लाभार्थी को जोड़े बिना एसबीआई नेट बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करें।

क्या आप भी जानना चाहते है की अपने एसबीआई बैंक अकाउंट में लाभार्थी को जोड़े बिना एसबीआई नेट बैंकिंग से पैसे कैसे ट्रांसफर करें। तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताऊंगा की कैसे बिना बेनेफिशरी ऐड करे एसबीआई बैंक से फण्ड ट्रांसफर करे। तो इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े।

अगर आप अपने एसबीआई बैंक अकाउंट से किसी अनजान शख्स को सिर्फ एक बार ही पैसे भेजना चाहते है तो ऐसे में आपको अपने अकाउंट में बेनेफिशरी ऐड करने की जरूरत नहीं है। आप बिना लाभार्थी को जोड़े एसबीआई नेट बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

इसके लिए आप एसबीआई बैंक की Quick Funds Transfer सुविधा का लाभ उठा सकते है।

बिना बेनेफिशरी ऐड करे एसबीआई बैंक से फण्ड ट्रांसफर करे।

सबसे पहले आपको एसबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर अपने एसबीआई नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है।

login to online sbi

click here

लॉगिन करने के बाद आपको Payments/Transfer पर अपना कर्सर लेकर जाना है और फिर Quick Transfer(Without Adding Beneficiary) पर क्लिक करना है।

payments transfer

इसके बाद Quick Transfer के लिए एक नया पेज खुल जाएगा। अगर आपके एसबीआई में एक से अधिक बैंक अकाउंट है तो आपको अपना अकाउंट सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको अपने बेनेफिशरी का नाम लिखना है जिसको आप फण्ड ट्रांसफर करना चाहते है। इसके बाद आपको 2 बार अपने बेनेफिशरी का अकाउंट नंबर लिखना है।

quick transfer without adding beneficiary

अब payment option में आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। Within SBI और Other Bank Transfer

select payments option

अगर आपके बेनेफिशरी का अकाउंट भी एसबीआई में ही है तो आपको Within SBI को सेलेक्ट करना है और अगर आपके बेनेफिशरी का अकाउंट किसी अन्य बैंक में है तो आपको Other Bank Transfer पर क्लिक करना है।

मैं आपको यहाँ किसी अन्य बैंक में पैसे ट्रांसफर करना सीखा रहा हूँ तो मैं Other Bank Transfer को सेलेक्ट कर लेता हूँ। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते है वैसे ही कुछ अन्य ऑप्शन खुल जाएंगे।

अब आपको यहाँ पर बेनेफिशरी के बैंक का आईएफएससी कोड लिखना है। इसके बाद आपको Select Transfer Mode में IMPS और NEFT में से किसी भी एक को सेलेक्ट करना है।

अगर आप IMPS और NEFT के बारे में जानना चाहते है तो आप निचे दिए आर्टिकल पढ़ सकते है।

इसके बाद आपको Transfer Amount डालना है जो भी आप अपने बेनेफिशरी को फण्ड ट्रांसफर करना चाहते है। इसके बाद आपको purpose को सेलेक्ट करना है और फिर टर्म एंड कंडीशन को accept करके सबमिट पर क्लिक करना है।

इसके बाद ट्रांज़ैक्शन की सारी डिटेल आपके सामने आ जाएगी। आपको इसे एक बार चेक करना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

quick imps funds transfer

इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको Enter High Security Password में ओटीपी डालना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

enter high security password

इसके बाद आप देख सकते है की सफलतापूर्वक Quick IMPS Funds Transfer हो चुका है और Your IMPS fund transfer request posted successfully का मैसेज आ गया है।

your imps fund transfer request posted successfully

मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की कैसे बिना बेनेफिशरी ऐड करे एसबीआई बैंक से फण्ड ट्रांसफर करे। अगर आपको अब भी फण्ड ट्रांसफर करने में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

एसबीआई ई मुद्रा लोन अप्लाई करें

एसबीआई बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खोले

भारतीय स्टेट बैंक खाते का बैलेंस चेक करना है

ऑनलाइन एसबीआई बैंक का क्रेडिट कार्ड अप्लाई करे

2 तरीको से एसबीआई बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे

3 तरीको से योनो एसबीआई में रजिस्ट्रेशन करे

5 तरीको से एसबीआई एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

5 तरीको से एसबीआई एटीएम कार्ड अनब्लॉक करें

3 तरीको से एसबीआई एटीएम कार्ड अप्लाई करें

7 आसान तरीको से एसबीआई सीआईएफ नंबर ढूंढे

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े