Groww App क्या होता है?

क्या आप भी जानना चाहते है की Groww App क्या है? Groww App कैसे काम करता है और Groww App के फायदे और नुक्सान क्या होते है तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है।

इस आर्टिकल में आपको विस्तार से ग्रो ऐप के बारे में बताया जाएगा। की Groww App क्या है? Groww App कैसे काम करता है और Groww App के फायदे और नुकसान क्या होते है। इसके अलावा आज हम Groww App के FAQs भी देखेंगे। जिनसे आप ग्रो ऐप के बारे में अच्छी तरह समझ सके।

दोस्तों आज के युग में ऑफलाइन काम कि जगह ऑनलाइन ने ले ली है,या हम ये कह सकते है की ज्यादातर काम ऑनलाइन हो गया है अब आपको अपना काम करवाने के लिए कही मीलो दूर नहीं जाना होता है, आप अपने फ़ोन से अपने बैंकिंग का और भी अन्य कार्य कर सकते है, आप अब घर बैठे ही अपने कार्यो को कर सकते है।

दोस्तों आप ऑनलाइन अपनी निवेश भी कर सकते है। आज हम आपको एक ऐसी ही ऐप्लिकेशन के बारे में बताएँगे जिसे जानकर आपको बहुत ख़ुशी मिलेगी।

दोस्तों आप आजकल Groww App के बारे में बहुत सुन रहे होंगे, जी हाँ दोस्तों Groww App ही वो ऐप्लिकेशन है, जिसके द्वारा आपको ऑनलाइन निवेश का अवसर  मिलता है। अब आप घर बैठे ही इन्वेस्टमेन्ट कर सकते है।

दोस्तों आपको हमारे इस आर्टिकल में ग्रो ऐप्लिकेशन से सम्बंधित सभी जानकारिया मिलेगी, कि Groww App क्या है? Groww App कैसे काम करता है? इसके क्या लाभ होंगे और क्या हानियाँ होंगी? तथा ये सेफ है या नहीं। और भी अन्य सवालो के जवाब आपको हमारे इस आर्टिकल में मिलेंगे।

Groww App में अकाउंट खोले
Contents hide

Groww App क्या है?

Groww App एक इन्वेस्टमेंट करने का ऑनलाइन प्लेटफार्म है, जहाँ आप म्यूच्यूअल फण्ड में और स्टोक्स में इन्वेस्ट कर सकते है। दोस्तों यह ऐप ऑनलाइन है इसमें आप घर बैठे इन्वेस्टमेंट कर सकते है यह निवेश करने का एक बेहतरीन तरीका है।

दोस्तों अगर आपको नहीं पता है कि Mutual Fund क्या है तो यह जानने के लिए आप हमारे पिछले आर्टिकल को जरूर पढ़े।

Groww App डायरेक्ट माध्यम का उपयोग करता है, इस ऐप में आपको किसी एजेंट को लाभ बाटने की जरुरत नहीं है केवल कंपनी को जो लाभ होगा उसके हक़दार केवल आप होंगे। इसलिए Groww App एक बेहतरीन ऐप है, यहाँ पर आप ट्रेडिंग भी कर सकते है आप यहाँ स्टोक्स खरीद सकते है व उन्हें बेच भी सकते है।

तथा आप Groww App के द्वारा अपनी निवेश पर निगरानी भी रख सकते है। Groww App के द्वारा आप कही भी कभी भी किसी भी कंपनी का म्यूच्यूअल फण्ड और स्टॉक्स खरीद और बेच सकते है। इसके लिए आपको इस ऐप में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। Groww App में रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसान है।

दोस्तों आसान शब्दों में कहे तो ग्रो ऐप्लिकेशन एक एंड्राइड ऐप्लिकेशन है,जिसके द्वारा कोई भी इंट्रेस्टेड पर्सन किसी भी कंपनी से डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड और स्टॉक्स को खरीद व बेच सकते है।

Groww App में सभी कार्य ऑनलाइन होंगे। जिससे आप घर पर बैठे ही अपने निवेश और ट्रेडिंग पर नज़र रख सकते है। तथा इंटरनेट कि जहाँ-जहाँ सुविधा है आप इस ऐप का कही भी और किसी भी समय उपयोग कर सकते है।

यह एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है ट्रेडिंग का और इसमें आप अपना पैसा लगाते है तथा फिर उस पैसे से लाभ उठाते है। इस ऐप का उपयोग करना बहुत ही आसान है इसमें आपको रजिस्ट्रेशन भी अपने फ़ोन से करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए कहीं बाहर जाने कि जरूरत नहीं है।

Groww App एक बहुत ही अच्छा ऐप है इन्वेस्टमेंट करने का और यहाँ आपको कोई धोखा नहीं दिया जायेगा। Groww शब्द से ही हमे पता चलता है कि यह ऐप हमारे भविष्य में आगे बढ़ने कि और संकेत दे रहा है अपनी लाइफ में ग्रो करने का यह ऐप है। इस ऐप को लोगो के ग्रो करने के लिए ही बनाया गया है तथा यह ऐप इंडिया बेस्ड इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म है। इसका मुख्यालय भारत के बैंगलोर में है।

क्या Groww App सेफ है?

दोस्तों ज़ाहिर सी बात है कि जहाँ कंही भी पैसो का सवाल आता है तो हम सोच में पड़ जाते है कि हमे पैसे लगाने चाहिए या नहीं ये सेफ रहेगा या नहीं। Groww App  में भी पैसे लगाने से पहले आपके मन में ये सवाल आता है कि ये ऐप्लिकेशन सेफ है या नहीं, कहीं हमारा पैसा डूब तो नहीं जायेगा कही हमे हानि तो नहीं होगी।

दोस्तों जी नहीं Groww App में पैसे आपके सेफ है, आप इस इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म पर भरोसा कर सकते है।

क्योकि दोस्तों Groww App को SEBI द्वारा प्रमाणित किया गया है। तथा इस ऐप्लिकेशन को 2018-19 में सबसे ज्यादा ट्रांज़ैक्शन होने कि वजह से पहले स्थान पर BSE Star MF (mutual fund) Fintech   अवार्ड्स मिल चुका है तथा और भी 2 बड़े अवार्ड्स मिल चुके है। Groww App में अभी 70 लाख से भी ज्यादा कस्टमर है।

और 100+ टीम मेंबर्स है, तथा प्ले स्टोर पर इसका 4.6 रेटिंग है। तो दोस्तों आप इस Groww App पर भरोसा  कर सकते है और अपना अकाउंट यहाँ खोल सकते है तथा इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग कर सकते है।

Groww App किन- किन में निवेश करता है?

Groww App पहले सिर्फ म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करता था, लेकिन अब म्यूच्यूअल फण्ड से शुरुआत करते हुवे Groww App अब निम्न क्षेत्रो में निवेश करता है :-

  • म्यूच्यूअल फण्ड निवेश
  • NFO (New Fund Offerings) निवेश
  • IPO (Initial public Offerings ) निवेश 
  • गोल्ड निवेश
  • स्टॉक मार्किट निवेश
  • US स्टॉक निवेश
  • Fixed Deposit निवेश

यदि Groww App बंद हो जाये तो क्या हमे नुकसान होगा?

जी नहीं यदि Groww App बंद भी हो जाये तो आपको नुकसान नहीं होगा तथा आप का निवेश सेफ रहेगा। क्योंकि Groww App के पास आपका म्यूच्यूअल फण्ड नहीं जमा होता है। आपका म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी के पास जमा होता है, तो Groww App के बंद होने पर आप डायरेक्ट उस म्यूच्यूअल फण्ड की कंपनी से कांटेक्ट कर सकते है जिसमे आपका म्यूच्यूअल फण्ड जमा होता है।

इसके लिए आपको उस म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी की AMC ( एसेट मैनेजमेंट कंपनी ) वेबसाइट पर जाना है, तथा वहां पर वैसा ही अकाउंट बनाना है जैसा आपने अपना अकाउंट Groww App में बनाया था और वो ही अकाउंट, वो ही EMAIL ID, वो ही फ़ोन नंबर, वो ही पैन नंबर आपको डालना होगा और आपका अकाउंट वहाँ ओपन हो जायेगा। और आप वहां से म्यूच्यूअल फण्ड में खरीदारी और बेचना आप चालू रख सकते है।

यदि आप स्टॉक मार्किट में पैसा लगाते है तो भी आपको चिंता करने कि कोई आवश्यकता नहीं है, यदि आपने Groww App ब्रोकर कि मदद से शेयर खरीदा है तो खरीदा गया शेयर Groww App के पास नहीं बल्कि depositary के पास जमा होता है।

