केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर। 6 तरीको से केनरा मिनी स्टेटमेंट निकाले।

क्या आप केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर जानना चाहते है तो आप ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में आपको 6 तरीके मिलेंगे। जिनसे आप अपने केनरा बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते है। इसे जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है।

केनरा बैंक अपने ग्राहकों को कई प्रकार से अपने अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट देखने की सुविधा देता है। इसके साथ बैंक अपने ग्राहकों को तुरंत अपने अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर भी देता है।आप केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर को अपने फ़ोन में सेव भी कर सकते है जिससे जरुरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल कर सके।

मिस्ड कॉल से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आप एक स्मार्टफोन उपभोक्ता नहीं है और आप फिर भी बिना ब्रांच जाए तुरंत अपने केनरा बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट निकालना चाहते है तो आप केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर का उपयोग कर सकते है।

जी हाँ, केनरा बैंक अपने ग्राहकों के लिए केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर प्रदान करता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

  • केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर – 09015734734 (अंग्रेजी के ग्राहकों के लिए)
  • केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर – 09015613613 (हिंदी ग्राहकों के लिए)

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ऊपर दिए केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर पर एक फ़ोन कॉल करनी है। एक रिंग के बाद कॉल अपने आप कट हो जाएगी। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर केनरा बैंक की तरफ से एक एसएमएस आएगा। इसमें आपके केनरा बैंक अकाउंट की अंतिम 5 लेनदेन का विवरण होगा।

अगर आप हिंदी में अपनी अंतिम लेनदेन का विवरण चाहते है तो आपको हिंदी नंबर पर फ़ोन करना है।

इंटरनेट बैंकिंग से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

इंटरनेट बैंकिंग से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालना भी एक अच्छा तत्काल विकल्प है लेकिन इसके लिए आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए और उसमें तेज़ इंटरनेट होना चाहिए। अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो भी आप गूगल क्रोम को डेस्कटॉप मोड में चालू करके केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना है। अगर आपने पहले ही केनरा बैंक की नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो फिर ठीक है लेकिन अगर आपको नहीं पता है की केनरा बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करे। तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को जरूर पढ़े।

केनरा बैंक में नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करना है। अगर आपने Netbanking – Desktop Site से लॉगिन किया है तो आपको बायीं तरफ Account के सेक्शन में Account Statement पर क्लिक करना है।

canara bank mini statement through net banking

इसके बाद आपको अपने अकाउंट को सेलेक्ट करना है और फिर तिथि चुनकर submit पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने आपके केनरा बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट आ जाएगी। यहाँ से आप 6 महीने की स्टेटमेंट निकाल सकते है।

अगर आपने Net Banking – Retail से अपने अकाउंट में लॉगिन किया है तो फिर आपको Transaction History पर क्लिक करना है। यहाँ पर आप अपनी केनरा बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट देख सकते है। यहाँ से आप 3 महीने तक की स्टेटमेंट निकाल सकते है।

canara bank mini statement number

मोबाइल बैंकिंग से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आप मोबाइल फ़ोन यूजर है तो आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके भी अपने केनरा बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है। इसके लिए आपको किसी भी केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर की जरूरत नहीं है। आपके पास बस एक स्मार्टफोन होना चाहिए और उसमें तेज़ इंटरनेट होना चाहिए।

  • मोबाइल बैंकिंग से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से CANDI – Mobile Banking App को इनस्टॉल करना है और फिर इसमें रजिस्ट्रेशन करना है।
  • अगर आपने पहले से ही कैंडी ऐप में रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो फिर ठीक है लेकिन अगर आपको नहीं पता है की इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करते है तो फिर आप इस आर्टिकल “केनरा बैंक में मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेट करे” को पढ़े।
  • कैंडी ऐप में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इसमें mpin डालकर लॉगिन करना है।
  • अब आपको Accounts के सेक्शन में Manage Accounts पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको View A/C Statement पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने आपके केनरा बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट आ जाएगी।

एटीएम से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर किसी भी कारणवश केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर काम नहीं कर रहा है और आपके पास इंटरनेट भी नहीं है तो आप अपने केनरा बैंक के एटीएम कार्ड से भी अपनी मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

जी हाँ, ये बिलकुल सच है। केनरा बैंक भले ही सरकारी बैंक हो लेकिन वह अपने ग्राहकों को सुविधाएं देने में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने देता है।

