एक्सिस बैंक समेकित शुल्क क्या हैं? Axis Bank Consolidated Charges In Hindi

क्या आप भी एक्सिस बैंक के Consolidated Charges से परेशान है और जानना चाहते है की Axis Bank Consolidated Charges क्या है तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में आपको एक्सिस बैंक कंसोलिडेटेड चार्जेज की जानकारी मिलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की Axis Bank Consolidated Charges क्या है? और यह कैसे काम करता है। इसके अलावा अगर आप इससे बचना चाहते है तो आपको क्या करना चाहिए। अगर आप इन सब के जवाब पाना चाहते है तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

एक्सिस बैंक भारत के बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंको में से एक है जो अपनी बढ़िया सर्विस के लिए जाना जाता है लेकिन कुछ समय से एक्सिस बैंक अपने इन कंसोलिडेटेड चार्जेज के लिए विवादों में फंसा हुआ है जहाँ पर एक्सिस बैंक के ग्राहक बैंक से नाराज़ दिखाई दे रहे है और वह इस कंसोलिडेटेड चार्जेज का जमकर विरोध कर रहे है।

एक्सिस बैंक हर महीने अपने ग्राहकों के सेविंग्स अकाउंट से Consolidated Charges के नाम पर कुछ राशि काट लेता है जिससे एक्सिस बैंक के ग्राहक नाराज़ हो रहे है क्योंकि यह राशि कई बार बहुत बड़ी होती है।

खैर बैंक के पास इसके लिए अपने तर्क है बैंक का कहना है की यह राशि ग्राहकों के खाते से बेवजह नहीं काटी जा रही है। बल्कि इस Consolidated Charges में कई प्रकार के अतिरिक्त शुल्क होते है।

एक्सिस बैंक भले ही अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस देता हो लेकिन इसके लिए वह अपने ग्राहकों से काफी मोटा शुल्क भी वसूल करता है।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की Axis Bank Consolidated Charges क्या है? और Axis Bank Consolidated Charges में कौन कौन से शुल्क शामिल होते है? इसके साथ Axis Bank Consolidated Charges से कैसे बचे? तो इन्हे जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Axis Bank Consolidated Charges क्या है?

एक्सिस बैंक में आपके द्वारा खोला गया बचत खाता या बैंक से आपके द्वारा ली गई किसी अतिरिक्त सेवा/उत्पाद के आधार पर बैंक द्वारा विभिन्न लागू शुल्क लगाए जाते हैं। ये शुल्क महीने के अंत में आपके बचत खाते में ‘समेकित शुल्क‘ (Consolidated Charges) के तहत समेकित और लगाए जाते हैं।

आसान भाषा में कहे तो जब आप एक्सिस बैंक में अपना सेविंग अकाउंट खुलवाते है या फिर किसी भी प्रकार की कोई सेवा/उत्पाद लेते है तो उसके ऊपर कई प्रकार के अतिरिक्त शुल्क लगता है। ऐसे में बैंक सभी शुल्कों को इकट्ठा करके एक शुल्क Consolidated Charges के रूप में लेते है। इस Consolidated Charges में सभी प्रकार के शुल्क शामिल होते है।

Axis Bank Consolidated Charges में कौन कौन से शुल्क शामिल होते है?

अब आपको यह तो समझ आ गया है की Axis Bank Consolidated Charges में कई प्रकार के शुल्क जुड़े होते है। अब बैंक के अनुसार देख लेते है की इनमे कौन कौन से शुल्क जुड़े होते है।

डेबिट कार्ड शुल्क – नया डेबिट कार्ड जारी करने का शुल्क, डेबिट कार्ड वार्षिक शुल्क और डेबिट कार्ड बदलने का शुल्क आदि।

न्यूनतम राशि का रखरखाव – आपके खाते के प्रकार पर लागू सीमा के अनुसार न्यूनतम शेष राशि का रखरखाव न करने का शुल्क।

निर्धारित सीमा से अधिक लेन-देन पर शुल्क – निर्धारित सीमा से अधिक बार एटीएम से लेनदेन का शुल्क और निर्धारित सीमा से अधिक बार चेक से पैसे निकालने का शुल्क।

वैल्यू एडेड सर्विस शुल्क – वैल्यू एडेड सर्विस जैसे एसएमएस अलर्ट का शुल्क।

लेन-देन विफलता शुल्क – ऑटो डेबिट विफलता शुल्क, चेक रिटर्न या बाउंस होने का शुल्क, स्थायी निर्देश बाउंस शुल्क।

लेनदेन शुल्क – नकद लेनदेन का शुल्क, डीडी निर्गम प्रभार/पुनर्वैधीकरण (Revalidation) शुल्क, आवर्ती जमा स्थायी निर्देश, चेक रोकने पर शुल्क।

डुप्लीकेट पासबुक/विवरण शुल्क – डुप्लीकेट पासबुक अप्लाई करने या विवरण (Statement) लेने पर शुल्क।

आई-कनेक्ट / नेट सिक्योर डिवाइस शुल्क – आई-कनेक्ट या नेट सिक्योर डिवाइस शुल्क।

आपके द्वारा चुने गए अतिरिक्त उत्पादों के लिए शुल्क : डीमैट खाते के लिए वार्षिक शुल्क और वार्षिक लॉकर शुल्क।

Axis Bank Consolidated Charges से कैसे बचे?

