Central Bank Balance Check | Central Bank Balance Enquiry Number

क्या आपका भी सेंट्रल बैंक में अकाउंट है और आप भी इंटरनेट पर सर्च कर रहे है की सेंट्रल बैंक का बैलेंस कैसे चेक करे। तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की Central Bank Balance Check कैसे करते है। इसके साथ आपको सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक करने का नंबर भी बताऊंगा।

इस आर्टिकल में आपको 7 तरीके मिलेंगे। जिनसे आप Central Bank Balance Check कर सकते है। अगर फिर भी आपको अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है। आर्टिकल अच्छा लगाने पर इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करे।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी के लिए कई सारे विकल्प प्रदान करता है। आप इनमें से किसी का भी इस्तेमाल करके Central Bank Balance Check कर सकते है। इसके लिए आप सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक नंबर का उपयोग कर सकते है।

मिस्ड कॉल से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

सेंट्रल बैंक अपने ग्राहकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है तो अगर आप अपने सेंट्रल बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप सेंट्रल बैंक की मिस्ड कॉल बैंकिंग से Central Bank Balance Check कर सकते है। सेंट्रल बैंक मिस कॉल नंबर प्रदान करता है जिसका आप उपयोग कर सकते है।

  • Central Bank Balance Enquiry Number – 95552 44442

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से ऊपर दिए Central Bank Balance Check Number पर एक मिस्ड कॉल करनी है। इसके तुरंत बाद आपके मोबाइल नंबर पर सेंट्रल बैंक की तरफ से एक एसएमएस आएगा। इस एसएमएस में आपके सेंट्रल बैंक अकाउंट का बैलेंस लिखा होगा।

यह भी पढ़े –> 10 सेकंड में किसी भी बैंक का अकाउंट बैलेंस चेक करे। All Bank Balance Check

एसएमएस से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप एसएमएस से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप निचे दिए सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर पर एक एसएमएस करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

  • Central Bank Balance Check Number – 99675-33228

इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से BALAVL <A/c No> <MPIN> लिखकर 99675-33228 नंबर एक एसएमएस भेजना है। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर बैलेंस इन्क्वारी का एक एसएमएस आएगा। जिसमें आपके फ़ेडरल बैंक अकाउंट का शेष बैलेंस लिखा होगा।

इंटरनेट बैंकिंग से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप Online Central Bank Balance Check करना चाहते है तो आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद ले सकते है। सेंट्रल बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा देता है। इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको सेंट्रल बैंक की वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकरण करना है। इसके बाद आपको नेट बैंकिंग के लिए लॉगिन करना है। लॉगिन होने के बाद आपको Account Summary में जाना है। इसमें आप अपना अकाउंट बैलेंस देख सकते है।

मोबाइल बैंकिंग से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करते है तो आप सेंट्रल बैंक की मदद से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Cent Mobile ऐप को इनस्टॉल करना है और फिर पंजीकरण करना है। पंजीकरण के बाद आपको इस ऐप में लॉगिन करना है। लॉगिन करने के बाद आपको Account Summary में जाना है। यहाँ पर आप आपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

एटीएम से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आपके पास सेंट्रल बैंक का एटीएम या डेबिट कार्ड है तो आप अपने एटीएम या डेबिट कार्ड से Central Bank Balance Check कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने पास के सेंट्रल बैंक के एटीएम या फिर किसी भी बैंक के एटीएम में जाना है।
  • इसके बाद आपको अपने डेबिट कार्ड को एटीएम मशीन में स्वाइप करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी अपनी भाषा को चुनना है।
  • इसके बाद 4 डिजिट का पिन डालना है।
  • इसके बाद आपको बैलेंस इन्क्वारी या बैलेंस चेक पर क्लिक करना है।

इसके बाद एटीएम मशीन में आपको आपके अकाउंट का शेष बैलेंस दिखेगा। अगर आपको इस अकाउंट बैलेंस की रसीद निकालनी हो तो आप प्रिंट पर क्लिक करके इसकी रसीद भी निकाल सकते है।

पासबुक से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आपके पास कुछ भी नहीं है तो भी आप सिर्फ पासबुक से भी Central Bank Balance Check कर सकते है। इसके लिए सिर्फ आपके पास आपकी पासबुक होनी चाहिए। और फिर क्या आपको इसे लेकर अपनी ब्रांच में जाना है और फिर वहाँ पासबुक प्रविष्टि के काउंटर पर जाकर अपनी पासबुक पर प्रविष्टि करानी है। इसके बाद आपके अकाउंट का शेष बैलेंस आप अपनी पासबुक में देख सकते है।

कस्टमर केयर से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप घर पर रहकर ही अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है और आपका अकाउंट नंबर आपके खाते का साथ लिंक भी न हो तब भी आप कस्टमर केयर पर कॉल करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको निचे दिए नंबर पर कॉल करना है।

Central Bank Balance Customer Care Number – 1800 22 1911

इसके बाद आपको ग्राहक प्रतिनिधि से बात करने के लिए बटन प्रेस करना है। इसके बाद आपको अपनी पहचान को सत्यापित करना होगा। क्योंकि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है। अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो फिर आपको इसकी जरूर नहीं है। पहचान प्रमाणित करने के लिए ग्राहक प्रतिनिधि आपके आपका नाम, आपकी जन्मतिथि और आपके माता पिता का नाम पूछेगा। आपको उसके सभी सवालों का जवाब देना है और फिर आप उससे अपने अकाउंट का शेष बैलेंस पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment