian net banking through atm card

अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप पहले ऑप्शन को चुनकर ऑनलाइन अपने एटीएम कार्ड की डिटेल डालकर अपना अकाउंट एक्टिवेट कर सकते है और अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो फिर आप दूसरे ऑप्शन को चुनकर ब्रांच में जाकर अपना अकाउंट एक्टिवेट करा सकते है। मैं एटीएम कार्ड से अकाउंट एक्टिवेट करना चाहता हूँ तो मैं दूसरे ऑप्शन को चुनता हूँ। इसके बाद confirm पर क्लिक करना है।

Terms & Conditions

अब आपके सामने इंडियन बैंक की नियम और शर्तो का पेज खुल जाएगा। अब आपको स्क्रॉल करके पेज के निचे जाना है और फिर I Agree के बॉक्स पर टिक करना है।

accept term and condition for indian net banking registration

ATM Card Details

अब आपको अपनी एटीएम कार्ड की डिटेल डालनी है। सबसे पहले आपको अपना एटीएम कार्ड का नंबर डालना है फिर एक्सपायरी डेट डालनी है और फिर अपना एटीएम पिन डालना है। इसके बाद आपको submit पर क्लिक करना है।

enter atm card details for indian net banking registration

अब आप देख सकते है की Successfully Activation का मैसेज आ गया है और 24 घंटे में इन्टरनेट बैंकिंग एक्टिवेट हो जाएगी। और फिर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर पाएंगे।

successfully activation indian bank net banking

इंडियन बैंक नेट बैंकिंग अकाउंट लॉगिन करे।

सबसे पहले आपको वापस इंडियन बैंक के लॉगिन पेज पर जाना है और फिर अपनी यूजर आईडी डालनी है और कैप्चा भरकर लॉगिन पर क्लिक करना है। ध्यान रहे आपका CIF Number ही आपकी यूजर आईडी है।

indian bank net banking login

अब आपको अपना लॉगिन पासवर्ड डालना है जो आपने इंडियन बैंक की नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करते समय डाला था। इसके बाद आपको login पर क्लिक करना है।

enter password for indian bank net banking login

इसके बाद आपको अपना ट्रांज़ैक्शन पासवर्ड बनाना है। ध्यान रहे आपको ट्रांज़ैक्शन पासवर्ड अपने लॉगिन पासवर्ड से फर्क बनाना है दोनों पासवर्ड एक जैसे नहीं होने चाहिए। पासवर्ड बनाने के बाद आपको submit पर क्लिक करना है।

create indian bank transaction password for net banking registration

इसके बाद आपका ट्रांज़ैक्शन पासवर्ड सफलतापूर्वक बन जाएगा। और आपका अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा। अब आप अपनी इंडियन बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की कैसे इंडियन बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे। अगर रजिस्ट्रेशन करने में आपको अब भी कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

इंडियन बैंक बैलेंस चेक नंबर

इंडियन बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर

इंडियन बैंक एटीएम पिन जनरेट करें

इंडियन बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

इंडियन बैंक में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े