2 तरीको से एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

क्या आप भी एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी ऐड करना चाहते है? अगर हाँ, तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताऊंगा की कैसे एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

इस आर्टिकल में मैं आपको 2 तरीके बताऊंगा जिनसे आप अपने एक्सिस बैंक अकाउंट में बेनेफिशरी ऐड कर पाएंगे। अगर आप एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आप पहले तरीके का इस्तेमाल कर सकते है और अगर आप एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

नेट बैंकिंग से एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

अगर आप एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आप एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग से अपने एक्सिस बैंक के अकाउंट में बेनेफिशरी ऐड कर सकते है।

एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

इसके लिए सबसे पहले आपको एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर अपने एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है। अकाउंट में लॉगिन होने के बाद आपके नेट बैंकिंग अकाउंट का डैशबोर्ड खुल जाएगा।

axis bank login page

अब सबसे पहले आपको PAYMENTS पर कर्सर लेकर जाना है और फिर Transfer Funds पर क्लिक करना है।

payments transfer funds

अब आपको Add New Payee पर क्लिक करना है। इसके बाद Add new Payee का नया पेज खुल जाएगा।

add new beneficiary in axis bank

आपको यहाँ पर अपने payee/beneficiary की डिटेल डालना शुरू करना है।

सबसे पहले आपको अपने payee का नाम लिखना है जिस भी खाताधारक को आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते है। इसके बाद उसका कोई भी छोटा नाम लिखना है जो आपको आसानी से याद हो।

axis bank add new beneficiary

अब अगर आप एक्सिस बैंक की ही किसी दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना चाहते है तो फिर आपको Other Axis Bank Accounts पर क्लिक करना है लेकिन अगर आप किसी अन्य बैंक में पैसे ट्रांसफर करना चाहते है तो फिर आपको Other Bank Accounts पर क्लिक करना है।

मैं यहाँ पर Other Bank Accounts के ऑप्शन पर क्लिक करता हूँ। क्योंकि अधिकतर लोग इसी ऑप्शन का इस्तेमाल करते है।

इसके बाद आपको अपने बेनेफिशरी का अकाउंट नंबर डालना है और फिर confirm में भी आपको दोबारा अकाउंट नंबर डालना है। इसके बाद आपको अपने payee के बैंक का आईएफएससी कोड डालना है। अगर आप आईएफएससी कोड नहीं जानते है तो आप ब्रांच सेलेक्ट करके आईएफएससी कोड निकाल भी सकते है।

आईएफएससी कोड डालने के बाद आपको proceed पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके बेनेफिशरी की सारी डिटेल आ जाएगी। आपको इन्हे एक बार चेक करना करना है और फिर फिर निचे टर्म एंड कंडीशन को accept करना है। इसके बाद आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

axis bank beneficiary details confirm

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक्सिस बैंक की तरफ से एक ओटीपी आएगा। अगर आपने अपने अकाउंट में अपनी ईमेल आईडी को लिंक किया है तो यह ओटीपी आपकी ईमेल आईडी में भी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपको confirm पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप निचे इमेज में देख सकते है कि Your Payee has been added successfully का मैसेज आ गया है। मतलब आपके एक्सिस बैंक अकाउंट में सफलतापूर्वक payee/beneficiary ऐड हो चुका है।

Your Payee has been added successfully
एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी डिलीट करे

मोबाइल बैंकिंग से एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग से भी आप अपने अकाउंट में बेनेफिशरी को ऐड कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Axis Mobile – Fund Transfer,UPI,Recharge & Payment एप को इनस्टॉल करना है।

इसके बाद आपको इस एप में रजिस्ट्रेशन करना है। अगर आप पहले से ही इस एप का इस्तेमाल कर रहे है तो फिर आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप पहली बार इस एप को खोल रहे है तो फिर आपको इस एप में रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है।

एक्सिस बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करते है

अब आपको mpin डालकर अपने एप में लॉगिन करना है।

अब सबसे पहले आपको Fund Transfer पर क्लिक करना है।

axis bank add beneficiary for funds transfer

इसके बाद Add Payee पर क्लिक करना है।

axis bank me add beneficiary kare

इसके बाद आपके सामने 3 ऑप्शन आएँगे। Axis Bank Payee, Other Bank Payee और Mobile Payee (P2P )

axis bank add beneficiary

Axis Bank Payee – अगर आप एक्सिस बैंक के किसी अन्य अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना चाहते है तो फिर आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके payee को add करना है। इसमें payee add करने के लिए आपको Axis Bank Payee पर क्लिक करना है और फिर payee का मोबाइल नंबर या फिर अकाउंट नंबर डालकर continue पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके अकाउंट में payee add हो जाएगा।

add axis bank payee

Other Bank Payee – अगर आप किसी अन्य बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना चाहते है तो फिर आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके payee को add करना है। Payee add करने के लिए आपको Other Bank Payee पर क्लिक करना है।

axis bank other bank payee

इसके बाद आपको अपने बेनेफिशरी का अकाउंट नंबर डालना है और फिर आईएफएससी कोड डालना है। इसके बाद आपको अपने बेनेफिशरी का उपनाम लिखना है और फिर अपने बेनेफिशरी का पूरा नाम लिखना है। इसके अलावा अगर आपके पास आपके बेनेफिशरी का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी है तो आप उसे भी यहाँ डाल सकते है लेकिन यह पूरी तरह से वैकल्पिक है। इसके बाद आपको add पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके बेनेफिशरी की सारी डिटेल आपके सामने आ जाएगी। अब आपको इन्हे एक बार चेक करना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपना mpin डालना है और फिर next कर देना है।

enter mpin for add beneficiary in axis bank

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर activation code आएगा। आपको वह एक्टिवेशन कोड यहाँ पर डालना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

add otp for add beneficiary in axis bank

इसके बाद आपके एक्सिस बैंक में सफलतापूर्वक बेनेफिशरी ऐड हो जाएगा।

Mobile Payee (P2P ) – Mobile Payee (P2P ) – इसमें बेनेफिशरी ऐड करने के लिए सबसे पहले आपको बेनेफिशरी का मोबाइल नंबर डालना है और फिर उसकी mmid डालनी है। इसके बाद आपको payee का उपनाम लिखना है और फिर उसका पूरा नाम डालना है। इसके बाद आपको बेनेफिशरी की ईमेल आईडी डालनी है और फिर आपको add पर क्लिक करना है।

axis bank mobile payee p2p

जरुरी सूचना:

  • 30 मिनट बाद आप आपने पेयी अर्थात बेनेफिशरी को पैसे ट्रांसफर कर सकते है।
  • 24 घंटे बाद आप अपने पेयी को 20 हजार से अधिक पैसे भी ट्रांसफर कर पाएंगे।

मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की कैसे एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी ऐड करें। अगर अब भी आपको एक्सिस बैंक में पेयी ऐड करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

एक्सिस बैंक बैलेंस चेक नंबर

एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

Axis Bank ASAP Account कैसे खोलते है

एक्सिस बैंक अकाउंट दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करे

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े