सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

क्या आप जानना चाहते है की सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें? तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़कर आप समझ जाएंगे की कैसे सेंट्रल बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें।

अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक है और अपने मोबाइल फ़ोन से ही फण्ड ट्रांसफर, मोबाइल रिचार्ज, बैंक बैलेंस चेक, मिनी स्टेटमेंट और बाकी अन्य काम करना चाहते है तो आपको सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा देता है जिससे ग्राहक बिना परेशानी के घर बैठे ही अपने मोबाइल फ़ोन से बैंक बैलेंस चेक, मोबाइल रिचार्ज, फण्ड ट्रांसफर कर सकते है। इसके साथ हर अपडेट के साथ सेंट्रल बैंक अपनी एप्लीकेशन में नए फीचर जोड़ता रहता है।

अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करना चाहते है और आपको नहीं पता है की cent mobile ऐप में रजिस्ट्रेशन कैसे करते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना है।

इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा की कैसे सेंट्रल बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें। अगर आप भी सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक नहीं है और आपका सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में सेविंग अकाउंट नहीं है तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़कर सेंट्रल बैंक में अपना अकाउंट खोल सकते है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट खोलें

अगर आपने सेंट्रल बैंक में अपना अकाउंट खोल लिया है और अब आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। क्योंकि इसमें आपको बताया जाएगा की कैसे सेंट्रल बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें।

सेंट्रल बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें।

सेंट्रल बैंक में मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में प्ले स्टोर से Cent Mobile ऐप को इनस्टॉल करना है।

इसके बाद आपको इस ऐप को खोलना है और फिर Register here पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने सेंट्रल बैंक की कुछ टर्म एंड कंडीशन आएंगी। आपको इन्हे Accept करना है।

अब आपको अपना सीआईएफ नंबर डालना है और फिर submit पर क्लिक करना है। अगर आपको अपना सीआईएफ नंबर नहीं पता है तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़े। सेंट्रल बैंक का सीआईएफ नंबर कैसे पता करें

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से एक ओटीपी आएगा। आपको इस बॉक्स में ओटीपी डालना है और फिर submit पर क्लिक करना है।

इसके बाद सेंट्रल बैंक में मोबाइल बैंकिंग रजिस्टर करने के लिए आपके सामने 4 ऑप्शन आएँगे।

I have debit card – अगर आपके पास सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का डेबिट कार्ड है तो आप डेबिट कार्ड के ऑप्शन को सेलेक्ट करके अपने डेबिट कार्ड की डिटेल्स डालकर सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

अगर आपके पास सेंटल बैंक ऑफ इंडिया का डेबिट कार्ड नहीं है तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़कर सकते है। सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड अप्लाई करें

सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट करें

I have internet banking – अगर आपने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो आप अपनी नेट बैंकिंग की डिटेल्स डालकर भी अपनी सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते है।

I have branch generated token – अगर आपने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की मोबाइल बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करने के लिए ब्रांच से टोकन लिया है तो आप उस टोकन को डालकर भी सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

I will do it using ATM machine – आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम मशीन में जाकर स्वयं भी मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

ऊपर दिए गए 4 ऑप्शन में से किसी भी ऑप्शन से आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की मोबाइल बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन कर सकते है। आप अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी ऑप्शन को चुन सकते है।

अब क्योंकि मेरे पास डेबिट कार्ड है तो मैं पहले ऑप्शन को सेलेक्ट करके डेबिट कार्ड की डिटेल डालता हूँ। सबसे पहले डेबिट कार्ड नंबर, इसके बाद डेबिट कार्ड एक्सपायरी डेट और फिर submit पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपनी यूजर आईडी बनानी है नीचे confirm यूजर आईडी करके submit पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपनी 4 डिजिट की mpin set करनी है और नीचे confirm पर re-enter करना है। इसके बाद आपको नीचे अपनी 4 डिजिट की tpin बनानी है और नीचे confirm पर re-enter करना है। इसके बाद submit पर क्लिक करना है।

अब आप सफलतापूर्वक सेंट्रल बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कर चुके है अब आप यूजर आईडी और mpin डालकर अपने मोबाइल बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन कर सकते है।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और अब आप समझ गए होंगे की कैसे सेंट्रल बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें। अगर अब भी आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

सेंट्रल बैंक की जानकारी

सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर

सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करें

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

1 thought on “सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें?”

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े