सेंट्रल बैंक का एटीएम पिन कैसे बनाएं?

क्या आपके पास भी सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड है और आप जानना चाहते है की सेंट्रल बैंक का एटीएम पिन कैसे बनाएं? तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छे से समझ जाएंगे की कैसे सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट करें।

अगर आपके पास सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड है तो आपको उसे इस्तेमाल करने के लिए एटीएम पिन जनरेट करना होगा। बिना एटीएम पिन के एटीएम कार्ड किसी भी काम का नहीं होता है फिर चाहे आपको ऑनलाइन खरीदारी करनी हो या फिर एटीएम से पैसे निकालने हो सभी काम के लिए आपको एटीएम पिन की जरुरत होती है।

अगर आपके पास सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते है। इसके लिए आपको हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ना होगा। सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड अप्लाई करें

इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा की कैसे सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट करें। अगर आप भी ऑनलाइन सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेशन जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

इस आर्टिकल में आपको 3 तरीके सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेशन करने के बताए जाएंगे। जैसे नेट बैंकिंग से, मोबाइल बैंकिंग से और एटीएम से आदि। आप अपनी सुविधानुसार किसी भी तरीके का इस्तमाल कर सकते है।

नेट बैंकिंग से सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट करें।

अगर आप घर बैठे अपने सेंट्रल बैंक के एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करना चाहते है तो आप सेंट्रल बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है। सेंट्रल बैंक अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग की सुविधा मुफ्त में मुहैया कराता है।

सबसे पहले आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आपको नहीं पता है की सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें। तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़े। जिसमे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है की कैसे सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको सेंट्रल बैंक के नेट बैंकिंग पेज पर यूजरनाम और पासवर्ड डालकर अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है।

इसके बाद आपको बायीं और Debit Card Services के सेक्शन में Generate Green Pin के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेशन

इसके बाद आपको अपने सेंट्रल बैंक के डेबिट कार्ड की डिटेल्स डालनी है। सबसे पहले आपको अपना कार्ड नंबर डालना है। इसके बाद एक्सपायरी डेट डालनी है। इसके बाद आपको सीवीवी नंबर डालना है।

इसके बाद आपको अपना 4 डिजिट का सेंट्रल बैंक का एटीएम पिन बनाना है और निचे re-enter करना है। इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन पासवर्ड डालना है और फिर Generate Green Pin पर क्लिक करना है।

इसके बाद एक पॉप अप मैसेज आएगा। इसमें आपको OTP via SMS पर क्लिक करके submit पर क्लिक करना है।

सेंट्रल बैंक का एटीएम पिन कैसे बनाएं

इसके बाद आपको ओटीपी डालकर submit पर क्लिक करना है।

enter otp for central bank atm pin generate karen

इसके बाद सफलतापूर्वक आपका सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट हो जाएगा।

मोबाइल बैंकिंग से सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट करें।

अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते है लेकिन आप सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग से ही अपने डेबिट कार्ड की एटीएम पिन जनरेट करना चाहते है तो आपको सबसे पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

अगर आपको नहीं पता है की सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें तो लिए इसके लिए आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़े।

अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक है और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आप मोबाइल बैंकिंग से सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट कर सकते है।

सबसे पहले आपको सेंट्रल बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप Cent Mobile को खोलना है और फिर यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है।

central bank atm pin generate karen

इसके बाद आपके सामने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की मोबाइल बैंकिंग ऐप का इंटरफ़ेस खुल जाएग। अब आपको Cards के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

central bank atm pin generation online

इसके बाद आपको Green Pin Generation के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

central bank of india atm pin generation

अब आपको अपने एटीएम कार्ड की डिटेल्स डालनी है। सबसे पहले आपको अपना एटीएम कार्ड नंबर डालना है। इसके साथ आपको सीवीवी नंबर डालना है और फिर एटीएम कार्ड की एक्सपायरी डेट डालनी है।

सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेशन ऑनलाइन

अगर आपको पता नहीं है की सीवीवी नंबर क्या होता है तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़े। इसमें आपको सीवीवी नंबर की जानकारी मिलेगी। CVV Full Form in Hindi

इसके बाद आपको अपने सेंट्रल बैंक के एटीएम कार्ड का 4 डिजिट का एटीएम पिन बनाना है और नीचे confirm में re-enter करना है। इसके बाद आपको अपना सेंट्रल बैंक का मोबाइल बैंकिंग ट्रांजैक्शन पिन डालना है और proceed पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सेंट्रल बैंक के एटीएम कार्ड का एटीएम पिन सफलतापूर्वक जनरेट हो जाएगा।

एटीएम से सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट करें।

एटीएम से सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड पिन जनरेट करने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको सेंट्रल बैंक के एटीएम में जाना है।
  • इसके बाद एटीएम मशीन में सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड डालना है।
  • इसके बाद English/हिंदी में से अपनी भाषा चुनना है।
  • इसके बाद आपको Green Pin के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको OTP Generation पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर confirm पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना सीआईएफ नंबर डालना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना एटीएम कार्ड मशीन से निकाल लेना है। इसके साथ आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सेंट्रल बैंक की तरफ से एक ओटीपी भी आया होगा।
  • अब आपको दुबारा अपना एटीएम कार्ड मशीन में लगाना है।
  • इसके बाद अपनी भाषा को चुनना है।
  • इसके बाद आपको Green Pin के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको Set Pin के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है जो आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिला होगा। और confirm पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको 4 डिजिट का अपना एटीएम पिन बनाना है।
  • इसके बाद आपको दुबारा अपना पिन re-enter करना है।

इसके बाद आपका सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम कार्ड का पिन सफलतापूर्वक बन जाएगा।

अगर आपको नहीं पता है की सेंट्रल बैंक का सीआईएफ नंबर कैसे पता करें तो हमारे पिछले आर्टिकल को जरूर पढ़े।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और अब आप समझ गए होंगे की कैसे सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट करें। अगर अब भी आपको समझ नहीं आ रहा है की सेंट्रल बैंक का एटीएम पिन कैसे बनाएं या सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेशन कैसे करें। तो आप हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की जानकारी

सेंट्रल बैंक में खाता कैसे खोलें

सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर

सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करें

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े