4 तरीको से एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक करे।

क्या आप भी जानना चाहते है की एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करे? तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाएंगे की कैसे एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करे।

इस आर्टिकल में मैं आपको 4 तरीके बताऊंगा जिनसे आप एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक कर पाएंगे। जो भी तरीका आपकी सुविधानुसार हो आप उस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

नेट बैंकिंग से एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक करे।

अगर आप एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आप एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग से एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट होना चाहिए।

नेट बैंकिंग से एक्सिस बैंक के एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर लॉगिन पर क्लिक करके अपने एक्सिस बैंक के नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना है।

एक्सिस बैंक में नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करे

इसके बाद आपको Accounts पर अपना कर्सर ले जाना है और फिर My Debit Cards पर क्लिक करना है। आप Services पर जाकर Debit Card Services पर भी क्लिक कर सकते है। आप दोनों में से किसी पर भी क्लिक करो लेकिन आप एक ही पेज पर आओगे।

axis bank debit card block

इसके बाद आपके सामने आपके डेबिट कार्ड आ जाएंगे। आप इनमें से जिस भी डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहते है आपको उसे सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको नीचे मुख्य रूप से 2 ऑप्शन मिलेंगे। Block Card और Replace/Upgrade Card

select debit card for blocking

Block Card – अगर आप सिर्फ अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहते है और कोई भी डेबिट कार्ड अप्लाई करना नहीं चाहते है तो फिर आपको Block Card पर क्लिक करना है।

Replace/Upgrade Card – अगर आप अपने कार्ड को replace करना चाहते है यानी अगर आप अपने पुराने डेबिट कार्ड को ब्लॉक करके नए डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपको Replace/Upgrade Card पर क्लिक करना है। इससे आपका डेबिट कार्ड ब्लॉक भी हो जाएगा। और नया डेबिट कार्ड आपके घर पर कूरियर के माध्यम से आ भी जाएगा।

इसके बाद आपका सेलेक्ट किया हुआ कार्ड आपके सामने आ जाएगा। अब आपको reason for blocking में कारण बताना है जिस कारण से आप अपने एक्सिस बैंक के डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर रहे है। आपको यहाँ पर 4 ऑप्शन मिलेंगे। आप इनमे से किसी भी ऑप्शन को चुन सकते है। इसके बाद आपको proceed पर क्लिक करना है।

axis bank atm card block

इसके बाद आपका सेलेक्ट किया हुआ कार्ड आपके सामने आ जाएगा। आपको इसे ब्लॉक करने से पहले एक बार चेक करना है। इसके साथ एक्सिस बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर NETSECURE Code भेजेगा। आपको उस कोड को यहाँ पर डालना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

enter otp for axis bank atm card block

इसके बाद आप निचे इमेज में देख सकते है की Dear Customer, your debit card has been blocked का मैसेज आ गया है। इसका मतलब आपका एक्सिस बैंक डेबिट कार्ड  ब्लॉक हो चुका है।

Note : एक बार आपने अपने डेबिट/एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर दिया तो आप इसे दोबारा अनब्लॉक नहीं कर सकते है क्योंकि यह एक स्थायी ब्लॉक है जिसे अनब्लॉक नहीं किया जा सकता है।

मोबाइल बैंकिंग से एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक करे।

अगर आप अपने एक्सिस बैंक के डेबिट कार्ड उर्फ़ एटीएम कार्ड को जल्दी से जल्दी ब्लॉक करना चाहते है और एक नया डेबिट कार्ड अप्लाई करना चाहते है तो आप एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर सकते है।

इस प्रक्रिया को बताने से पहले मैं आपको पहले ही यह बताना चाहता हूँ की इस प्रक्रिया में आपका कार्ड सिर्फ ब्लॉक ही नहीं होता है बल्कि नया कार्ड अप्लाई भी हो जाता है। आसान शब्दों में कहूं तो इस प्रक्रिया से आपका एटीएम कार्ड replace हो जाता है। यानी पुराना कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। और नया कार्ड अप्लाई हो जाएगा।

