2 तरीको से केनरा बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

क्या आप भी जानना चाहते है की केनरा बैंक में बेनेफिशरी ऐड कैसे करे? तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताऊंगा की कैसे केनरा बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

इस आर्टिकल में मैं आपको 2 ऑनलाइन तरीके बताऊंगा। एक नेट बैंकिंग और दूसरा मोबाइल बैंकिंग। आप जिस भी सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते है आप उससे अपने केनरा बैंक अकाउंट में बेनेफिशरी ऐड कर सकते है।

नेट बैंकिंग से केनरा बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

सबसे पहले आपको केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद अपने केनरा बैंक के नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है।

इसके बाद आपको Funds Transfer पर क्लिक करना है। इसके बाद Beneficiary Maintenance पर क्लिक करना है और फिर Add Beneficiary पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने दो ऑप्शन आएँगे। Within Canara Bank और Transfer to other bank (NEFT/IMPS/RTGS)

Within Canara Bank – आप जिस बेनेफिशरी को ऐड कर रहे है। अगर उसका बैंक अकाउंट केनरा बैंक में ही है तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

add beneficiary within canara bank

यहाँ पर आपको सबसे पहले बेनेफिशरी का उपनाम लिखना है। यह नाम बेनेफिशरी के खाते में भी हो ऐसा जरूरी नहीं है। इसके बाद आपको 2 बार अपने बेनेफिशरी का अकाउंट नंबर लिखना है और फिर Add पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपका केनरा में बेनेफिशरी ऐड हो जाएगा।

Transfer to other bank (NEFT/IMPS/RTGS) – अगर आपके ऐड होने वाले बेनेफिशरी का बैंक अकाउंट किसी अन्य बैंक में है तो फिर आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

यहाँ पर भी आपको सबसे पहले अपने बेनेफिशरी का उपनाम नाम लिखना है। इसके बाद आपको बेनेफिशरी का पूरा नाम लिखना है। यह नाम बेनेफिशरी के बैंक अकाउंट में भी होना चाहिए।

add beneficiary neft imps rtgs

इसके बाद आपको बेनेफिशरी का 2 बार अकाउंट नंबर लिखना है और फिर बेनेफिशरी का आईएफएससी कोड लिखना है। अगर आपको बेनेफिशरी का आईएफएससी कोड नहीं पता है तो आपको सर्च के आइकॉन पर क्लिक करना है।

enter beneficiary bank details

इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप विंडो आ जाएगी। आपको यहाँ पर बैंक का नाम और ब्रांच का नाम लिखना है और फिर सर्च करना है। इसके बाद बेनेफिशरी का आईएफएससी कोड आपके सामने आ जाएगा।

search ifsc code

इसके बाद आपको बैंक का नाम लिखना है और फिर ब्रांच का नाम लिखना है और फिर add पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपके बेनेफिशरी की सारी डिटेल आपके सामने आ जाएगी। अब आपको इन्हे एक बार चेक करना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपना केनरा बैंक का transaction password डालना है और फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर जो ओटीपी आएगा। उसे डालना है और submit कर देना है।

transaction password

इसके बाद आपके केनरा बैंक अकाउंट में सफलतापूर्वक बेनेफिशरी ऐड हो जाएगा।

beneficiary created successfully

मोबाइल बैंकिंग से केनरा बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

केनरा बैंक की मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके भी आप केनरा बैंक में बेनेफिशरी ऐड कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में CANDI – Mobile Banking App को इनस्टॉल करना है।

इसके बाद आपको केनरा बैंक की मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करना है।

अब सबसे पहले आपको BENEFICIARIES पर क्लिक करना है।

इसके बाद MANAGE BENEFICIARY में आपके पास दो ऑप्शन आएंगे। WITHIN CANARA और IMPS-OTHER BANK

अगर आपके बेनेफिशरी का अकाउंट केनरा बैंक में ही है तो आपको WITHIN CANARA ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और अगर आपके बेनेफिशरी का किसी अन्य बैंक में अकाउंट है तो फिर आपको IMPS-OTHER BANK ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

वैसे तो दोनों तरीके काफी हद तक एक जैसे ही है लेकिन फिर भी मैं आपको दोनों तरीके एक एक करके समझा देता हूँ।

WITHIN CANARA – इसके लिए आपको ADD BENEFICIARY पर क्लिक करना है। अब सबसे पहले आपको बेनेफिशरी का पूरा नाम लिखा है जो उसके बैंक खाते में है। इसके बाद आपको 2 बार बेनेफिशरी का अकाउंट नंबर लिखना है और अंत में आपको बेनेफिशरी का उपनाम लिखा है और फिर next पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन पर एक ओटीपी आएगा। आपको ओटीपी डालना है और फिर submit कर देना है।

इसके बाद आपके केनरा बैंक में बेनेफिशरी ऐड हो जाएगा।

IMPS-OTHER BANK – इसके लिए सबसे पहले आपको IMPS-OTHER BANK के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर ADD BENEFICIARY पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएँगे। ACCOUNT + IFSC और MOBILE + MMID

ACCOUNT + IFSC – अगर आपके पास बेनेफिशरी का अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड है तो आप इस ऑप्शन से अपने अकाउंट में बेनेफिशरी को ऐड कर सकते है।

MOBILE + MMID – अगर आपके पास बेनेफिशरी का मोबाइल नंबर और एमएमआईडी है तो आप इस ऑप्शन को चुन सकते है।

मैं ACCOUNT + IFSC को सेलेक्ट करता हूँ। अब सबसे पहले आपको अपने बेनेफिशरी का नाम लिखना है यह नाम उसके खाते में भी होना चाहिए। इसके बाद आपको 2 बार अकाउंट नंबर लिखना है। इसके बाद आपको अपने बेनेफिशरी का बैंक अकाउंट सेलेक्ट करना है।

इसके बाद आपको अपने बेनेफिशरी के बैंक का आईएफएससी कोड और उपनाम लिखना है और फिर save पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके केनरा बैंक अकाउंट में बेनेफिशरी ऐड हो जाएगा।

जरुरी सुचना:

  • जब भी आप कोई नया बेनेफिशरी अपने केनरा बैंक अकाउंट में ऐड करते है तो उसके ऐड होने के 6 घंटे बाद आप उस बेनेफिशरी को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।
  • 6 घंटे बाद आप उस बेनेफिशरी को 50 हजार रुपए तक ट्रांसफर कर पाएंगे।
  • नए बेनेफिशरी के ऐड होने के 24 घंटे बाद यह लिमिट हट जाएगी। इसके बाद आप इसमें जितने चाहे उतने पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।

मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की कैसे केनरा बैंक में बेनेफिशरी ऐड करें। अगर आपको अब भी बेनेफिशरी ऐड करने में कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमें निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर

केनरा बैंक में अकाउंट कैसे खोले

केनरा बैंक की कस्टमर आईडी पता करें

2 तरीको से केनरा बैंक का एटीएम कार्ड अप्लाई करे

2 तरीको से केनरा बैंक में बेनेफिशरी डिलीट करे

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े