सीआईएफ नंबर क्या होता है? CIF Full Form

सीआईएफ नंबर क्या होता है? क्या आप भी यह जानना चाहते है तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाएंगे की सीआईएफ नंबर क्या होता है? तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े।

जब से भारत सरकार ने बैंको का विलय करना शुरू किया है तब से लोगो के बीच में सीआईएफ नंबर बड़ी चर्चा का विषय है क्योंकि बैंकों के विलय से ग्राहकों का सीआईएफ नंबर भी बदल जाता है और ग्राहक सीआईएफ नंबर को लेकर थोड़ी परेशानी में आ जाते है क्योंकि उन्हें यह भी पता नहीं होता है की सीआईएफ नंबर क्या होता है?

जब उन्हें यह ही नहीं पता है की सीआईएफ नंबर क्या होता है तो वह अपना सीआईएफ नंबर कैसे निकालेंगे। तो इस आर्टिकल में आपको सीआईएफ नंबर की जानकारी मिलेगी। जिससे आप सीआईएफ नंबर के बारे में अच्छे से समझ जाएंगे।

दोस्तों सीआईएफ नंबर किसी भी बैंक के ग्राहक के लिए बहुत ही जरुरी होता है क्योंकि इसी सीआईएफ नंबर से ग्राहक बैंक की सर्विस का इस्तेमाल करता है जैसे नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग आदि।

इस आर्टिकल में आपको विस्तार से बताया जाएगा की सीआईएफ नंबर क्या होता है? और सीआईएफ नंबर कितने अंकों का होता है? इसके साथ सीआईएफ नंबर कैसे पता करें। अगर आप भी यह जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

सीआईएफ नंबर क्या होता है?

सीआईएफ नंबर 11 अंकों का एक अद्वितीय (unique) नंबर होता है जो बैंक में खाता खुलवाते समय प्रत्येक ग्राहक को मिलता है। यह सीआईएफ नंबर प्रत्येक ग्राहक का अलग अलग होता है और इसी नंबर में ग्राहक की सभी जानकारी होती है।

सीआईएफ नंबर का पूरा नाम होता है ग्राहक पहचान फ़ाइल। इसे “ग्राहक जानकारी फाइल” भी कहते है। दोस्तों इसके नाम से ही पता चलता है की इस नंबर में आपकी सारी जानकारी होती है जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, पता, आपके माता पिता का नाम, अकाउंट नंबर और अकाउंट खोलने की तारीख आदि।

यह सीआईएफ नंबर प्रत्येक ग्राहक का अद्वितीय (unique) होता है। सीआईएफ नंबर से बैंक ग्राहक की तमाम जानकारी को एक झटके में निकाल सकता है। जब भी बैंक को अपने किसी भी ग्राहक की जानकारी निकालनी होती है तो वह सीआईएफ नंबर का ही उपयोग करता है।

सीआईएफ नंबर से ही ग्राहक नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और बाकि बैंक की सर्विस का इस्तेमाल कर सकता है। अगर ग्राहक को उसका सीआईएफ नंबर पता नहीं है तो इस स्थिति में ग्राहक मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएगा।

सीआईएफ नंबर कैसे काम करता है?

बैंक सीआईएफ नंबर का उपयोग करके अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करते है जैसे अगर आपका कोई बैंक खाता बंद हो गया है तो आप इस सीआईएफ नंबर से उस बंद हुए खाते को दुबारा से चालू करवा सकते है।

अगर आपके एक बैंक में एक से अधिक सेविंग अकाउंट, लोन अकाउंट, डीमैट अकाउंट या अन्य अकाउंट है तो भी आपका एक सीआईएफ नंबर ही होगा। जिसमे आपके तमाम बैंक अकाउंट की जानकरी होगी। और आप बैंक में इसी सीआईएफ नंबर से अपने किसी भी बैंक अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

सीआईएफ नंबर में ग्राहक की संवेदनशील जानकारी भी होती है जैसे ओटीपी, पासवर्ड आदि। और जरूरत पड़ने पर सीआईएफ नंबर के द्वारा ओटीपी का पता किया जा सकता है।

CIF Full Form क्या होती है?