एटीएम से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको अपना डेबिट/एटीएम कार्ड लेकर केनरा बैंक के या अन्य किसी भी एटीएम में जाना है।
  • इसके बाद आपको अपना एटीएम कार्ड मशीन में डालना है।
  • इसके बाद आपको हिंदी/English में से अपनी भाषा को चुनना है।
  • इसके बाद आपको अपना एटीएम पिन डालना है।
  • इसके बाद आपको Main Menu पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Mini Statement पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Savings/Current में से अपने अकाउंट टाइप पर क्लिक करना है।

अब आपको थोड़ा सा इंतज़ार करना है। इसके बाद एटीएम मशीन से आपकी मिनी स्टेटमेंट की रसीद निकलकर बाहर आ जाएगी। इसमें आपकी अंतिम 10 लेनदेन का विवरण होगा।

पासबुक से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आपके पास केनरा बैंक की पासबुक है तो भी आप अपने अकाउंट की स्टेटमेंट देख सकते है। यह सबसे पुराना और प्रचलित तरीका है अपने अकाउंट की स्टेटमेंट जांचने का। लेकिन इसके लिए आपको अपने घर से बाहर निकलना होगा। यह तरीका घर बैठे काम नहीं करेगा।

पासबुक से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको अपनी पासबुक लेकर अपनी केनरा बैंक की होम ब्रांच में जाना है। इसके बाद केनरा बैंक में जो भी प्रविष्टि काउंटर पर अधिकारी होगा। आपको उसे अपनी पासबुक देनी है और उस पर प्रविष्टि करने के लिए कहना है।

इसके बाद केनरा बैंक का अधिकारी आपकी पासबुक पर प्रविष्टि करके आपको दे देगा। अब आप अपनी केनरा बैंक की पासबुक में अपनी लेनदेन का सम्पूर्ण विवरण देख सकते है।

ब्रांच से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आपके पास कुछ भी नहीं है यहाँ तक की आपके पास आपकी पासबुक भी नहीं है तो भी एक अंतिम तरीका है जिससे आप अपने केनरा बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते है। इसके लिए आपके पास आपकी कस्टमर आईडी और आपका अकाउंट नंबर होना चाहिए।

सबसे पहले आपको केनरा बैंक की अपनी होम ब्रांच में जाना है जहाँ के कर्मचारी (Staff) आपको जानता हो। अगर आप किसी अन्य ब्रांच में जाते है तो वह आपको पहचानने से इंकार कर सकते है।

इसके बाद आपको सहायता केंद्र (Help Desk) पर बैठे बैंक कर्मचारी को अपना अकाउंट नंबर बताना है और उनसे अपनी स्टेटमेंट निकालने को कहना है। अगर वह वेरिफिकेशन के लिए आपसे कुछ पूछे तो उन्हें उसका जवाब देना है।

इसके बाद बैंक कर्मचारी आपसे तिथि पूछेगा की आप कब से कब तक की स्टेटमेंट निकलवाना चाहते है। आपको उन्हें तिथि बतानी है। इसके बाद बैंक कर्मचारी आपके केनरा बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट का प्रिंट निकालकर आपको दे देगा।

ध्यान रहे: यह मुफ्त का तरीका नहीं है। ऐसा करने से केनरा बैंक आपके अकाउंट से कुछ पैसे काटेगा। अगर आप मुफ्त का तरीका चाहते है तो ऊपर बताए हुए किसी भी तरीका का इस्तेमाल कर सकते है।

FAQs

केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट कैसे निकाले?

ऊपर आपको 6 तरीके बताए गए है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने केनरा बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

मिस्ड कॉल से केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट चेक करने के लिए केनरा बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

अपने मोबाइल नंबर को केनरा बैंक में रजिस्टर्ड कराने के लिए आपको केनरा की ब्रांच में जाना है और वहा पर मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन फार्म लेकर भरना है और फिर ब्रांच में सबमिट कर देना है। इसके 24 घंटे बाद आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड हो जाएगा।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा और अब आप समझ गए होंगे की केनरा बैंक की मिनी स्टेटमेंट कैसे निकाले। इस आर्टिकल में आपको कुल 6 तरीके मिले है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते है।

इसके साथ आपको इसमें केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर भी बताया गया है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है। अगर अब भी आपको अपने केनरा बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट निकालने में दिक्कात आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

केनरा बैंक में अकाउंट कैसे खोलते है

केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर

केनरा बैंक की कस्टमर आईडी पता करें

केनरा बैंक में मोबाइल नंबर कैसे बदलें

केनरा बैंक का एटीएम कार्ड अप्लाई करे

केनरा बैंक की चेक बुक अप्लाई करे

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े