सेंट्रल बैंक का एटीएम कैसे ब्लॉक करें?

क्या आप जानना चाहते है की सेंट्रल बैंक का एटीएम कैसे ब्लॉक करें? तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छे से समझ जाएंगे की कैसे सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करें।

सेंट्रल बैंक अपने ग्राहकों को अकाउंट खोलने के साथ एक डेबिट कार्ड प्रदान करता है जिसका ग्राहक लेनदेन करने, खरीदारी करने या फिर एटीएम से पैसे निकालने के लिए कर सकते है लेकिन कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है जब कार्ड होल्डर को अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करना पड़ता है।

अब वजह कुछ भी हो सकती है। हो सकता है की आपका डेबिट कार्ड चोरी हो गया हो, या फिर कही गिर गया हो। या फिर टूट गया हो, या फिर अन्य कोई वजह हो। ऐसे में एटीएम कार्ड को जल्द से जल्द ब्लॉक करना होता है जिससे एटीएम कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल न हो जाए।

अगर आप भी इनमे से किसी भी परिस्थिति में फंस गए है और अपना सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक करना चाहते है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल को पढ़कर आप स्वयं घर बैठे अपना सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक कर पाएंगे।

इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा की कैसे सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करें। अगर आप भी जानना चाहते है की सेंट्रल बैंक का एटीएम कैसे ब्लॉक करें। तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

एसएमएस से सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करें।

अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते है और ना ही करना चाहते है तो आप सेंट्रल बैंक की एसएमएस बैंकिंग से अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते है।

अगर आप अपने मोबाइल नंबर से जुड़े सभी डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “LOST” लिखकर 9967533228 पर एसएमएस करना है।

अगर आप अपने मोबाइल नंबर से जुड़े किसी ख़ास डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहते है तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से LOST <space> card number लिखकर 9967533228 पर एसएमएस करना है।

अगर आपके सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में एक से अधिक बैंक अकाउंट है और सभी में एक ही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है और आप अपने किसी एक खास अकाउंट का डेबिट कार्ड ब्लॉक करना चाहते है तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से LOST<space>Account number लिखकर 9967533228 पर एक एसएमएस करना है।

इसके बाद आपका सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड सफलतापूर्वक ब्लॉक हो जाएगा।

सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक होने के बाद आपको दुबारा नए एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। अगर आप नहीं जानते है की कैसे सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड अप्लाई करें? तो हमारे पिछले आर्टिकल को जरूर पढ़े।

सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड अप्लाई होने के बाद। अगर आपको नहीं पता है की सेंट्रल बैंक के एटीएम कार्ड की पिन कैसे बनाए तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर अपनी एटीएम पिन बना सकते है। सेंट्रल बैंक एटीएम पिन जनरेट करें

मोबाइल बैंकिंग से सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करें।

अगर आप सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो फिर आपको कही जाने की जरुरत नहीं है आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से ही सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक कर सकते है।

अगर आप सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग से अपना सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड ब्लॉक करना चाहते है और आपने अभी तक सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले आपको सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

सेंट्रल बैंक की मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप हमारे पिछले आर्टिकल “सेंट्रल बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें” को जरूर पढ़े।

अब सबसे पहले आपको cent mobile ऐप को खोलना है और फिर यूजरनाम और पासवर्ड डालकर इस ऐप में लॉगिन करना है।

central bank atm kaise block kare

अब आपको cent mobile ऐप का कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेगा। अब आपको Cards के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

सेंट्रल बैंक का एटीएम कैसे ब्लॉक करें

इसके बाद आपको Block Debit Card पर क्लिक करना है।

central bank block debit card

इसके बाद आपको अपना डेबिट कार्ड सेलेक्ट करना है और फिर Block Debit Card पर क्लिक करना है।

central bank of india debit card block

इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप आएगा। “Are you sure you want to block the card?” इसका मतलब है “क्या आप वाकई कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं?” आपको yes पर क्लिक करना है।

central bank of india atm card block

इसके बाद आपका सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड सफलतापूर्वक ब्लॉक हो जाएगा।

ब्रांच से सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करें।

अगर आप सेंट्रल बैंक की नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल नहीं करते है और आप ब्रांच जाकर अपने सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने में सहज महसूस करते है तो आप ब्रांच जाकर भी अपने सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते है।

इसके लिए आपको अपनी होम ब्रांच में जाना है और वहां हेल्प डेस्क पर अपनी समस्या बतानी है की आप अपने सेंट्रल बैंक के एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना चाहते है। इसके बाद ग्राहक प्रतिनिधि आपको एक फॉर्म देगा जिसे भरकर आपको काउंटर पर सबमिट करना है।

इसके बाद बैंक प्रतिनिधि आपकी वेरिफिकेशन के लिए आपका आधार कार्ड मांग सकता है और अकाउंट की कुछ डिटेल भी पूछ सकता है। इन सबके पश्चात बैंक प्रतिनिधि आपके सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड को सफलतापूर्वक ब्लॉक कर देगा।

कस्टमर केयर से सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करें।

अगर आप सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है या फिर करना नहीं चाहते है तो आप सेंट्रल बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी अपने सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते है।

इसके लिए आपको सेंट्रल बैंक के कस्टमर केयर नंबर 1800 22 1911 पर कॉल करना है और फिर आईवीआर पर अपनी भाषा को चुनना है। इसके बाद आपको आईवीआर पर बताए गए निर्देशों का पालन करना है और सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आईवीआर पर बताए गए बटन को दबाना है। इसके बाद आपका सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा।

आप चाहे तो ग्राहक प्रतिनिधि से बात करने के लिए भी आईवीआर पर बटन प्रेस कर सकते है और ग्राहक प्रतिनिधि को एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए कह सकते है। ग्राहक प्रतिनिधि आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए कुछ सवाल पूछेगा। जिनका आपको जवाब देना है और फिर आप ग्राहक प्रतिनिधि आपके सेंट्रल बैंक के एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देगा।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और अब आप समझ गए होंगे की घर बैठे कैसे सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करें। अगर अब भी आपका सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक नहीं हो पा रहा है तो आप हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करें

सेंट्रल बैंक का सीआईएफ नंबर कैसे पता करें

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की जानकारी

सेंट्रल बैंक में खाता कैसे खोलें

सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक नंबर

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े