CIF की Full Form “Customer Identification File” होती है। इसे “Customer Information File” भी कहा जाता है। यह एक अद्वितीय (unique) नंबर होता है।

CIF Full Form in Hindi

CIF की Full Form हिंदी में “ग्राहक पहचान फ़ाइल” होती है इसे आप “ग्राहक जानकारी फ़ाइल” भी कह सकते है।

सीआईएफ नंबर कितने अंकों का होता है?

सीआईएफ नंबर का कोई निश्चित अंक नहीं होता है। प्रत्येक बैंक का सीआईएफ नंबर का अंक अलग अलग हो सकता है। इसी के साथ साथ इनके नाम भी अलग अलग हो सकते है कुछ बैंक इसको सीआईएफ नंबर का नाम देते है तो कुछ इसे कस्टमर आईडी और यूजर भी कहते है।

सीआईएफ नंबर का अंक और उसका नाम। किसी भी बैंक पर निर्भर करता है। नीचे आपको एक सूची दी गई है जिसमे आपको इन सब की जानकारी मिलेगी।

बैंकसीआईएफ नंबर अंकसीआईएफ नंबर का नाम
एक्सिस बैंक9 digitsCustomer Id
बंधन बैंक11 digitsCIF Number
बैंक ऑफ बड़ौदा14 digitsCustomer Id
बैंक ऑफ इंडिया9 digitsCustomer Id
बैंक ऑफ महाराष्ट्र11 digitsCIF Number
केनरा बैंक9 digitsCustomer Id
सिटी यूनियन बैंक7 digitsCustomer Id
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया11 digitsCIF Number
एचडीएफसी बैंक9 digitsCustomer Id
आईसीआईसीआई बैंक9 digitsCustomer Id
आईडीबीआई बैंक8 digitsCustomer Id
इंडसइंड बैंक9 digitsCustomer Id
इंडियन बैंक10 digitsCIF Number
इंडियन ओवरसीस बैंक9 digitsCustomer Id
कोटक महिंद्रा बैंक6 digitsCRN Number
पंजाब नेशनल बैंक9 digitsCustomer Id
आरबीएल बैंकN/ACIF Number
भारतीय स्टेट बैंक11CIF Number
यूको बैंक14 digitsCIF Number
यस बैंक10Customer Id

ध्यान दे: सीआईएफ नंबर, कस्टमर आईडी और यूजर आईडी यह सभी एक ही होती है।

सीआईएफ नंबर कैसे निकाले?

सीआईएफ नंबर निकालने के कई तरीके है जैसे एसएमएस बैंकिंग, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पासबुक, वेलकम लेटर आदि। आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप एसएमएस बैंकिंग से सीआईएफ नंबर निकालना चाहते है तो आपको बैंक के द्वारा प्रदान किये हुए नंबर पर एसएमएस करना है। इसके बाद आपके पास एक एसएमएस आएगा। जिसमें आपका सीआईएफ नंबर लिखा होगा।

अगर आप नेट बैंकिंग से अपना सीआईएफ नंबर जानना चाहते है तो आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर जाना है और फिर यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट में लॉगिन करना है। इसके बाद आपको अपने प्रोफाइल में जाना है। यहाँ पर आपको आपका सीआईएफ नंबर मिलेगा।

अगर आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आपको अपने बैंक के मोबाइल एप में लॉगिन करना है और फिर प्रोफाइल में जाना है। यहाँ पर आप अपना सीआईएफ नंबर देख सकते है।

अगर आपके पास अपने बैंक की पासबुक है तो आप अपनी पासबुक के पहले पेज पर अपना सीआईएफ नंबर देख सकते है। इसके साथ अगर आपने अभी अभी किसी भी बैंक में अपना सेविंग अकाउंट खुलवाया है तो आपको आपके घर पर एक वेलकम लेटर मिलता है। इसमें आपको आपका सीआईएफ नंबर भी मिलेगा।

नीचे आपको कुछ बैंको के सीआईएफ नंबर निकालने की पूरी प्रक्रिया बताई गई है। अगर आपका भी इन बैंकों में अकाउंट है तो आप इन आर्टिकल को पढ़े सकते है।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और अब आप समझ गए होंगे की सीआईएफ नंबर क्या होता है? अगर अब भी आपके मन में सीआईएफ नंबर को लेकर कोई भी सवाल है तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

केनरा बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें

आईसीआईसीआई बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े