2 तरीको से एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी डिलीट करे।

क्या आप भी जानना चाहते है की एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी कैसे डिलीट करे? तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाएंगे की कैसे एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी डिलीट करे। तो इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताऊंगा की कैसे एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी डिलीट करे। मैं आपको 2 तरीके बताऊंगा एक नेट बैंकिंग और एक मोबाइल बैंकिंग आप जिसका भी इस्तेमाल करते है आप उसका इस्तेमाल करके अपने बेफिशरी को डिलीट कर सकते है।

नेट बैंकिंग से एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी डिलीट करे।

सबसे पहले आपको एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है। अगर आपने अभी तक एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है।

एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

इसके बाद आपके सामने एक्सिस बैंक का डैशबोर्ड खुल जाएगा। अब आपको Payments पर अपना कर्सर लेकर जाना है और फिर Transfer Funds पर क्लिक करना है।

click transfer funds tab for axis bank beneficiary delete

click here

अब अगर आपके अकाउंट में एक्सिस बैंक के बेनेफिशरी है तो फिर वह यहाँ पर आ जाएंगे। मेरे अकाउंट में कोई भी एक्सिस बैंक का बेनेफिशरी नहीं है इसलिए यहाँ कुछ नहीं है। अन्य बैंक के बेनेफिशरी को डिलीट करने के लिए आपको Other Bank Accounts पर क्लिक करना है।

click other bank accounts tab for axis bank beneficiary delete

अब आप देख सकते है की मेरे अकाउंट में जितने भी बेनेफिशरी है सभी की लिस्ट यहाँ पर आ चुकी है। अब आप जिस भी बेनेफिशरी को अपने अकाउंट से डिलीट करना चाहते है, आपको उसे सेलेक्ट करना है और फिर निचे Remove Payee पर क्लिक करना है।

enter click for axis bank me beneficiary delete

अब आपके सामने आपके बेनेफिशरी की सारी डिटेल आ जाएगी। आपको अपने बेनेफिशरी को अच्छी तरह देखना की कही आप गलती से कोई और बेनेफिशरी को डिलीट न कर दे। बेनेफिशरी चेक करने के बाद आपको Remove पर क्लिक करना है।

click remove for delete payee in axis bank

अब आप देख सकते है की Success ! Payee is removed successfully का मैसेज आ गया है। इसका मतलब आपके एक्सिस बैंक के अकाउंट से आपके द्वारा चुना गया बेनेफिशरी डिलीट हो चुका है।

successful axis bank me beneficiary delete

2 तरीको से एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे

मोबाइल बैंकिंग से एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी डिलीट करे।

सबसे पहले आपको अपनी एक्सिस मोबाइल एप्लीकेशन को खोलना है और फिर उसमें में लॉगिन करना है।

axis bank login for remove payee in axis bank

अगर आपने एक्सिस मोबाइल एप्लीकेशन में मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को देखकर एक्सिस मोबाइल बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

एक्सिस बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

इसके बाद आपको Fund Transfer पर क्लिक करना है।

click funds for axis bank remove payee

अब आपको All Payees पर क्लिक करना है।

all payee for axis bank remove payee

अब आपको Delete Payee पर क्लिक करना है।

click delete for axis bank remove beneficiary

इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन आएँगे। अगर आप अपने एक्सिस बैंक के बेनेफिशरी को डिलीट करना चाहते है तो आपको Axis Bank Payee पर क्लिक करना है और अगर आप अन्य बैंक के बेनेफिशरी को डिलीट करना चाहते है तो आपको Other Bank Payee पर क्लिक करना है। मैं अन्य बैंक के payee को डिलीट करना चाहता हूँ तो मैं Other Bank Payee पर क्लिक करता हूँ।

enter other bank for remove payee in axis bank

अब आपके सामने आपके सभी beneficiary (Payee) की लिस्ट आ जाएगी। अब आप जिस भी बेनेफिशरी को डिलीट करना चाहते है। आपको उस पर क्लिक करना है।

इसके बाद पुष्टीकरण के लिए आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स आ जाएगा। अब आपको confirm पर क्लिक करना है। आपको बेनेफिशरी को डिलीट करने से पहले अच्छी तरह चेक करना है।

enter confirm for remove payee in axis bank

इसके बाद आपको अपना mpin डालना है।

enter mpin for axis bank me beneficiary delete

अब आप देख सकते है की Successful का मैसेज आ गया है। इसका मतलब आपका बेनेफिशरी (payee) सफलतापूर्वक डिलीट हूँ चुका है।

you have deleted axis bank payee

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और आप समझ गए होंगे की कैसे एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी डिलीट करे। अगर अब भी आपको अपने एक्सिस बैंक अकाउंट से पेयी डिलीट करने में दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

एक्सिस बैंक बैलेंस चेक नंबर

एक्सिस बैंक अकाउंट की ब्रांच बदले

एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

Axis Bank ASAP Account कैसे खोलते है

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े