8 फंड सिस्टम प्रणाली से एचडीएफसी नेट बैंकिंग से फंड ट्रांसफर करे।

क्या आप भी एचडीएफसी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है और जानना चाहते है कि एचडीएफसी नेट बैंकिंग से फंड ट्रांसफर कैसे करे तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है।

इस आर्टिकल में मैं आपको एचडीएफसी बैंक के 8 फंड ट्रांसफर सिस्टम बताऊंगा जिनका इस्तेमाल करके आप एचडीएफसी नेट बैंकिंग से फंड ट्रांसफर कर पाएंगे। तो जिस भी प्रणाली का इस्तेमाल करके आप फंड ट्रांसफर करना चाहते है उसके बारे में विस्तार से आप निचे जान सकते है।

एचडीएफसी नेट बैंकिंग से फंड ट्रांसफर करें।

सबसे पहले आपको एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर अपने एचडीएफसी नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है

एचडीएफसी नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करे

इसके बाद आपको Fund Transfer पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको यहाँ पर कई सारे फंड ट्रांसफर सिस्टम दिखाई दे रहे होंगे। एक एक करके मैं आपको सब के बारे में बताऊंगा।

hdfc funds transfer

Transfer within the bank

अगर आपको एचडीएफसी बैंक में ही पैसे ट्रांसफर करना है मतलब एचडीएफसी बैंक से एचडीएफसी बैंक में ही पैसे ट्रांसफर करने है तो फिर आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है। इसमें आप 1 से 25 लाख रुपए तक पैसे ट्रांसफर कर सकते है। पैसे भेजने के लिए आपको Go पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप 3 स्टेप में पैसे को ट्रांसफर कर सकते है। सबसे पहले आपको अपना अकाउंट सेलेक्ट करना है उसके बाद transfer type में आप इसका schedule बना सकते है या फिर तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

Transfer within the bank

इसके बाद select beneficiary में आपको बेनेफिशरी सेलेक्ट करना है। अगर आपने बेनेफिशरी ऐड नहीं किया है तो आपको click here to select another beneficiary पर क्लिक करके बेनेफिशरी को ऐड करना है।

select beneficiary
एचडीएफसी बैंक में बेनेफिशरी ऐड करें

बेनेफिशरी ऐड होने के बाद transfer amount में आपको अमाउंट डालना है और फिर continue पर क्लिक करके पैसे ट्रांसफर करने है।

Note: बेनेफिशरी ऐड करने के 24 घंटे तक आप उसे 50,000 रुपए तक ही भेज सकते है। 24 घंटे बाद आप 2 लाख रुपए तक भेज पाएँगे।

IMPS P2A – Instant Transfer (365 days, 24X7)

अगर आप तुरंत किसी को पैसे भेजना चाहते है तो आप IMPS ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है। IMPS में आप 365 दिन और 24 घंटे कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है। इसमें भी आप 1 से 25 लाख रुपए तक पैसे ट्रांसफर कर सकते है लेकिन इसमें कुछ शुल्क भी लगता है।

इसके लिए आपको Go पर क्लिक करना है। IMPS में भी आपको वही ऑप्शन देखने को मिलेंगे। सबसे ऊपर अकाउंट सेलेक्ट करना है और फिर नीचे beneficiary सेलेक्ट करना है। इसके बाद नीचे बेनेफिशरी के बैंक का IFSC Code डालना है।

imps transfer imps account

इसके बाद आपको नीचे धनराशि डालनी है और remark में आप ट्रांजेक्शन से संबंधित जो भी भरना चाहते है उसे भर सकते है। नीचे टर्म एंड कंडीशन पर टिक करना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

इसके बाद फंड ट्रांसफर की सारी डिटेल्स आपके सामने आ जाएगी। अब आपको confirm पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको ओटीपी डालना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

इसके बाद फंड ट्रांसफर हो जाएगा।

Transfer to other bank (NEFT)

NEFT से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको एनईएफटी के नीचे Go पर क्लिक करना है। सबसे पहले आपको अपना अकाउंट सेलेक्ट करना है फिर बेनेफिशरी सेलेक्ट करना है और फिर बेनेफिशरी के बैंक का आईएफएससी कोड डालना है।

इसके बाद transfer amount में धनराशि डालनी  है नीचे description में आप लेनदेन से संबंधित कुछ भी विवरण डाल सकते है।

Transfer to other bank (NEFT)

Account Type में आप यह तय कर सकते है की आपको भुगतान अभी करना है या आप कुछ समय तय करना चाहते है। इसके बाद I accept term & condition पर टिक करके continue पर क्लिक करना है। इसके बाद neft से दूसरे बैंक में भुगतान हो जाएगा ।

neft funds transfer

NEFT में तुरंत पैसे ट्रांसफर नहीं होते है। इसमें पैसे पहुंचने में 24 घंटे तक लगते है इसमें भी आप 1 से 25 लाख रुपए तक पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

Transfer to other bank (RTGS)

RTGS एक वास्तविक समय ऑनलाइन लेनदेन है यह सुबह 7 से शाम 5 बजे तक ही काम करता है। इसके साथ हर महीने दूसरे और चौथे शनिवार को भी यह काम नहीं करता है। इसके साथ यह संडे और और किसी भी बैंक हॉलिडे के दिन काम नहीं करता है। RTGS में आप बढ़ी ट्रांजेक्शन कर सकते है।

RTGS में भी एनईएफटी की तरह ही फंड ट्रांसफर होता है। इसके लिए भी आपको पहले Go पर क्लिक करना है। इसके बाद सबसे पहले अकाउंट सेलेक्ट करना है और फिर बेनेफिशरी सेलेक्ट करना है और फिर बेनेफिशरी के बैंक का आईएफएससी कोड डालना है। इसके बाद ट्रांसफर अमाउंट में धनराशि डालनी है और फिर RTGS से पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

IMPS P2P – Instant Transfer (365 days, 24X7)

अगर आप मोबाइल नंबर के द्वारा IMPS करना चाहते है तो आप इस ऑप्शन को चुन सकते है। यह भी 365 दिन और 24 घंटे काम करता है।

Transfer to eCMS Account

अगर आप किसी व्यापारी को पैसे का भुगतान करते है। तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है यह वर्चुअल अकाउंट होते है।

Foreign Outward Remittance

अगर आप विदेश में पैसा भेजना चाहते है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। इससे आप 12,500 USD तक भेज सकते है।

Cardless Cash Withdrawal

इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते है।

अगर आप कार्डलेस कैश विड्रॉल करना चाहते है तो आप इस पर हमारे निचे दिए आर्टिकल को पढ़ सकते है उसमे आपको विस्तार से सारी जानकारी मिल जाएगी।

बिना एटीएम कार्ड के एचडीएफसी एटीएम से पैसे निकाले

मुझे उम्मीद है की आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की कैसे एचडीएफसी नेट बैंकिंग से फंड ट्रांसफर करे। अगर फिर भी आपको फंड्स ट्रांसफर करने में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

HDFC Bank Full Form क्या होती है एचडीएफसी बैंक की सारी जानकारी

HDFC Bank में Zero Balance Account कैसे खोलते है

HDFC WhatsApp Banking कैसे Activate करे

2 तरीको से एचडीएफसी नेट बैंकिंग में थर्ड पार्टी रजिस्ट्रेशन करे

एचडीएफसी बैंक का बैलेंस चेक करे

एचडीएफसी बैंक कस्टमर केयर नंबर

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े