कम बैलेंस शुल्क – जैसा आप जानते है की प्रत्येक बैंक अकाउंट का minimum maintain balance अलग अलग होता है तो आपने जिस भी मिनिमम मेन्टेन बैलेंस के साथ अपना एक्सिस बैंक का अकाउंट खुलवाया है आपको खासतौर से ध्यान रखना है की आपके अकाउंट में उससे कम पैसे नहीं होने चाहिए। अगर आपने अपने अकाउंट से सारे पैसे निकाल लिए तो एक्सिस बैंक आपके अकाउंट पर कम बैलेंस चार्ज लगाएगा।

अधिक एटीएम निकासी से बचें – एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को एक्सिस बैंक के एटीएम से 5 बार मुफ्त में पैसे निकालने की सीमा देता है जबकि अन्य एटीएम से आप सिर्फ 3 बार ही मुफ्त में पैसे निकाल सकते है।

अगर आपने इस सीमा को पार किया तो आपको प्रति निकासी पर 20+18 % जीएसटी देना होगा। तो महीने भर एटीएम से अपनी लेनदेन पर नज़र रखे। जिससे आप इस कंसोलिडेट चार्ज से बच सके।

अधिक नकद जमा से बचें – प्रत्येक बैंक अकाउंट की कुछ नकद जमा सीमा (cash deposit limit) होती है जिसके बाद अगर आप अपने अकाउंट में पैसे जमा करते है तो आपको उसके लिए कुछ शुल्क देना होगा। आप अपने अकाउंट वेरिएंट में जांचे की आपकी नकद जमा सीमा कितनी है और फिर उस सीम को पार करने से बचे।

चेक बाउंस से बचे – अगर आपने कोई भी चेक से भुगतान किया है तो आप अपने अकाउंट बैलेंस पर नज़र रखें। क्योंकि अगर आपका चेक बाउंस हो गया तो एक्सिस बैंक चेक बाउंस के लिए आपके ऊपर 500+18% जीएसटी का भारी जुर्माना लगाएगा।

डुप्लीकेट स्टेटमेंट – एक्सिस बैंक में अकाउंट खुलवाने पर बैंक आपको वेलकम किट में पासबुक देता है जिस पर आप अपनी ब्रांच से प्रविष्टि करा सकते है लेकिन अगर आप ब्रांच जाकर अपनी A4 साइज की डुप्लीकेट स्टेटमेंट निकलवाते है तो बैंक आपसे 100 रुपए शुल्क लेता है तो इस डुप्लीकेट स्टेटमेंट से बचें और अपने अकाउंट के विवरण के लिए ई-स्टेटमेंट या पासबुक का ही इस्तेमाल करे।

नया चेक बुक लेने से बचें – अगर आप नयी चेक बुक लिए अप्लाई करते है तो बैंक आपसे प्रति चेक बुक पेज (per cheque book leaves) 2+18% जीएसटी शुल्क लेता है। इसका मतलब अगर आप 25 पेज की चेक बुक लेते है तो आपको 50+18% और अगर आप 50 पेज की चेक बुक लेते है तो आपको 100+18% शुल्क देना होगा। जितना संभव हो चेक से भुगतान करने से बचें और ऑनलाइन ही भुगतान करे।

डिमांड ड्राफ्ट से बचें – अगर आप बैंक से डीडी जारी करते है तो बैंक आपसे 25 से 50 रूपये और 18% का जीएसटी चार्ज करते है तो अगर आप इस शुल्क से बचना चाहते है तो इस डीडी से भी बचें।

ऊपर बताय गए सभी शुल्क मिलकर कंसोलिडेट चार्ज को ही जन्म देता है तो आप ऐसे शुल्क से बचें। नहीं तो हर महीने एक्सिस बैंक आपके बैंक अकाउंट से कंसोलिडेट चार्ज के नाम से पैसे काटता रहेगा।

FAQs

एक्सिस बैंक समेकित शुल्क क्या हैं?

समेकित शुल्क कई शुल्कों से मिलकर बनता है जिनके बारे में आप ऊपर पढ़ सकते है।

Axis Bank Consolidated Charges refund कैसे ले?

एक्सिस बैंक कई प्रकार के शुल्कों को इकठ्ठा करके कंसोलिडेट चार्ज के नाम से काटता है जिसे वह वापस नहीं देता है लेकिन अगर आपको फिर भी लगता है की आपके अकाउंट से गलत तरीके से पैसे काटे गए है तो आप ब्रांच या कस्टमर केयर से बात कर सकते है और अगर आप सही हो तो आपको रिफंड भी मिल सकता है।

मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की Axis Bank Consolidated Charges क्या है? और यह किस लिए आपके बैंक अकाउंट से काटा जाता है। अगर आप इस चार्ज से बचना चाहते है तो हमारे द्वारा ऊपर बताई गई बातो को खास ध्यान रखे। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे। जिससे वह भी इस कंसोलिडेट चार्ज को समझ सके और इससे बच सके। अगर अब भी आपका कंसोलिडेट चार्ज से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

एक्सिस बैंक आशा होम लोन कैसे ले? एक्सिस बैंक आशा होम लोन की जानकारी

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन अप्लाई करे

Axis Bank ASAP Account कैसे खोलते है

एक्सिस बैंक मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

एक्सिस बैंक मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करें

एक्सिस बैंक चेक बुक अप्लाई करें

एक्सिस बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर

एक्सिस बैंक बैलेंस चेक नंबर

एक्सिस बैंक की जानकारी

एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करे

एक्सिस बैंक एटीएम पिन जनरेट करें

एक्सिस बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलें

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

बैंकिंग और वित्त से जुडी ताज़ा जानकारी अपने मोबाइल में पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े