अगर आप अपने एक्सिस बैंक के एटीएम कार्ड को सिर्फ ब्लॉक करना चाहते है तो आप एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग से इस काम को कर सकते है जो तरीका मैंने आपको ऊपर बताया है लेकिन अगर आप अपने कार्ड को replace करना चाहते है तो फिर आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

मोबाइल बैंकिंग से एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Axis Mobile एप को इनस्टॉल करना है और फिर इसमें मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना है।

अगर आपने पहले से ही इस एप में रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो फिर ठीक है लेकिन अगर आप एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है।

एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करे

रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको अपने अकाउंट में mpin डालकर लॉगिन करना है। लॉगिन होने के बाद आपके फ़ोन में एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग का डैशबोर्ड खुल जाएगा।

अब आपको बाएं तरफ menu पर क्लिक करना है और फिर Services & Support पर क्लिक करना है।

axis bank atm card in hindi

इसके बाद आपको Debit Cards: Block & Replace पर क्लिक करना है।

debit cards block & replace

इसके बाद आपके सामने आपके डेबिट कार्ड आ जाएंगे। अब आपको अपना डेबिट कार्ड सेलेक्ट करना है और फिर BLOCK & REPLACE पर क्लिक करना है।

block & replace

इसके बाद आपके सामने debit card replacement fees का एक पॉप अप मैसेज आएगा। इसे आपको confirm करना है। इसके बाद आपके अकाउंट से यह फीस कट जाएगी।

replacement fees confirm

दरअसल एटीएम कार्ड बदलने पर आपको debit card replacement का कुछ शुल्क GST के साथ देना पड़ता है। अब यह आपके डेबिट कार्ड के ऊपर निर्भर करता है की यह शुल्क कितना होगा।

इसके बाद आपको अपना mpin डालना है और इसके बाद आपका एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। और नया कार्ड 7 दिनों में आपके घर पर कूरियर के द्वारा आ जाएगा।

please enter your mpin

एसएमएस से एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक करे।

अगर आप एक्सिस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते है लेकिन फिर भी जल्दी से जल्दी अपने एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करना चाहते है तो आप एक्सिस बैंक की एसएमएस बैंकिंग का उपयोग कर सकते है।

एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एसएमएस बैंकिंग की सुविधा देता है जिससे उसके ग्राहक सिर्फ एक ही एसएमएस से एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सके।

एसएमएस से एक्सिस बैंक के एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  ‘BLOCKCARD’ लिखकर 5676782 या +919717000002 पर एक एसएमएस भेजना है।

इसके बाद आपका एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड उर्फ़ डेबिट कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। और आपको एक्सिस बैंक की तरफ से एसएमएस भी आएगा। जिसमें आपका कार्ड नंबर और रेफेरेंस नंबर भी लिखा होगा।

कस्टमर केयर से एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड ब्लॉक करे।

अगर आप ऊपर दिए तरीकों का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है तो आप एक्सिस बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी अपने एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करवा सकते है।

  • Axis Bank Customer Care Number – 1860 419 5555, 1860 500 5555

इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको ऊपर दिए एक्सिस बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करना है।
  • इसके बाद बैंक प्रतिनिधि से बात करने के लिए आईवीआर पर बताए गए बटन को प्रेस करना है और एक्सिस बैंक के ग्राहक प्रतिनिधि से बात करनी है।
  • इसके बाद ग्राहक प्रतिनिधि आपकी पहचान प्रमाणित करने के लिए आपसे कुछ सवाल पूछेगा। और आपको उनके जवाब देने है।
  • पहचान प्रमाणित होने के बाद आपको ग्राहक प्रतिनिधि को आपके एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए कहना है।

इसके बाद ग्राहक प्रतिनिधि आपके एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देगा।

मुझे उम्मीद है की आप सफलतापूर्वक अपना एक्सिस बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक कर चुके होंगे। अगर अब भी आपको अपने एक्सिस बैंक के डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने में कोई भी परेशानी आ रही हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके अपनी समस्या बता सकते है।

यह भी पढ़े

Axis Bank ASAP Account कैसे खोलते है

एक्सिस बैंक बैलेंस चेक नंबर

एक्सिस बैंक की मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करे

2 तरीको से एक्सिस बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे

Spread the love
Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, A full time blogger. I am the founder of the Bank Madad.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment