ई-मुद्रा लोन क्या होता है? या PMMY क्या होता है?

दोस्तों आपने ई-मुद्रा लोन या PMMY के बारे में कही न कही सुना तो जरूर होगा और  मन में ये सवाल आता है की PMMY या ई-मुद्रा लोन क्या होता है? यह कब मिलता है? इसके क्या-क्या उपयोग है? कौन ये लोन देता है तथा इस लोन को लेने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है? अन्य बहुत से सवाल आपके मन में आते है।

तो दोस्तों आपको आज हमारे इस आर्टिकल में ई-मुद्रा लोन से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी मिलेगी। और इस आर्टिकल के माध्यम से आप समझ जाओगे कि ई-मुद्रा लोन क्या होता है? अपने ई-मुद्रा से सम्बंधित जवाब पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

लोन क्या होता है? लोन कितने प्रकार का होता है?

ई-मुद्रा लोन क्या होता है?

ई-मुद्रा लोन एक तरह का लोन है, जोकि छोटे व्यवसायों के लिए दिया जाता है। ई-मुद्रा लोन द्वारा नॉन-कॉर्पोरेट, कृषि तथा छोटे वयवसायो को लोन के माध्यम से सहायता प्रदान की जाती है। MUDRA (माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनैंस एजेंसी ) लोन योजना को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लागु किया गया है।

मुद्रा लोन का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी बैंक से संपर्क कर सकते है। इस मुद्रा लोन के तहत केवल ग्राहक को लोन दिया जाता है। इस योजना के तहत कोई सब्सिडी ग्राहक को नहीं दी जाती है।

ई-मुद्रा लोन के लिए आप किसी भी बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भर सकते है तथा  अप्लाई कर सकते है ई-मुद्रा लोन भारत के हर बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। यदि आप ऑनलाइन आवेदन न भरना चाहे तो आप बैंक की शाखा जाकर ऑफलाइन आवेदन भी भर सकते है और ई-मुद्रा लोन का लाभ उठा सकते है।

दोस्तों अब आपको ई-मुद्रा लोन क्या होता है? यह तो पता चल गया है। आईये अब देखते है की यह लोन कितने प्रकार का होता है?

ई-मुद्रा लोन कितने प्रकार के होते है ?

ई-मुद्रा लोन तीन प्रकार के होते है। इन्हे व्यवसाय के आकर के आधार पर बाँटा गया है: –

शिशु लोन – इस लोन के अंतर्गत दी जाने वाली अधिकतम राशि 50000 रु है जोकि किसी भी व्यक्ति के व्यवसाय को शुरू करने के लिए बहुत ही अच्छी राशि है, इस लोन की सहायता से कोई भी भारतीय नागरिक अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है।

किशोर लोन – इस लोन के अंतर्गत दी जाने वाली न्यूनतम राशि 50000 रु है तथा अधिकतम राशि 5 लाख रूपये है। यह लोन उनके लिए अच्छा है, जिन्होंने अपना व्यवसाय शुरू कर दिया हो।

और अब उन्हें अपने व्यवसाय को और अधिक बढ़ाने के लिए पेसो की जरूरत है, वह व्यक्ति इस लोन के प्रकार का उपयोग कर सकता है और अपने व्यवसाय को बढ़ा सकता है।

तरुण लोन – यह लोन उनके लिए बहुत अच्छा है जो थोड़ा बड़े पैमाने पर व्यवसाय करना चाहते हो, इस लोन के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली न्यूनतम राशि 5 लाख रूपये और अधिकतम राशि 10 लाख रूपये तक की है। यह लोन कुछ योग्यता की शर्तो के आधार पर दिया जाता है।

ई-मुद्रा लोन के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए?

ई-मुद्रा लोन के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए: –

  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 65 साल तक होनी चाहिए।
  • यह लोन छोटे व्यवसाय के लोगो को दिया जाता है जैसे सब्जी और फल का व्यवसाय करने वाले किसान, कुशल श्रमिक, सर्विस सेक्टर, दुकानदारों आदि को दिया जाता है।
  • कॉर्पोरेट इस लोन के लिए योग्य नहीं है।
  • गैर-कृषि गतिविधियों से जुडी कंपनियों को यह लोन नहीं दिया जायेगा।
  • आवेदक की हिस्ट्री पेमेंट और क्रेडिट के लिए अच्छी होनी चाहिए।
  • आवेदक की कोई भी बैंक के साथ धोखा-धड़ी का केस न हो।
  • भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • कोई भी क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।

ई-मुद्रा लोन के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

मुद्रा लोन के लिए निम्न दस्तावेज चाहिए:-

  • लोन के लिए आवेदन पत्र।
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो।
  • पहचान प्रमाणपत्र – ( पासपोर्ट, मतदान पहचान पत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड, पानी/बिजली का बिल, जनम प्रमाणपत्र, दसवीं कक्षा प्रमाणपत्र शामिल है।)
  • आय प्रमाणपत्र – (12 या 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट।)
  • यदि लागु हो तो पिछले वर्षो की ITR
  • यदि लागु हो तो SC /ST OBC से सम्बंधित होने का प्रमाण।
  • आपको लोन के प्रकार के अनुसार दस्तावेज चाहिए होते है। यह बैंक से भी बताया जायेगा की आपके लोन के प्रकार के अनुसार कौन से दस्तावेज चाहिए।

ई-मुद्रा लोन की ब्याज दर क्या है? तथा लोन भुगतान की अवधि क्या है?

ई-मुद्रा लोन की ब्याज दर हर बैंक के अनुसार होती है, सभी बैंको की ब्याज दर अलग अलग होती है। जब आप जिस बैंक से लोन लेंगे आपको उस बैंक द्वारा बताई जाने वाली ब्याज दर का भुगतान करना होता है।

मुद्रा लोन के लिए कोई भी निर्धारित ब्याज दर नहीं है, यह इस पर निर्भर करता है की आप किस बैंक से मुद्रा लोन ले रहे है, उसी बैंक की मुद्रा लोन के लिए निर्धारित ब्याज दर का आपको भुगतान करना होता है।

ब्याज की दरें बैंक पर और बैंक की सेवाओं तथा आवेदक की क्रेडिट हिस्ट्री पर निर्भर करती है।

लोन भुगतान की अवधि सभी बैंक में 5 साल की होती है आप 5 साल तक लोन का भुगतान कर सकते है।

परन्तु आपको कारपोरेशन बैंक द्वारा लोन भुगतान की अवधि 7 साल तक दी जाती है।

ई-मुद्रा लोन के फायदे क्या है?

समाज का विकास –  मुद्रा लोन द्वारा छोटे व्यवसाय करने वालो को लोन दिया जाता है जिससे की भारत का कोई भी नागरिक अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है और जब हर नागरिक कार्य करेगा तो समाज का विकास होगा।

बेरोजगारी में सुधार – लोन लेने से कोई भी नागरिक छोटे से छोटा व्यवसाय शुरू कर सकता है जिससे की देश की बेरोजगारी में सुधार आएगा। और बाजार में नए अवसर मिलेंगे।

महिलाओ का विकास – यह लोन सर्विस सेक्टर में भी दिया जाता है। इस लोन के तहत महिला लोन लेकर अपना कोई छोटा व्यवसाय जैसे ब्यूटी पार्लर इत्यादि शुरू कर सकती है, जिससे की महिलाओ का विकास होगा।

समाज में व्यसायिक साक्षरता को बढ़ावा – मुद्रा लोन द्वारा छोटे एवं नए व्यापारियों को अपना व्यवसाय चलाने और अधिक बढ़ाने तथा मैनेज करने में आसानी होती है और ज्यादा से ज्यादा लोग व्यवसाय शुरू कर सकते है जोकि  साक्षरता को बढ़ावा देता है।

लोगो को अवसर प्रदान – मुद्रा लोन की वजह से लोगो को व्यवसाय खोलने के अवसर प्रदान होते है और कोई भी व्यक्ति अपनी पसंद का व्यवसाय मुद्रा लोन लेके शुरू कर सकता है।

ई-मुद्रा लोन के नुकसान क्या है?

कोई सब्सिडी नहीं – इस लोन में आपको केवल लोन दिया जाता है कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है। 

अधिक दस्तावेजों की मांग – यह वैसे तो कोई  बड़ा नुकसान नहीं है क्योंकि लोन लेने से पहले दस्तावेजों की मांग होती है परन्तु बाजार में बिना दस्तवेजो के भी लोन उपलब्ध करवाया जाता है, और मुद्रा लोन के लिए आपको लोन के प्रकार से ही दस्तावेज देने होंगे यदि आपके पास एक भी दस्तावेज नहीं हुआ तो आप इस लोन का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसलिए मुझे यह एक नुकसान लगता है।

कोई निर्धारित ब्याज दर नहीं – मुद्रा लोन में कोई निर्धारित ब्याज की दर नहीं है जोकि एक नुकसान की और संकेत करती है, क्योंकि हर बैंक में अलग दर पर ब्याज लिया जाता है।

दोस्तों उम्मीद है कि आपको मुद्रा लोन से सम्बंधित सभी सवालो के जवाब मिल गए होंगे। और आप समझ गए होंगे की ई-मुद्रा लोन क्या होता है? यदि आप भी कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आप भी इस लोन योजना का लाभ उठा सकते है। ऑफलाइन लोन की प्रक्रिया को जानने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करें।

अगर आप ऑनलाइन एसबीआई बैंक से लोन लेना चाहते है तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है। 5 मिनट में 50,000 रुपए का एसबीआई ई मुद्रा लोन अप्लाई करें

Authored By Prabha Sharma
Hello, My name is Prabha Sharma and I am the author of BankMadad.com. I graduated from Delhi University and I love writing about banking and finance.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े