इंडिया में केवल दो ही depositary है – CDSL और NSDL और ग्रो का शेयर CDSL डेपोसिटरी के पास जमा होता है तो आपको यहाँ पर नए ब्रोकर से बात करनी होगी और नया अकाउंट खोलना होगा फिर उसे बोलना होगा कि मेरा पहले से ही CDSL अकाउंट है, और उसे मेरे नए डीमेट अकाउंट से जोड़ दे और वहां आपके शेयर आपको मिल जायेंगे। तो दोस्तों आपको कोई नुकसान नहीं होगा यदि फ्यूचर में Groww App बंद भी हो जाये।

Groww App कैसे काम करता है?

Groww App एक ऐप्लिकेशन है जो कि अपने पास ग्राहक और कंपनी दोनों को invite करता है, तथा ग्राहक को कंपनियों से और कंपनी को ग्राहक से introduce करवाता है।

Groww App एक आंतरिक मध्यस्था का कार्य करता है और म्युचुअल फण्ड कंपनियों में तथा अन्य क्षेत्रों में  इन्वेस्टमेंट करवाता है तथा Groww App ग्राहक को उसे फण्ड और शेयर कि पूरी डिटेल दिखाता है और कंपनी को ग्राहक कि डिटेल दिखाता है।

Groww App के द्वारा आप म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियों तथा शेयर मार्किट में आसानी से डील कर सकते है, तथा Groww App के द्वारा आप इन्वेस्टमेंट तथा ट्रेडिंग दोनों काम घर से कर सकते है और अपनी पसंद  से कंपनी के साथ डील कर सकते है।

Groww App के फायदे क्या है?

निवेश और ट्रेडिंग – Groww App के द्वारा एक ही जगह पर आप निवेश भी कर सकते है तथा ट्रेडिंग भी कर सकते है।

आसानी से फंडिंग – Groww App के द्वारा आप आसानी से एक ही जगह पर म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी में फंडिंग कर सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने कि जरुरत नहीं है बस Groww App में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है।

चुनाव का अवसर – Groww App के द्वारा आपको बहुत सी म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियां और अन्य क्षेत्रों के इन्वेस्टर आपको मिलते है, आप अपनी पसंद कि कंपनी तथा शेयर ब्रोकर से डील कर सकते है यह आपको एक दो नहीं बल्कि बहुत ही कंपनी मिलती है तो आप अपने लिए बेस्ट चुन सकते है।

घर से कार्य – Groww App के द्वारा आपको सब कुछ ऑनलाइन काम करना होता है इसके लिए आपको कही और जाने कि आवश्यकता नहीं है। आप इस कोरोना के समय घर से न निकल कर अपना बचाव भी कर सकते है तथा काम भी कर सकते है।

No Fees/ Free – Groww App में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कोई फीस या कोई चार्ज नहीं देना होता है, यह बिलकुल फ्री है। आप इस पर बिल्कुल फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते है। अन्य ऐप में आपको charges pay करने होते है।

समय कि बचत – Groww App के द्वारा आपके समय कि बचत होती है आपको अब कंपनियों के पास नहीं जाना होता है केवल Groww App के पास आकर आप इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग दोनों कर सकते है।

Groww App के नुकसान क्या है?

नेट बैंकिंग – दोस्तों Groww App केवल नेट बैंकिंग का उपयोग करता है, ट्रांज़ैक्शन को करने के लिए और केवल वही इस ऐप का उपयोग कर सकता है जो नेट बैंकिंग का उपयोग करता है।

दोस्तों यह ऐप जबकि ऑनलाइन है और इसके बहुत से फायदे है लकिन फायदे होने के साथ इसका नुकसान भी है, इंटरनेट का उपयोग बहुत अधिक बढ़ गया है, जिसकी वजह से कभी कभी सर्वर डाउन हो जाता है और लोगो को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पढता है।

दोस्तों ऐप में निवेश करने के बाद भी लोगो में एक डर सा बना रहता है लोगो को अपनी इन्वेस्टमेंट कि चिंता होती रहती है।

Groww App का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जहाँ इंटरनेट कि सुविधा नहीं है, वहां के इच्छुक व्यक्ति चाह कर भी इस ऐप का फायदा नहीं ले सकते है।

Groww App FAQs

क्या Groww App फ्री है म्यूच्यूअल फंड्स के लिए?

