सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर | सेंट्रल बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर

क्या आपका भी सेंट्रल बैंक में अकाउंट है और आप भी इंटरनेट पर सर्च कर रहे है की सेंट्रल बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें। तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक कैसे करते है। इसके साथ आपको सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर भी मिलेंगे।

इस आर्टिकल में आपको 7 तरीके मिलेंगे। जिनसे आप सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। इसके साथ आपको सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर भी मिलेंगे। अगर फिर भी आपको अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है। आर्टिकल अच्छा लगाने पर इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करे।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी के लिए कई सारे विकल्प प्रदान करता है। आप इनमें से किसी का भी इस्तेमाल करके सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आप सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर का उपयोग भी कर सकते है।

मिस्ड कॉल से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

सेंट्रल बैंक अपने ग्राहकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है तो अगर आप अपने सेंट्रल बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक मिस कॉल नंबर से अपने सेंट्रल बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

  • सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक मिस कॉल नंबर – 95552 44442

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से ऊपर दिए सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर पर एक मिस्ड कॉल करनी है। इसके तुरंत बाद आपके मोबाइल नंबर पर सेंट्रल बैंक की तरफ से एक एसएमएस आएगा। इस एसएमएस में आपके सेंट्रल बैंक अकाउंट का बैलेंस लिखा होगा।

यह भी पढ़े –> सभी बैंक का बैलेंस चेक करने का नंबर

एसएमएस से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप एसएमएस से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप निचे दिए सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर पर एक एसएमएस करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

  • सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर – 99675-33228

इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से BALAVL <A/c No> <MPIN> लिखकर 99675-33228 नंबर एक एसएमएस भेजना है। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर बैलेंस इन्क्वारी का एक एसएमएस आएगा। जिसमें आपके सेंट्रल बैंक अकाउंट का शेष बैलेंस लिखा होगा।

इंटरनेट बैंकिंग से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप ऑनलाइन सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक करना चाहते है तो आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद ले सकते है। सेंट्रल बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा देता है। इस तरीके के लिए आपको सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर भी नही चाहिए।

इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको सेंट्रल बैंक की वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकरण करना है।

अगर आपको नही पता है की कैसे सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें तो हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़े।

इसके बाद आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है। लॉगिन होने के बाद आपको अकाउंट समरी में जाना है। इसमें आप अपना अकाउंट बैलेंस देख सकते है।

मोबाइल बैंकिंग से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करते है तो आप सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग की मदद से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Cent Mobile ऐप को इनस्टॉल करना है और फिर इसमें पंजीकरण करना है।

अगर आपको नही पता है की कैसे सेंट्रल बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें तो हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़े।

पंजीकरण के बाद आपको इस ऐप में लॉगिन करना है। लॉगिन करने के बाद आपको Account Summary में जाना है। यहाँ पर आप आपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

एटीएम से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आपके पास सेंट्रल बैंक का एटीएम या डेबिट कार्ड है तो आप अपने एटीएम या डेबिट कार्ड से सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिय गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने पास के सेंट्रल बैंक के एटीएम या फिर किसी भी बैंक के एटीएम में जाना है।
  • इसके बाद आपको अपने डेबिट कार्ड को एटीएम मशीन में स्वाइप करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी अपनी भाषा को चुनना है।
  • इसके बाद 4 डिजिट का पिन डालना है।
  • इसके बाद आपको बैलेंस इन्क्वारी या बैलेंस चेक पर क्लिक करना है।

इसके बाद एटीएम मशीन में आपको आपके अकाउंट का शेष बैलेंस दिखेगा। अगर आपको इस अकाउंट बैलेंस की रसीद निकालनी हो तो आप प्रिंट पर क्लिक करके इसकी रसीद भी निकाल सकते है।

अगर आपके पास सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड नही है तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर अप्लाई कर सकते है सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड अप्लाई करें

सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट करें

पासबुक से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आपके पास कुछ भी नहीं है तो भी आप सिर्फ पासबुक से भी सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए सिर्फ आपके पास आपकी पासबुक होनी चाहिए। और फिर क्या आपको इसे लेकर अपनी ब्रांच में जाना है और फिर वहाँ पासबुक प्रविष्टि के काउंटर पर जाकर अपनी पासबुक पर प्रविष्टि करानी है। इसके बाद आपके अकाउंट का शेष बैलेंस आप अपनी पासबुक में देख सकते है।

कस्टमर केयर से सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करे।

अगर आप घर पर रहकर ही अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है और आपका अकाउंट नंबर आपके खाते का साथ लिंक भी न हो तब भी आप कस्टमर केयर पर कॉल करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए नंबर पर कॉल करना है।

सेंट्रल बैंक कस्टमर केयर नंबर – 1800 22 1911

इसके बाद आपको ग्राहक प्रतिनिधि से बात करने के लिए बटन प्रेस करना है। इसके बाद आपको अपनी पहचान को सत्यापित करना होगा। क्योंकि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है। अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो फिर आपको इसकी जरूर नहीं है।

पहचान प्रमाणित करने के लिए ग्राहक प्रतिनिधि आपके आपका नाम, आपकी जन्मतिथि और आपके माता पिता का नाम पूछेगा। आपको उसके सभी सवालों का जवाब देना है और फिर आप उससे अपने अकाउंट का शेष बैलेंस पूछ सकते है।

मुझे उम्मीद है की अब आप समझ गए होंगे की सेंट्रल बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें। इसके साथ ऊपर बताए गए सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर से भी आपको मदद मिली होगी। अगर अब भी आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का बैलेंस चेक करने में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

सेंट्रल बैंक की जानकारी

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में खाता कैसे खोलें

सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करें

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का सीआईएफ नंबर कैसे पता करें

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment