आईसीआईसीआई बैंक की ग्राहक आईडी कैसे खोजें?

क्या आप भी जानना चाहते है की कैसे आईसीआईसीआई बैंक की कस्टमर आईडी पता करें। तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाएंगे की कैसे आईसीआईसीआई बैंक की कस्टमर आईडी पता करें।

इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा की कैसे आईसीआईसीआई बैंक की कस्टमर आईडी पता करें। अगर आप भी अपने आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट की कस्टमर आईडी पता करना चाहते है तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

नेट बैंकिंग से आईसीआईसीआई बैंक की कस्टमर आईडी पता करें।

अगर आप आईसीआईसीआई बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आप आईसीआईसीआई बैंक की नेट बैंकिंग से अपने अकाउंट की कस्टमर आईडी पता कर सकते है। अगर आपने आईसीआईसीआई बैंक की नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है। आईसीआईसीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें

इसके लिए आपको आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको लॉगिन पेज पर जाना है। इसके बाद आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है।

नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेगा। अब आपको ऊपर मेनू में दिख रहे Bank Account के ऑप्शन पर जाना है और फिर Accounts पर क्लिक करना है।

find icici bank customer id online

click here

इसके बाद आपको अपना अकाउंट सेलेक्ट करना है और फिर View Detailed Statement पर क्लिक करना है।

icici bank ki customer id pata kare

इसके बाद आपको Statement Over Mail पर क्लिक करना है।

आईसीआईसीआई बैंक की ग्राहक आईडी कैसे खोजें

इसके बाद आपको transaction period सेलेक्ट करना है।

how to find icici bank customer id

इसके बाद आपकी मेल आईडी पर आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से एक स्टेटमेंट मेल किया जाएगा। यह स्टेटमेंट पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में होगा।

इसके बाद आपको अपनी मेल आईडी को खोलना है और आईसीआईसीआई बैंक की स्टेटमेंट को डाउनलोड करना है और फिर इस स्टेटमेंट को खोलना है। स्टेटमेंट खोलने पर आपको इसमें आपके आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट की कस्टमर आईडी मिल जाएगी।

पासबुक से आईसीआईसीआई बैंक की कस्टमर आईडी पता करें।

आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को अकाउंट खोलने पर एक पासबुक प्रदान करता है जिसमें वह अपनी स्टेटमेंट देख सकते है और जब चाहे अपडेट करवा सकते है। अगर आपके पास भी आईसीआईसीआई बैंक की पासबुक है तो आप इसका इस्तेमाल करके अपनी कस्टमर आईडी देख सकते है।

इसके लिए आपको अपनी आईसीआईसीआई बैंक की पासबुक को खोलना है और मुखपृष्ठ (Front Page) पर देखना है। यहाँ पर आपका नाम, पता, अकाउंट नंबर, ब्रांच का नाम और आईएफएससी कोड होगा। यही पर आपको आपकी कस्टमर आईडी मिल जाएगी।

चेक बुक से आईसीआईसीआई बैंक की कस्टमर आईडी पता करें।

आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को अकाउंट खुलवाने पर वेलकम किट में चेक बुक देता है जिससे ग्राहक अपने चेक से भुगतान कर सके। लेकिन आप इस चेक बुक से अपनी कस्टमर आईडी पता कर सकते है।

इसके लिए आपको अपने चेक बुक को खोलना है और आपको अपनी चेक बुक के मुखपृष्ठ (Front Page) पर आपकी कस्टमर आईडी दिखेगी। ध्यान रहे यह कस्टमर आईडी आपको चेक पर नहीं मिलेगी। यह सिर्फ मुखपृष्ठ (Front Page) पर ही होगी।

वेलकम लेटर से आईसीआईसीआई बैंक की कस्टमर आईडी पता करें।

आईसीआईसीआई बैंक में जब भी कोई ग्राहक अपना सेविंग या करंट अकाउंट खुलवाता है तो आईसीआईसीआई बैंक उसके कम्युनिकेशन एड्रेस पर वेलकम किट भेजता है जिसमें पासबुक, चेक बुक, डेबिट कार्ड और वेलकम लेटर होता है।

इस वेलकम लेटर में भी ग्राहक की कस्टमर आईडी होती है तो अगर आपने अभी तक आईसीआईसीआई बैंक का वेलकम लेटर संभाल कर रखा हुआ है तो आप इस लेटर में अपने आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट की कस्टमर आईडी देख सकते है।

स्टेटमेंट से आईसीआईसीआई बैंक की कस्टमर आईडी पता करें।

अगर आपने आईसीआईसीआई बैंक की प्रिंटेड स्टेटमेंट की सर्विस को एक्टिवेट किया हुआ है और हर महीने आपके कम्युनिकेशन एड्रेस पर आपके आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट की कॉपी आती है तो आप इस स्टेटमेंट में भी अपने आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट की कस्टमर आईडी देख सकते है।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की कैसे आईसीआईसीआई बैंक की कस्टमर आईडी पता करें। अगर अब भी आपको आपकी कस्टमर आईडी खोजने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

आईसीआईसीआई बैंक की फुल फॉर्म क्या है

आईसीआईसीआई बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले

आईसीआईसीआई बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

आईसीआईसीआई बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े