जी हाँ Groww App अपने इन्वेस्टर्स को फ्री invite करता है, आपको Groww App में किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होता है। यह बिलकुल फ्री ऐप है।

Groww App काम क्यों नहीं कर रहा है?

Groww App इंटरनेट के द्वारा चलता है सबसे पहले अपना नेट कनेक्शन चेक करे। या हो सकता है कि Groww App बहुत ही महत्वपूर्ण मेंटेनेंस में चल रहा हो। हो सकता है सर्वर व्यस्त हो या काम चल रहा हो।

क्या होगा यदि Groww App बंद हो जायेगा?

यदि Groww App बंद हो जायेगा तो आपके अकाउंट को कुछ नहीं होगा। आपका अकाउंट एक्टिव रहेगा म्यूच्यूअल फण्ड कि कंपनी के पास आप वहां अपनी इन्वेस्टमेंट चालू रख सकते है।

Groww App से पैसे निकलने में कितने दिन लगेंगे?

यदि Groww App में liquid fund से मनी निकालना हो तो 1 कार्य दिवस, और यदि debts Fund हो तो 2 कार्य दिवस, और यदि equity funds हो तो 3 कार्य दिवस लगेंगे।

Groww App में स्टॉक कैसे खरीदे?

अपने ट्रेडिंग अकाउंट को log in करे और शेयर का चयन करे जिसे आप खरीदना या बेचना चाहते है, बस ये ध्यान रखे कि आपके पास आपके डीमेट अकाउंट में खरीदने और बेचने के लिए फण्ड होना चाहिए।

Groww App में कैसे कांटेक्ट करे?

Groww ने हेल्प और सपोर्ट का एक बड़ा सेक्शन बना रखा है जहाँ आपको आपके सवालो के जवाब मिल जायेंगे। यदि आप फिर भी Groww से बात करना चाहते है तो आप इस नंबर +91-9108800604 पर कॉल कर सकते है।

Groww App के पीछे कौन है?

ललित केशरी, हर्ष जैन, ईशान बंसल तथा  नीरज सिंह इन सभी ने मिलकर Groww App को फाउंड किया और परमोटे भी किया है।

क्या Groww नए लोगो के लिए अच्छा है?

जी हाँ Groww अपनी फ्री में ebook देता है जिसमे कि आप स्टॉक मार्किट और इन्वेस्टमेंट के आधार को सीख सकते है,और आपको इस बुक से इनफार्मेशन और एजुकेशन मिलती है। आप ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेन्ट शुरू कर सकते है।

Groww App से पैसे कैसे निकले?

Groww में log in करे और Groww बैलेंस में जाये वह withdraw पर क्लिक करे और अमाउंट भरे दुबारा withdraw पर क्लिक करे और पैसे निकल गए। अब पैसे आपके अकाउंट में आ जायेंगे।

क्या Groww App से earning कर सकते है?

जी हाँ Groww App को रेफर करके तथा दोस्तों को आमंत्रित करके आप Groww App से कमाई कर सकते है।

Groww App से कितने पैसे तक कमा सकते है?

जी हाँ Groww App को रेफर करके तथा दोस्तों को आमंत्रित करके आप Groww App से कमाई कर सकते है।

Groww App में इन्वेस्ट कैसे करे?

Groww App को ओपन करे तथा आपको स्क्रीन पर dashboard पर जाना है वहां सारे म्यूच्यूअल फण्ड आपके सामने होंगे आप जिसमे चाहे इन्वेस्ट कर सकते है।

SIP का पूरा नाम क्या है?

सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान SIP का पूरा नाम है।

क्या Groww कमीशन लेता है?

जी हाँ यह इक्विटी ट्रेडो के लिए ब्रोकरेज के रूप में 20 रु या 0.05% से कम चार्ज करता है।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की Groww App क्या है। अगर अब भी आपका ग्रो ऐप से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

Groww Account बंद करे

डीमैट अकाउंट क्या होता है? डीमैट अकाउंट के फायदे और नुक्सान क्या है?

ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है? ट्रेडिंग अकाउंट के फायदे और नुक्सान क्या होते है?

Authored By Prabha Sharma
Hello, My name is Prabha Sharma and I am the author of BankMadad.com. I graduated from Delhi University and I love writing about banking and finance.
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े