एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर। 7 तरीको से एक्सिस मिनी स्टेटमेंट निकाले।

क्या आप भी मिस्ड कॉल से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालना चाहते है और इसके लिए एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर जानना चाहते है तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में आपको 7 तरीके बताए जाएंगे जिससे आप एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

इस आर्टिकल में आपको एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर मिलेगा। इसके साथ 7 तरीके जिनसे आप एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है। आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

Contents hide

मिस्ड कॉल से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आप तुरंत अपने एक्सिस बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट घर बैठे निकालना चाहते है तो आप एक्सिस बैंक की मिस्ड कॉल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है। एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को अपने बैंक अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर प्रदान करता है।

  • एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर – 1800 419 6969
  • एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर – 1800 419 6868 (हिंदी के लिए)

मिस्ड कॉल से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से निचे दिए एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर पर एक मिस्ड कॉल करनी है। दरअसल आपको तो एक कॉल ही करनी है। एक रिंग के बाद फ़ोन अपने आप कट जाएगा।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक्सिस बैंक की तरफ से एक एसएमएस आएगा। इसमें आपके एक्सिस बैंक अकाउंट से हुई लेनदेन का विवरण आ जाएगा।

अगर आप एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट हिंदी में देखना चाहते है तो आपको निचे दिए एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर पर मिस्ड कॉल करनी है। इसके बाद आपके मोबाइल पर जो मिनी स्टेटमेंट एसएमएस के माध्यम से आएगी। वह हिंदी भाषा में होगी।

एसएमएस से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आप एक्सिस बैंक की एसएमएस बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप एक्सिस बैंक की एसएमएस बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने एक्सिस बैंक खाते की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है। एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर प्रदान करता है।

  • एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर – 8691000002 या 56161600

एसएमएस से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको MINI लिखकर 8691000002 या 56161600 पर एसएमएस करना है। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक्सिस बैंक की तरफ से एक एसएमएस आएगा। इसमें आपके एक्सिस बैंक खाते की मिनी स्टेटमेंट होगी।

अगर आप किसी ख़ास तारीख की स्टेटमेंट निकलवाना चाहते है तो आपको ESTMT<अकाउंट नंबर के अंतिम 5 डिजिट><From Date><To Date> Dates in DD-MM-YYYY format लिखकर आपको 8691000002 या 56161600 नंबर पर एसएमएस करना है।

उदाहरण के लिए: ESTMT 12345 01-07-2021 30-10-2021

इंटरनेट बैंकिंग से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल आज दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है खासतौर से प्राइवेट बैंको में। जहा पर सरकारी बैंको में आज भी ज्यादातर काम ब्रांच में ही होता है वही प्राइवेट बैंक अधिकतर काम को ऑनलाइन करते जा रहे है।

अगर आप एक्सिस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है फिर तो आप जानते ही होंगे की इंटरनेट बैंकिंग से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट कैसे निकाले। अगर आप एक्सिस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते है तो आप एक्सिस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपनी स्टेटमेंट देख सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको एक्सिस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करना आसान है लेकिन अगर आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को जानना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है।

एक्सिस बैंक में नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

एक्सिस बैंक में नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है। एक्सिस नेट बैंकिंग में लॉगिन करने के बाद डैशबोर्ड में आपको View All पर क्लिक करना है।

axis bank mini statement number

इसके बाद निचे स्क्रॉल करके आप अपनी अंतिम 10 लेनदेन को देख सकते है। इसके अलावा Download as से फाइल फॉर्मेट को सेलेक्ट करके आप इसे डाउनलोड भी कर सके है।

axis bank view statement

अगर आप विस्तृत विवरण (detailed statement) देखना या डाउनलोड करना चाहते है तो आपको STATEMENTS पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको detailed statement के ऑप्शन को चुनना है। इसके बाद आप जिस भी समय काल की स्टेटमेंट देखना चाहते है। आपको उसे सेलेक्ट करना है।

axis bank detailed statement

इसके अलावा आप This month | Previous month | Last 3 months | Present Financial Year को भी चुन सकते है। इसके बाद निचे आप इस विस्तृत विवरण को डाउनलोड भी कर सकते है।

मोबाइल बैंकिंग से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

मोबाइल बैंकिंग भी एक शानदार तरीका है अपने एक्सिस बैंक खाते की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए। अगर आप अभी तक एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपको एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग से आप कई काम कर सकते है।

अगर आप पहले से ही एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो फिर तो आपको पता ही होगा। की मोबाइल बैंकिंग से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट कैसे निकालते है।

मोबाइल से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से Axis Mobile – Fund Transfer,UPI,Recharge & Payment ऐप को इनस्टॉल करना है। इसके बाद आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करना है।

अगर आपको इस ऐप में रजिस्ट्रेशन करने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप निचे दिए आर्टिकल को पढ़ सकते है।

एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करे

एक्सिस बैंक में मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको mpin डालकर axis mobile ऐप में लॉगिन करना है। इसके बाद आपका मोबाइल बैंकिंग डैशबोर्ड खुल जाएगा।

अब आपको Accounts पर क्लिक करना है।

view axis bank account statement

इसके बाद आपको दाई तरफ तीर पर क्लिक करना है।

axis bank statement download

अब आपके सामने आपकी अंतिम 10 लेनदेन आ जाएगी। अगर आप विस्तृत विवरण देखना चाहते है तो आपको View Statement पर क्लिक करना है।

axis mini statement download

अगर आप अपनी स्टेटमेंट को अपनी ईमेल आईडी पर पाना चाहते है तो आपको Request Statement पर क्लिक करना है।

एटीएम से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आप अपने घर के बाहर है और आपके पास आपका मोबाइल फ़ोन भी नहीं है तो भी आप अपने अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते है। इसके लिए आपके पास एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड होना चाहिए। अगर आप किसी आपातकालीन स्थिति में है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

एटीएम कार्ड से अपने एक्सिस बैंक खाते की मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको एक्सिस बैंक के एटीएम में जाना है आप अन्य एटीएम में भी जा सकते है।
  • इसके बाद आपको अपना एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में डालना है।
  • इसके बाद आपको अपनी भाषा को चुनना है।
  • अब आपको Mini Statement के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Savings / Current में से अपना अकाउंट टाइप चुनना है।
  • अब आपको अपना एटीएम पिन डालकर confirm पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद कुछ सेकंड तक आपको इंतज़ार करना है।

इसके बाद एटीएम मशीन से रसीद निकलेगी। इसमें आपकी अंतिम 10 लेनदेन का विवरण होगा।

पासबुक से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आप एक्सिस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते है और बाकि तरीके भी आपको सहज नहीं लगते है तो आप अपनी पासबुक से भी अपने एक्सिस बैंक की स्टेटमेंट देख सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी पासबुक लेकर अपनी एक्सिस बैंक की ब्रांच में जाना है। इसके बाद आपको बैंक अधिकारी को अपनी पासबुक देनी है और उसे पासबुक पर प्रवष्टि करने के लिए कहना है।

बैंक अधिकारी आपको आपकी पासबुक पर प्रविष्टि करके दे देगा। इसके बाद आप अपने एक्सिस बैंक के विस्तृत विवरण को अपनी पासबुक में देख सकते है।

ब्रांच से एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाले।

अगर आपके पास आपकी पासबुक भी नहीं है तो भी आप अपनी ब्रांच से अपनी स्टेटमेंट को निकलवा सकते है। इसके लिए बस आपको अपना अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी पता होनी चाहिए।

ब्रांच से अपने एक्सिस बैंक खाते की विस्तृत स्टेटमेंट निकलवाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी एक्सिस बैंक की होम ब्रांच में जाना है। इसके बाद बैंक अधिकारी बोलना है की आप अपने अकाउंट की स्टेटमेंट निकलवाना चाहते है।

इसके लिए बैंक अधिकारी आपसे आपका अकाउंट नंबर पूछेगा। इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए वह आपसे अन्य सवाल भी पूछ सकते है। वेरिफिकेशन होने के बाद बैंक अधिकारी आपसे समय काल पूछेगा। जिसकी आप स्टेटमेंट निकलवाना चाहते है।

इसके बाद बैंक अधिकारी आपको आपके एक्सिस बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट निकालकर दे देगा। यह एक भौतिक स्टेटमेंट होगी। लेकिन इसके लिये एक्सिस बैंक आपके अकाउंट में कुछ शुल्क जोड़ेगा। तो अगर आप किसी आपातकालीन स्थिति हो केवल तभी आप ब्रांच जाकर स्टेटमेंट निकलवाय।

FAQs

एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट कैसे निकाले?

ऊपर आर्टिकल में 7 तरीके बताए गए है जिससे आप एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर क्या है?

एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर 1800 419 6969 है।

हिंदी ग्राहकों के लिए एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर क्या है?

अगर आप हिंदी में स्टेटमेंट देखना चाहते है तो आप 1800 419 6868 नंबर का इस्तेमाल कर सकते है।

एक्सिस बैंक की मिस्ड कॉल या एसएमएस सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

इसके लिए आप नज़दीकी ब्रांच या एटीएम से अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करा सकते है।

एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट निकालने का सबसे आसान तरीका क्या है?

सबसे आसान तरीका एक्सिस बैंक की मिस्ड कॉल बैंकिंग है आप एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर पर मिस्ड कॉल करके मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

मुझे उम्मीद है की ऊपर बताया गया एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और अब आप समझ गए होंगे की एक्सिस बैंक की मिनी स्टेटमेंट कैसे निकाले? अगर अब भी आपको अपने एक्सिस बैंक के खाते की मिनी स्टेटमेंट निकालने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

एक्सिस बैंक बैलेंस चेक नंबर

Axis Bank ASAP Account कैसे खोलते है

एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

एक्सिस बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलें

एक्सिस बैंक अकाउंट की ब्रांच बदले

एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे

एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी डिलीट करे

एक्सिस बैंक समेकित शुल्क क्या हैं? Axis Bank Consolidated Charges In Hindi

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

2 thoughts on “एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर। 7 तरीको से एक्सिस मिनी स्टेटमेंट निकाले।”

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े